ब्लॉग (वेबसाइट) कैसे बनाये – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

अपना नया ब्लॉग start करना इतना भी कोई मुश्किल काम नहीं है. बस जरुरत है थोड़े मेहनत की और वो भी सही दिशा में हो. इन्टरनेट से online पैसा कमाने के लिए blogging एक बहुत अच्छा तरीका है. हर दिन new blog start हो रहे है वो चाहे अपने personal business के लिए हो या फिर किसी भी और Topic पर. पर सवाल हे उठता है की ब्लॉग (वेबसाइट) कैसे बनाये. सबसे अच्छा तरीका क्या है Blog Start करने का. आपने भी अलग अलग तरीको के बारे में सुना होगा जो सुनने में उलझाने वाले और मुश्किल लगते है. हम इस लेख में आपको new website बनाने का सरल और best तरीके बताने जा रहे है.

ब्लॉग (वेबसाइट) कैसे बनाये - ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

Website बनाने के 2 जो सबसे popular platform है वो है Blogger और WordPress. इनके बारे में हमागे detail में जानेगे. ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना topic सोचना होगा जिसपे आपको website बनानी है. अगर हमारा पहले से कोई offline business है और उसके लिए आपको site बनानी है उसी से मिलता जुलता पहले अपना domain सोचना है चलिए आगे इन सब के बारे में detail में जानते है.

Blog (Website) kaise banaye, Start Blogging in Hindi  – ब्लॉग कैसे बनाये

Domain क्या है Website / Blog बनाने के लिए डोमेन क्यों जरुरी है

अपना topic चुनने के बाद सबसे पहला काम जो होता है wesbite बनाने के लिए वो है उसके लिए domain लेना. अगर सरल भाषा में बोले तो domain आपके साईट या ब्लॉग का address होगा जिसको हम नाम भी बोल सकते है. Facebook के बारे में तो हम सब जानते है इस पर जाने के लिए हमें अपने browser के address bar में www.facebook.com डालना होता है. ये डालके जब हम enter करते है तभी facebook खुलता है तो ये www.facebook.com जो है वो facebook website का domain हुआ. अपना खुद का Domain खरीदने  के लिए पैसे देने पड़ेगे और वो आप online ही कर सकते है. Godaddy और Namecheap जैसे कई साईट है झा से हम Domain buy कर सकते है. अगर आप free में domain लेने चाहते है तो वो भी आप ले सकते है पर वो आपको subdomain के रूप में मिलेगा.

 

वेबसाइट (ब्लॉग) WordPress या Blogger किस पर बनाये

Blogger (Blogspot)

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस पर कोई पैसा नहीं लगता. हम free में Blogger पर website बना सकते है. वैसे तो और भी blogging platforms available है जहा हम free में start कर सकते है. पर उन सब में Blogger (Blogspot) सबसे best है. तो जिनको भी blogging के बारे में ज्यादा नहीं पता और जो फर्स्ट टाइम ब्लॉग करना चाहते है बिना कोई पैसा लगाये तो  उनके लिए ब्लॉगर एक बहुत अच्छा option है. इसमें हमें domain भी free में मिल जाता है और ब्लॉग बनाने के लिए बस हमें एक gmail id चाहिए उसके जरिये ही हम आगे का काम सब कर पाएंगे जो कि बहुत सरल है.

 

WordPress पर वेबसाइट बनाने का तरीका

दुनिया में सबसे ज्यादा blog बनाने के लिए (blogging) के लिए उसे किये जाने वाला platform wordpress है. बिना किसी शक के wordpress सबसे popular platform है ब्लॉग या website बनाने के लिए. टॉप 10 लाख websites में से लगभग 26% websites wordpress पर बनी हुई है जो कि सबसे ज्यादा है. इसके बहुत से कारण है जिनके से एक है इसमें अगर आपको site में कुछ change करना है वो चाहे design में हो या कुछ और हो उसके लिए आपको html का knowledge होना जरुरी नहीं है

WP में आपको manualy खुद से कुछ एडिट करने की जरुरत नहीं है. उसके लिए काफी Plugins उपलब्ध है जिनसे सब काम automatically हो जाते है. wordpress पर website बनाने के लिए हम आपको अपना domain और वेब होस्टिंग खरीदने के हे सलाह देंगे.

 

प्यारे मित्रो तो आपने बेसिक बाते wordpress और ब्लॉगर (blogspot) के बारे में जान ही ली है. अब आप निर्णय ले की क्या आपके लिए उचित है. हमारी तरह से सलाह ये है की अगर आप पहली बार ब्लॉग/वेबसाइट बनाने जा रहे है और आपको free में website बनानी है तो blogger आपके लिए उचित रहेगा. और अगर आप पैसा खर्च कर सकते है और आपको थोडा बहुत knowledge भी है blogging के बारे में तो wordpress आपके लिए Best रहेगा.

 

वेबसाइट (ब्लॉग) से पैसे कैसे कमाएँ – website se paise kaise kamaye

उपर आपने ये तो जान लिया की ब्लॉग बनाने के लिए क्या चीजे जानना जरुरी है, ब्लॉग कैसे बनाये. पर अब आपके मन में ये सवाल ये आ रहा होगा की हम  website (Blog) से पैसे कैसे कमाए. जब कोई blog बन जाता है तो उसमे ब्लॉग के topic से related काम की पोस्ट भी Publish की जाती है. और उन्हें देखने के लिए website पर लोग भी आयेंगे. जब ये शुरू हो जायगा तो हम अपने ब्लॉग पर ads लगते है. और उन ads से हे हमें पैसे मिलते है. जितने ज्यादा लोग हमारी site पर आयेंगे उसी हिसाब से हमारी earning होगी. Google Adsense, Infolinks, Taboola जैसे बहुत सी ads है जिनके लिए हम apply कर सकते है.  और अपने ब्लॉग से पैसे कम सकते है.

3 Comments

  1. Anjali March 3, 2017
  2. Anjali March 3, 2017
    • admin March 19, 2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!