क्रेडिट कार्ड क्या है? Credit Card के फायदे और नुकसान हिंदी में

Credit Card क्या है (Master or Visa): Credit Card एक पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन की तरह है जिसमे अगर हमारे अकाउंट में जितने पैसे है उससे ज्यादा इस्तेमाल कर सकते है और उसको बाद में जमा करवा सकते है. आपके बैंक अकाउंट में अगर पैसे नहीं भी है फिर भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये Online या Offline shopping कर सकते है. आपने कई बार देखा होगा जब आप किसी Online Shopping Site पर कोई प्रोडक्ट देखते हो तो वहा एक EMI का भी option होता है. जब आप उस option पर क्लिक करते हो तो उसमे Credit Card माँगा जाता है. और यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप बिना एक साथ पुरे पैसे दिए किश्तों (EMIs) में थोड़े थोड़े करके पैसे दे सकते है पर एक बात हम आपको बताना चाहेंगे ऐसे किश्तों में पैसे देने से आपको Bank Interest भी देना होगा और सब बैंक के अपने Interest Rate है. Credit Card क्या है क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है? और दूसरी सब जानकारी हम आपको आगे बताएँगे.

क्रेडिट कार्ड क्या है Credit Card के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड बनवाना क्यों जरुरी है: Credit Card के फायदे

चाहे हमारे पास अच्छी जॉब हो या कितने भी पैसे हो. पर कभी न कभी ऐसा टाइम जरुर आता है जब हमें कुछ सामान खरीदना होता है और उस समय हमारे Bank Account में इतने पैसे नहीं होते. ऐसे समय में Credit Card काम में आता है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम एक उधार के रूप पैसे लेके वो सामान खरीद पाएंगे. Credit Card की एक Limit होती है जो अलग अलग हो सकती है. इस पैसे को लौटाने के लिए एक Grace Period होता है जो 25 से 30 दिन तक होता है अगर इस समय के अंदर हम पैसे जमा करा दे तो कोई Interest नहीं देना होगा. लेकिन बाद वो पैसे में ब्याज के साथ बैंक को Credit Card Bill के रूप में लौटाने पड़ते है. चलिए जानते है क्रेडिट कार्ड के दुसरे फायदे:

  • Credit Card से हम अपने बकाया बैलेंस से ज्यादा की खरीदारी कर सकते है.
  • किसी भी सामान की Online Shopping किश्तों (EMI) पर कर सकते है
  • अपने साथ हमेश cash नहीं रखना पड़ता कोई भी खरीदारी या बिल का भुगतान कर सकते है. और Cashless Transaction को बढ़ावा मिलता है.
  • क्रेडिट कार्ड होने के कारण बैंक से Coupen codes और  Cashback Offer मिलते रहते है जिससे काफी पैसो की बचत हो जाती है.
  • महीने के अंतिम में हमे सब खर्चे की स्टेटमेंट मिलती रहती है. जिससे अपना बजट बनाने में मदद मिलती है

जाने: पेटीएम क्या है Paytm कैसे इस्तेमाल करे

 

क्रेडिट कार्ड के नुकसान: Disadvantages of Credit Card

  • क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने में काफी छिपी हुए charge होते है जो बहुत से लोगो को पता नहीं होता.
  • इसके साथ बहुत से दुसरे टेक्स और फीस आती है जैसे late Payment fees, Renewal fees और Processing fees. जो आपके खर्चे और बढ़ा देती है.
  • जैसा की आपको पता चल गया है की क्रेडिट कार्ड से  बिना पैसे हुए भी Shopping की जा सकती है इसलिए कई बार हमे ये ध्यान नहीं रहता कितना बकाया हो गया और उसके चलते हम ज्यादा खरीदारी कर लेते है.
  • अगर एक निश्चित समय के अंदर हम बकाया राशी अदा नहीं करते तो हमे Interest देना होगा जो काफी ज्यादा होते है.
  • Credit card fraud जैसा खतरा भी रहता है Password चोरी होना, क्रेडिट कार्ड खो जाना और क्रेडिट कार्ड क्लोन जैसे तरीको से कोई और आपके Credit Card से shopping कर सकता है. हालाँकि ये करना काफी मुश्किल होता है. इससे बचने के लिए अपने Bank Monthly Statement को हमेशा ध्यान से देखे जिससे अगर ऐसा कुछ हुआ है तो पता चल सके.

 

Credit Card का सही उपयोग कैसे करे हिंदी में

1. उपयोग करने से पहले सभी नियम और शर्ते अच्छी तरह जान ले

2. क्रेडिट कार्ड से उतनी ही pay करे जितना वापिस दे पाए.

3. ब्याज से बचने के लिए समय रहते Credit Card Bill भर दे

4. कम से कम 30-40% क्रेडिट कार्ड लिमिट Emergency के लिए जरुर रखे.

5. ज्यादा जरुरत होने पर ही इस्तेमाल करे. जितन हो सके कर्ज से बचे.

 

हमें उम्मीद है हमारे प्यारे दोस्तों को क्रेडिट कार्ड के बारे में सब सवालो के जवाब मिल गए होंगे. अगर फिर भी Credit Cardकार्ड क्या है? Credit Card के फायदे और नुकसान क्या है? को लेकर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे जरुर बताये.

One Response

  1. प्रशांत कुमार November 10, 2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!