Facebook से पैसे कैसे कमाए : फेसबुक से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी: Facebook दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साईट है. आज के समय शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो इन्टरनेट चलाता है और उसका Facebook Account न हो. अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और नए लोगो से जुड़ने के लिए ये एक बेहतरीन प्लेटफार्म है. जहा हम बिना कही जाए घर बैठे किसी से भी बात कर सकते है. हम अपना बहुत सा समय Facebook पर बिताते है. अगर ऐसा हो हम फेसबुक चलते हुए पैसे भी कमा पाए तो कितना अच्छा हो. आज हम आपको बतेयेंगे Facebook से पैसे कैसे कमाए, FB से पैसे कमाने के तरीके क्या है.

जैसा की हम सब जानते ही है फेसबुक पर कितने लोग जुड़े हुए है. हम अपने पहले से चल रहे कोई काम या Business को इस पर promote करके उसको बढ़ा सकते है. आप  Facebook Page और Facebook Groups बनाकर उसके जरिये अपने या किसी और की Website या कोई Product को share करके पैसा कमा सकते है. आगे हम विस्तार से जानेंगे घर बैठे फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जा सकता है. How to make money using facebook in Hindi.

Facebook से पैसे कैसे कमाए : फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

Facebook se Paise Kamaye

Facebook से पैसा कैसे कमाते है: Facebook se Paise kamane ke Tarike

फेसबुक से पैसा कमाने में सबसे अच्छी बात ये है की इसमें हमें कोई Investment नहीं करनी पड़ती. हमें अपना अकाउंट, पेज या ग्रुप बनाने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ता. एक और जो बड़ा फायदा है हम कही भी रहकर Money Earn कर सकते है. हम चाहे अपने घर में है , office में है या फिर किसी Public Place में है हम कही से भी Facebook चला सकते है. निचे दिए गए आसन तरीको से फेसबुक से पैसे कमाए जा सकते है.

 

1. फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाए : Earn Money from Facebook Group

Facebook Group एक ऐसा जगह है जहा हम बहुत से दुसरे फेसबुक यूजर्स को जोड़ सकते है. वह हम जो भी शेयर करेंगे वो उस ग्रुप में पहले से जुड़े सब members के पास भी जायेगा. कुछ समय पहले से Facebook ने Buy और Sell का विकल्प दिया है Groups में, जिससे हम कोई भी सामान खरीद या बेच सकते है. वो सामान चाहे आपके किसी बिज़नस, दुकान का हो या पहले से इस्तेमाल किया हुआ हो.

Facebook Group से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक ग्रुप बनाना होगा. वो आप बिना किसी खर्चे के आसानी से कर सकते है. उसके बाद उसमे जितने हो सके दुसरे फेसबुक मेम्बेर्स को जोड़े. इसके बाद आपको जो भी product sell करना है वो आप group में डाल कर पैसे बना सकते है.

 

2. फेसबुक पेज से पैसे कमाने का तरीका: Facebook Page se Paise Kamaye

कोई भी ब्लॉग, बिज़नस, सेलेब्रिटी या फिर कोई Brand सबके लिए facebook page बनाना बहुत अहम है. जिनका फेसबुक अकाउंट है वो बड़ी आसानी से Facebook Page बना सकते है. कोई ऐसा टॉपिक पर पेज बनाये जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा likes मिल सके. अगर आपके पेज पर काफी likes हो जाते है तो उस पेज के जरिये आप पैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है फेसबुक पेज से पैसा कमाने के तरीके:

Post Share on Facebook: ऐसे बहुत से लोग है जो website से पैसे कमाते है. उन्हें उसके लिए उनकी website पर traffic चाहिए. अगर आप अपने FB Page पर उनकी site की post share करते है तो उनको उसके जरिये Visitor मिल जाते है और उसके बदले में वो आपको पैसे देंगे. इसके अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उसकी पोस्ट शेयर करके भी पैसे कमाए जा सकते है.

देखे: Website कैसे बनाये और Blog से पैसे कैसे कमाएँ

 

Sell Facebook Page: बहुत से लोगो को अपने blog के promotion के लिए पहले से चला हुआ फेसबुक पेज चाहिए होता है. अगर आपके पेज पर अच्छे like हो गए है तो आपक अपना page sell भी कर सकते है. अपना Facebook Page sell करने के लिए आप अपने पेज पर एक पोस्ट डालकर बता सकते है की आप अपना पेज बेचना चाहते है. इसके लिए एक और तरीका है Facebook पर बहुत से Buy/Sell Groups है जहा हम अपना पेज बेचने के लिए पोस्ट शेयर कर सकते है फिर वह जिसको भी लेना है वो आपके contact कर सकता है.

 

3. Affiliate Marketing: Facebook पर Affiliate Marketing से भी पैसे बनाये  जाते है. इसमें हम किसी ऑनलाइन प्रोडक्ट (सामान) का लिंक फेसबुक पर शेयर करते है और जब कोई उस लिंक पर जाके वो प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदता है तो आपको उस पर affiliate commission के रूप में कुछ पैसे मिलते है. इसके लिए पहले हमे Flipkart, Amazon, Paytm जैसे कई दूसरी साईट पर अपना  affiliate account बनाना होगा. फिर वहा से आपको किसी भी Product का Link मिल जायगा जिसे हम  फेसबुक पर Group या Page पर शेयर कर सकते है.

 

4. आपके पास कोई हुनर है या किसी तरह का कोई काम आप जानते है तो फेसबुक का इस्तेमाल करके आपको काम मिल सकता है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है हम लाखो करोड़ो लोगो से जुड़ सकते है अपना हुनर और खूबी लोगो तक पंहुचा सकते है. जिन लोगो को वो काम सीखना है उन्हें आप फेसबुक के द्वारा सिखा सकते है और उसके बदले में हम पैसे चार्ज कर सकते है.

 

5. अगर आपका पहले से कोई बिज़नस है या कोई दूसरा ऑफलाइन काम है तो आप facebook का use करके उसे और ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है. उदहारण के लिए आपका कोई प्रोडक्ट है तो ऑनलाइन फेसबुक पर उसकी मार्केटिंग करके उसकी सेल बढ़ा सकते है. Facebook Advertisement के जरिये हम बिना कोई फेसबुक पेज या ग्रुप के भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को लोगो तक पंहुचा सकते है. इसके लिए हमे कुछ पैसे देने होते है और इसमें इस बात की गारंटी नहीं की आपको profit मिलेगा ही.

 

हमें उम्मीद है जिन लोगो को इन्टरनेट से पैसा कमाना है उनके सवाल Facebook से पैसे कैसे कमाने के आसन तरीके  Earn money from Facebook in Hindi? का जवाब मिल गया होगा. अगर आपके कोई और सवाल या सुझाव है तो साँझा करे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!