Google Adsense क्या होता है गूगल एडसेंस काम कैसे करता है

Google Adsense kya hota hai in Hindi: जब भी कोई ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए (Online Earning) गूगल सर्च करता है तो Google Adsense का नाम उभर कर सामने आता है। Blogging और Youtube से पैसे कमाने के लिए भी एडसेंस के बारे में जानना जरुरी है और आज हम इस लेख में यही बताने जा रहे है की Google Adsense क्या होता है ये काम कैसे करता है और कैसे हम इससे घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर आप नए Blogger है या आपने हाल ही में Youtube  पर काम करना शुरू किया है तो आपने ये जरुर सुना होगा की पैसे कमाने के लिए एडसेंस अकाउंट बनाना जरुरी है और इसी के जरिये आप पैसा कमा सकते है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Google Adsense क्या होता है गूगल एडसेंस काम कैसे करता है

Google Adsense क्या है और ये कैसे काम करता है इन हिंदी

गूगल एडसेंस एक विज्ञापन (advertisment) कंपनी है जो हमें ads के लिए पैसे देती है। अगर आपका कोई Blog / Website या Youtube Channel है जिस पर views शुरू हो गए है तो आप Google Adsense  की ads लगाकर उससे पैसे कमा सकते है। चलिए पहले जानते है ये होता क्या है और काम कैसे करता है। आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की इसमें adsense  को क्या फायदा होता है और उनके पास पैसे कहा से आते है आपको देने के लिए ?

 

जिन लोगो को अपने किसी प्रोडक्ट, बिज़नेस या किसी संस्था का Online Promotion कराना है तो वो एडसेंसे के जरिये उसके विज्ञापन से ये करते है और उसका पैसा वो उन्हें देते है और वही adsense हमारे जैसे blogger या youtuber के Blog या video पर उनके विज्ञापन लगाते है और उसके लिए हमें पैसे देता है।

 

जो लोग अपनी Advertisement कराते है जिसके लिए उन्हें गूगल को पैसे देने पड़ते है उन्हें Advertiser कहते है और जिनकी Website या Youtube channel होते है जहा वो विज्ञापन (ads) चलती है उन्हें Publisher कहते है। गूगल एडसेंस जितना advertiser से लेता है उसका हमें 68% देता है और बाकी 32% अपने पास रख लेता है। उदहारण के लिए अगर online advertisement के लिए advertiser से 100 रूपए लिए है तो उसमे से 62 रूपए हमें मिलेगे।

 

जब आप कोई भी अपने पसंदीदा website या video देखते है तो आपको उसमे कई जगह Banner type दिखाई देते होंगे, वही ads होती है। उसकी का उन साईट एडमिन को पैसे मिलते है। ये विज्ञापन Image या text दोनों तरह के हो सकते है। Google Adsense एक CPC Ad Network है CPC का मतलब होता है Cost Per Click . अगर सरल भाषा में बोला जाए है ads पर जितने click होंगे उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। और उसी के अनुसार Advertiser को पैसे देने होंगे।

 

Google Adsense से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

एक बात जो आपको सबसे पहले बतानी जरुरी है वो ये है की ये काम बिलकुल आसान तो नहीं है और इसमें समय भी लगेगा। ऐसे नहीं की रातो रात या कुछ ही दिनों में आप काफी पैसे कमाने लगोगे। मेहनत और सब्र ये दो काम आप कर सकते है तो आपको सफल होने से  कोई नहीं रोक सकता।

  • Adsense से कमाई (income) करने के लिए पहले आपको अपना ब्लॉग या youtube channel बनाना होगा। कुछ समय बाद जब आपकी site चल जाए , चलने से मेरा मतलब उस पर visitor आने लगे, लोग आपकी साईट खोलने लगे तब आपको Google Adsense account के लिए apply करना है और जब आपका account approved हो जायगा तब आप वहा से उनकी ads अपनी साईट पर लगा सकते है।
  • ऐसे ही अगर आपकी रूचि है youtube में तो आप वह free में channel बना सकते है और उसके बाद Video बनाकर Youtube पर Upload करे। और जब आपकी विडियो पर views मिलने शुरू हो जाए तब आप उसके जरिये adsense account के लिए apply करे और approval मिलने के बाद videos पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है।

 

Google Adsense से कितनी और कैसे earning होगी?

गूगल एडसेंस से कितने पैसे कमा सकते है और हमारी earning कैसे बढ़ेगी? ये एक और सवाल है जो काफी लोग पूछते है। दोस्तों ये निर्भर करता है हमारे ब्लॉग या विडियो पर views कितने मिलते है यानी कितने लोग visit करते है। जितने अधिक visitor आयंगे उतने ही लोग विज्ञापन को देखेंगे और उन ads पर क्लिक करेंगे। जिसके अनुसार आपके adsense account में earning बढती जायगी। आपके पोस्ट का टॉपिक क्या है और कौन सी जगह से clicks आ रहे इनसे भी कमाई पर असर पढता है।

आप अपने कमाई का ब्यौरा अपने एडसेंस अकाउंट से ले सकते है वहा पर डिटेल में सब जानकारी आप देख पाएंगे। जब आपकी Earning 100$ से ज्यादा होगी तभी Payout होगा। आपके कमाई गयी राशि हर महीने की 21 तारीख को आपके add किये गए Bank Account में भेज दी जायगी। जिसको अकाउंट में आने में 3-5 दिन का समय लग सकता है।

 

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको गूगल एडसेंस क्या होता है : Google Adsense kaam kaise karta hai? सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर फिर भी किसी भाई का Adsense के बारे में कोई सवाल है तो निचे पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!