Online Mobile Recharge कैसे करे: रिचार्ज करने का आसान तरीका

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे: आजकल इन्टरनेट के ज़माने में हमारी ज़िन्दगी कितनी आसान हो गयी है ये बताने के जरुरत नहीं है. हमारा बहुत से काम जिनके लिए हमें पहले बाहर निकलकर करना पड़ता है जिसमे ज्यादा पैसे और समय की बर्बादी होती थी उन्हें हम अब हम घर बैठे अपने Mobile या computer पर आसानी से मिनटों में कर सकते है. उन्ही में से एक काम है Mobile Recharge. जिन लोगो ने अभी इन्टरनेट चलाना शुरू किया है ऐसे बहुत से लोगो का ये सवाल होता है Internet से Mobile Recharge कैसे होता है? तो दोस्त आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे है कैसे हम बिना किसी Mobile की दुकान पर जाए, बिना अपना समय गवाए Online Mobile Recharge कैसे करे और रिचार्ज करने के सबसे आसान तरीके.

Online Mobile Recharge कैसे करे: रिचार्ज करने का तरीका हिंदी में

Online Mobile Recharge

दोस्तों, Internet पर ढेरो website उपलब्ध है जिनपे जाकर हम अपने या किसी और के mobile number में पैसे डाल सकते है. Reliance, Vodafone, Airtel, Idea, BSNL, Tata Docomo, Aircel या किसी भी दूसरी company का सिम हो आप अपना फ़ोन रिचार्ज कर सकते है.   हम Postpaid और Prepaid दोनों तरह के नंबर रिचार्ज कर सकते है. हम 2 तरह से ऐसा कर सकते है एक तो हम डायरेक्ट मोबाइल नंबर कंपनी की Official Website पर जाकर रिचार्ज कर सकते है और दूसरा तरीका जो आसान है वो है Paytm, Freecharge, MobiKwik जैसे साइट्स से Mobile Recharge करना. इनमे से मुझे जो सबसे ज्यादा पसंद है वो है paytm से Mobile रिचार्ज करना. तो चलिए दोस्तों आज जानते है किसी भी समय, किसी भी जगह से Online Mobile Recharge कैसे होता है. इसके फायदे और किन चीजो की जरुरत हमें रिचार्ज करने के लिए पड़ेगी.

 

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए जरुरी चीजे?

  • हमारे मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में इन्टरनेट होना जरुरी है
  • जिस Mobile Number को Recharge करना है वो नंबर पता होना चहिये.
  • आपके Email Id होने चहिये. जिसकी जरुरत उन recharge sites पर अपना account बनाने के लिए पड़ेगी.
  • आपके पास अपना ATM / Debit Card / Credit card या Internet banking की डिटेल होनी चहिये.

 

Online Mobile Recharge कैसे करे: Paytm से रिचार्ज करने का तरीका

Paytm से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज 2 तरीको से किया जा सकता है. पहले पेटीएम की website से और दूसरा Paytm Mobile App से. आगे हम paytm साईट से रिचार्ज कैसे करे जानेंगे. लगभग उसी तरह आप मोबाइल एप्प से भी कर सकेंगे.

1. सबसे पहले अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर  Paytm की official website www.paytm.com खोले.

 

2. पेटीएम वेबसाइट खुलने के बाद वहा पहले तो option होगा Prepaid या Postpaid चुनने का. वो आप अपने नंबर के अनुसार चुने अगर वो प्रीपेड नंबर है तो प्रीपेड नहीं तो पोस्टपेड.

 

3. इसके बाद वहा पहला option होगा Enter Prepaid Mobile Number का. वहा आपको जिस मोबाइल Number पर recharge करना है वो डालना होगा. उसके आगे नंबर के अनुसार ही खुद ही उसकी कंपनी आ जायगी. उदहारण के लिए आपका सिम अगर airtel का है तो वह airtel सेट हो जायगा. तीसरे option में हमें जहा Enter Amount लिखा है वह जितने पैसे का रिचार्ज हमें करना है वो भरना है.

Online Mobile Recharge कैसे करे: रिचार्ज करने का आसान तरीका

 

4. अगर आपको आपके नंबर के लिए Best Offer में Full Talktime, 2g/3g/4g data plan, Top up या Special Recharge पता करना है तो उसके लिए Browser Plan of… पर क्लिक करके ये सब बेस्ट प्लान जान सकते है.

 

5. पैसे भरने के आबाद हमे Proceed to Recharge पर click करना है जिससे हम next page पर पहुच जायेंगे.  वह आपको Have Promo Code? का विकल्प दिखाई देगा जिसमे हम Discount या Free Cashback के लिए Coupon Code भर सकते है. Mobile recharge के लिए ऐसे Coupon Code के लिए आप www.coupondunia.in लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है. अगर ऐसे कोई कोड है तो Have Promo Code वाले बॉक्स में भरे अगर नहीं है तो proceed to pay पर क्लिक करे.

Online Mobile Recharge coupon code daale

 

5. Proceed to pay पर click करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे sign in और sign up के 2 option दिखेगे.  अगर आपका पहले से पेटीएम पर अकाउंट है तो आप सीधा log in  करे और अगर account नहीं है तो आपको पहले sign up करना होगा जो आसान है. उसके लिए आपको email id की जरुरत होगी. अकाउंट बनाने के बाद फिर आपको sign इन करना होगा. जिसके लिए आपको अपना mobile number और Password डालना होगा जो आपने अकाउंट बनाते समय डाला था.

 

6. Sign in करने के बाद आप Select Payment Method पेज पर आ जायेंगे. जहा आपको Paytm wallet, Debit / ATM Card, Credit Card, Net banking जैसे कई विकल्प दिखाई देंगे. आप उनमे से कोई भी चुन सकते है. ATM card आजकल हर किसी के पास होता है तो हम ATM Card से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे ये बताएँगे. इसके लिए आपको डेबिट कार्ड पर क्लिक करना है. वहा Enter Debit Card Number में अपने ATM/Debit card का number डालना है जो उसपे लिखा हुआ होता है. अब उसके निचे Expiry Date और CVV number डालना है. Expiry date कार्ड के आगे ही लिखी होती है और CVV कार्ड के पिछली तरह में लिखे एक नंबर के last three digit को कहते है. CVV में वो तीन नंबर डालने है. और फिर Pay Now पर क्लिक करे.

 

7.  इसके बाद आपके बैंक की वेबसाइट खुलेगी जहाआप से OTP (One Time Password) माँगा जायगा. OTP एक पासवर्ड होता है जो उसी समय आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज में आयगा. उस message से OTP देख कर आपको वह डालना है और उसके बाद बस submit कर दीजिये.

 

8. थोड़े देर के लिए इंतजार करे और आप देखेंगे आप दोबारा से paytm website पर पहुच गए है और वहा लिखा आयगा Your Order is successful. जिसका मतलब है आपका मोबाइल रिचार्ज हो चुका है.

 

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के फायदे: Online Recharge Benefit in Hindi

1. रिचार्ज के लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं. जिससे समय की बचत होती है.

2. हमें Recharge के नए Best offer के बारे में पता चल जाता है.

3. बहुत सी ऐसे वेबसाइट है जो हमें ऑनलाइन रिचार्ज में cashback और Discount देती है जिससे हम काफी पैसे बचा सकते है.

4. paytm, freecharge, Mobikwik जैसे रिचार्ज साईट हमें हमारे Email ID पर नए ऑफर के बारे में जानकारी देती रहती है.

5. कुछ mobile shop वाले रिचार्ज में extra charge करते है और Online Mobile Recharge में हम उतना ही पैसे देते है जितना उस प्लान का असल मूल्य है.

 

दोस्तों, देखा आपने कितना आसान है Online Mobile Recharge करना. अगर आपका कोई और सवाल है ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करे और paytm से Recharge करने के तरीके? को लाकर तो निचे अपने कमेंट में पूछ सकते है.

5 Comments

  1. Narendra Banra October 4, 2017
  2. sachchidanand November 10, 2017
    • admin November 11, 2017
  3. वीरेंदर November 13, 2017
    • admin November 13, 2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!