पेटीएम क्या है – Paytm कैसे इस्तेमाल करे पूरी जानकारी हिंदी में

हमारा देश धीरे धीरे cashless economy की तरफ बढ़ रहा है जिसका मतलब ये है की बिना cash payment के आप अपने सभी काम कर सके चाहे वो shopping हो, bill pay करना हो या अपने vehicle में पैट्रोल डलवाना हो, किसी भी काम के लिए cash money की ज़रूरत ना पड़े। अभी आप सोच रहे होंगे की अब ये होगा केसे। आज के आधुनिक युग में debit card, credit card, net banking और e-wallet के जरिये हम कभी भी payment send कर सकते है। इस article में हम जानेंगे की paytm से शॉपिंग कैसे करे, paytm से paytm और bank account में पैसे कैसे send/receive करे और paytm wallet में money कैसे डाले।

 

Paytm क्या है –  what is paytm in hindi

Paytm एक ऐसी कंपनी है जो आप को digital wallet की सुविधा देती है और काफ़ी popular होने के कारण हम अपने बहुत से काम सिर्फ़ paytm की मदद से ही कर सकते है जैसे mobile recharge, ticket booking, taxi booking, bill payment, online shopping, money transfer जैसे काफी काम सिर्फ़ paytm से ही हो सकते है।

अगर आप online shopping ना कर के बाज़ार में किसी दुकान से भी शॉपिंग करते है तब भी आप पाने paytm से payment कर सकते है, इसके लिए दुकानदार के पास paytm account होना ज़रूरी है। अगर कोई दुकानदार paytm से भी money accept करता है तो उसके पास paytm दवारा दिया गया एक कोड बार (QR Code) होगा और आप को अपने मोबाइल से उस कोड को scan करना है और जीतने पैसे देने है वो amount टाइप करना है। ये Payment transfer करने के साथ online shopping की सुविधा भी देता है।

 

पेटीएम कूपन कोड क्या है – paytm offers in hindi

Paytm से खरीदारी करने और bill pay करने का एक फायदा ये है की आप cashback offers और discounts का benefits ले सकते है जिसके लिए आप promo code इस्तेमाल कर सकते है।

 

पेटीएम कैसे इस्तेमाल करे – Paytm kaise use kare Hindi me

Paytm को laptop/computer और अपने smart phone किसी से भी use कर सकते है। अगर आप laptop या computer से paytm चलाना चाहते है तो पहले इसे internet से connect करे और अपने browser में paytm की website www.paytm.com खोले और login करने के बाद इसे इस्तेमाल करे।

अगर आप के पास paytm account नहीं है तो पहले अपने मोबाइल नंबर और email id की मदद से अपना अकाउंट बनाये। अगर आप अपने स्मार्ट फोन से paytm इस्तेमाल करना चाहते है तो पहले मोबाइल के app store से paytm app install करे और login करने के बाद use करे।

 

Paytm wallet कैसे इस्तेमाल करे –  How to use paytm wallet in hindi

जिस तरह हम अपने पैसे रखने के लिए अपनी जेब में बटुआ रखते है उसी तरह online पैसे रखने के लिए हम e-wallet इस्तेमाल करते है। जेब के बटुए में रखने के लिए पैसे हम अपने माता पिता से लेते है या ATM से निकालते है पर e-wallet में रखने के लिए पैसे हम अपने bank account या credit card से transfer करते है।

Paytm wallet से हम किसी दूसरे के e-wallet में money send कर सकते है और किसी और से money receive भी कर सकते है। आप अपने paytm wallet से bank account में भी money transfer कर सकते है।

Paytm से bill pay और money transfer करने के लिए आप के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमे वन टाइम पासवर्ड (OTP) लिखा होगा, OTP डालने के बाद ही आप अपनी transaction complete कर सकते है।

 

Paytm wallet में money कैसे add करे – Paytm me paise kaise dale

स्टेप 1: Paytm की App या website ओपन करे।
स्टेप 2: मोबाइल नंबर या email id से अपना account login करे।

what is paytm in Hindi - Paytm kaise use kare Detail Hindi me
स्टेप 3: Wallet icon पर क्लिक करे।
स्टेप 4: Add money पर क्लिक करे और जितने पैसे add करने है वो amount टाइप करे।
स्टेप 5: अब add to wallet पर क्लिक करे।
स्टेप 6: अगर आपके पास कोई promo code है तो आप उसे apply करे और proceed पर क्लिक करे।

what is paytm in Hindi - Paytm kaise use kare Detail Hindi me
स्टेप 7: अब आप को अपना payment method चुने। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से पैसे जमा कर सकते है।
स्टेप 8: Transaction successful होने के बाद आपके paytm wallet में money add हो जाएगी।

 

Paytm से money send कैसे करे

स्टेप 1: अपना paytm app ओपन करे और login करे।

स्टेप 2: Wallet पर क्लिक करे और send money क्लिक करे।

स्टेप 3: Bank account और mobile में से अपना ऑप्शन चुने।

स्टेप 4: मोबाइल पर पैसे भेजने के लिए पैसे लेने वाले का मोबाइल नंबर टाइप करे और अमाउंट टाइप करने के बाद sen money पर क्लिक करे।

स्टेप 5: बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट और पेमेंट रिव्यू टाइप करे और proceed पर क्लिक करे।

नोट : अपने मोबाइल पर आया हुआ OTP किसी और के साथ शेर ना करे।

Paytm की तरह कुछ और websites है जो आपको digital wallet की सुविधा देती है जेसे freechage, mobikwik और  PayUMoney. किसी दोस्त का अगर कोई सवाल है पेटीएम क्या है – Paytm की किसी जानकारी के बारे में तो निचे लिखे.

4 Comments

  1. jaydeep machhi April 13, 2017
  2. Govind kumar October 2, 2017
  3. Prem October 29, 2017
    • admin November 5, 2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!