शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए : Share market Tips in Hindi

Share market in Hindi: हम सभी ये सुना हुआ की शेयर मार्किट से जल्दी से काफी पैसे कमाए जा सकते है। पर उसके साथ में शेयर बाजार में लगाये हुए पैसे डूब भी सकते है मतलब उस तेज़ी से हमें मोटा नुकसान भी हो सकता है। दोस्तों जोखिम (risk) तो हर छोटे बड़े Business में होता ही है पर अगर हम वो काम शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी ले और उसे अच्छे से सीख जाए तो वो रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है। वही बात हम शेयर बाज़ार के लिए भी कह सकते है।  अगर हम शेयर बाजार क्या होता है , share कैसे खरीदें और इस मार्किट की पूरी जानकरी जान जाए तो ये काम काफी आसान हो जाता है। हम घर बैठे ही कुछ पैसे लगाकर थोड़े ही समय  में काफी पैसे कमाए जा सकते है। दोस्तों आज आपके उन्ही सब सवालो के जवाब देंगे की शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए और Share market Tips in Hindi.

शेयर मार्किट बाज़ार से पैसे कैसे कमाए : Share market Tips in Hindi

Share market Tips in Hindi

शेयर क्या होते है: शेयर बाज़ार की जानकारी (टिप्स) इन हिंदी

शेयर मार्किट से पैसा कमाने के लिए  सबसे पहले हमे Share Bazar में पैसे invest करने होते है। पैसे लगाने का मतलब होता है शेयर खरीदना। अब आपके मन में ये सवाल आया होगा की ये शेयर क्या होते है कैसे हम इन्हे खरीद सकते है। आपने अम्बानी, टाटा, बिरला , अडानी जैसे बड़ी कंपनी के नाम तो सुने ही होंगे। ऐसे सब बड़ी और छोटी कंपनी अपने share जारी करती है। जो इन कंपनियों का हिस्सा होते है। जैसे हम हम किसी company के शेयर लेते है तो हम भी उसका एक हिस्सा बन जाते है। और उसके लिए आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है।

उन सब कंपनी की कीमत कम ज्यादा होती रहती है। उसी के अनुसार उनके शेयर की कीमत भी चढ़ती गिरते रहती है और निर्धारित होता है की हमारा profit  हुआ या loss. उदहारण के लिए अगर हमने किसी कंपनी के 1000  शेयर ख़रीदे जिसके एक शेयर की कीमत 20 रूपए है तो टोटल पैसे हमें 20000 देने पड़ेंगे। अगर कुछ समय बाद उस एक शेयर की कीमत 5 रूपए बढ़ जाती है तो हमें टोटल 5 *1000 के हिसाब से 5000 rs का फायदा हो जायगा अगर हम उन्हें बेचे। ऐसे ही अगर उनकी कीमत कम होती है तो हमें नुकसान भी हो सकता है।

 

शेयर कैसे खरीदे : Share Market in Hindi

शेयर खरीदने से पहले कुछ जानकारी लेना काफी जरुरी है। भारत में जहा पर शेयर बाज़ार का सब काम होता है उसके 2 स्टॉक एक्सचेंज है। पहला है National Stock Exchange (NSE) जो राजधानी दिल्ली में स्थित है। दूसरा जो स्टॉक एक्सचेंज है वो है Bombay Stock Exchange (BSE) जो मुंबई में है। इन दोनों जगहों से ही शेयर बाजार का सब काम होता है। शेयर बाजार का काम हफ्ते में 5 दिन होता है। शनिवार और रविवार को स्टॉक एक्सचेंज बंद होते है। बाज़ार सुबह 9 बजे खुलते है और 3.30 बजे दोपहर बाद बंद हो जाते है।

शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए आपको किसी शेयर ब्रोकर (दलाल) के पास जाना होगा या उससे सम्पर्क करना होगा। वो सबसे पहले आपका demat account खोलेगा। इस Demate Trading account में आपका सब हिसाब किताब डाला जायगा, जैस आपने कितने share buy कितने है उनका price क्या है या अभी आप प्रॉफिट में है या लोस में, आपकी पूरी जानकारी उसमे होगी। ये अकाउंट खोलने के लिए आपका pan card होना जरुरी है। इसके बिना अकाउंट नहीं खुल सकता। ये सब काम आप online भी कर सकते है। आपका Demate account open होने के बाद आप शेयर खरीद या बेच सकते है।

 

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए : Share Market Tips in Hindi

अगर आप ये पहली बार कर रहे है आयर आपको इसका इतना अनुभव नहीं है तो आपको हर कदम फूंक फूंक कर रखने चहिये। अगर मुनाफा कमाना है तो पूंजी निवेश करने में जल्दबाजी बिलकुल न करे। शुरुआत कम पैसो से ही करे जिससे अगर कोई चूक होती है तो आपको ज्यादा नुकसान न उठाना पड़े। चलिए आगे हम कुछ शेयर मार्किट टिप्स जानते है जिनसे हम इस बिज़नस में अपनी सफलता को सुनिश्चित कर पाएंगे। हालाँकि ये कहा जाता है इस काम में टिप्स से दूर रहो। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप बस इन टिप्स के आधार पर ही निवेश करते है बिना उस कंपनी और इस काम के बारे में पूरी जानकारी के तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए निचे बताये शेयर मार्किट टिप्स को जानकारी के रूप में ही ले।

 

  • शेयर खरीदने से पहले कुछ समय किसी ऐसे आदमी के साथ कुछ समय रहे जिससे बाज़ार की अच्छी जानकारी हो। उससे आपको बहुत शेयर बाज़ार का अच्छा ज्ञान हो जायगा।
  • अगर आप अभी पढाई कर रहे है और आपकी रूचि शेयर बाज़ार के काम में है तो commerce subject ही चुने। उससे आपको आगे चलकर Balance sheet बनाने और दुसरे कामो में आसानी होगी।
  • पूंजी निवेश करने से पहले Balance sheet तैयार करे। जिस भी कंपनी के शेयर आप खरीदने का सोच रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी ले। कुछ दिनों तक उसके भाव पर निगाहे जमाये रखे। उसके लिए Zee Business और CNBC Awaz जैसे न्यूज़ चैनल देखे और अख़बार पढ़े।
  • शेयर मार्किट में निवेश करने के 2 तरीके है एक तो कम समय के लिए किया जाता है और दूसरा लम्बे समय के लिए। अगर आपको ज्यादा अनुभव नहीं है और आप अधिक समय इस काम को नहीं दे सकते हो लम्बी अवधि के लिए निवेश में ही जाए। इसमें एक तो रिस्क काफी कम होता है दूसरा आपको हमेशा नज़र रखने की जरुरत नहीं होती।
  • अगर किसी के पास कुछ ही समय के लिए पैसे है वो लम्बे समय के लिए निवेश नहीं कर सकता तो उन्हें शुरुआत mutual funds से करनी बेहतर है। systematic investment plan के जरिये mutual fund में invest करे। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है हमें ध्यान देने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

 

मित्रो हमें उम्मीद है आपके सवालो के जवाब इस पोस्ट शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए : Share market Tips in Hindi?  से मिल गए होंगे। तो इंतज़ार किस बात का ऊपर बताये शेयर मार्किट टिप्स और बाज़ार की अन्य जानकारी को ध्यान में रखते हुए काम शुरू करे।

One Response

  1. Pravin rathod June 21, 2017

Leave a Reply