Youtube से पैसे कैसे कमाए आसन तरीके से (विडियो अपलोड करके)

बिना कोई पैसा खर्च किये online पैसा कमाने में Youtube का नाम सबसे उपर आने वाले options में से एक है. वो इसलिए क्योंकि ना तो इसके लिए आपको अपना Domain लेना होता है और ना कोई दूसरी तरह की कोई investment करनी है. आसन तरीका है Youtube से पैसा कमाने का, इसमें आपको main काम है वो है Youtube पर विडियो अपलोड करना है. जिसके बारे में detail में हम आगे आपको इस पोस्ट में आसन तरीके से बताएँगे.

Youtube से पैसे कैसे कमाए आसन तरीके से

हम सब आजकल सुनते रहते है इन्टरनेट से पैसे कमाने के बारे में जैसे की Blogging, Affiliate Marketing, Data Entry. हमसे भी ये सवाल कई बार पूछा जाता है की कैसे हम online money earn कैसे कर सकते है तो हमारे हिसाब से best 2 जो option है वो होंगे Blogging और Youtube. Blogging start करना youtube के मुकाबले थोडा मुश्किल है उसमे आपको काफी चीजे पहले सीखनी पड़ती है. पर Youtube में ऐसा कुछ ज्यादा नहीं है और एक सबसे अच्छी बात है इसमें आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो. और दूसरा इसके जरिये Google Adsense account Approval मिलना आसान है. चलो हम जानते है  Youtube से पैसे कैसे कमाए – Youtube se paise kaise kamaye.

 

Youtube क्या है और हम Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube एक ऐसे website है जहा हम हर तरह की video online देख सकते है वो भी बिना download किये. आप ये भी सोचते होंगे की इतने सारी video वहा डालता (Upload) कोन है. तो हम आपको बता दे कि ये विडियो अपलोड करने वाले आप हम जैसे लोग ही है जो अपने video youtube पर Upload करते है. जिनको पुरे वर्ल्ड में कही से भी कोई भी देख सकता है. और ये सब free होता होता है विडियो डालना या उससे ऑनलाइन देखना.

अब आप ये सोच रहे होंगे की ये तो ठीक है हमें पता चल गया की youtube काम कैसे करता है पर हमें जानना ये है की हम youtube से पैसे कैसे कमा सकते है. चलिए वो भी जानते है. देखिये जब हम अपने video upload करते है तो लोग हमारी विडियो  देखते है तो जितने बार हमारी विडियो देखी जायगी उसी हिसाब से हमें पैसे मिलेंगे. पर एक बात ध्यान रहे हमारे कमाई तभी होगी जब हमारी विडियो पर ads लगी होंगी. ये सब आप निचे दिए गए आसन steps से कर पाएंगे.

 

Youtube से पैसे कैसे कमाए – Youtube se paise kaise kamaye in Hindi

Youtube पर अपना अकाउंट बनाये

सबसे पहले www.youtube.com को खोले. अब youtube पर उपर right साइड कोने में sign in बटन होगा उस पर click करके आप अपने gmail id से sign इन करे. तो अपने देखा youtube पर account बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. अकाउंट के साथ हे आपका youtube चैनल भी बनेगा.

youtube se paise kaie kamaye

Youtube पर Video Upload करे

अब दूसरा काम जो आपको करना है वही सबसे important है. ये है youtube पर video upload करना. वो विडियो किसी भी type की हो सकती है. पर होनी चाहिए interesting या काम की. ऐसी हो जिससे log देखना चाहे. कम से कम 3-4 विडियो तो डाले ही, वैसे आप जितने चाहे उतनी अपलोड कर सकते हो.

Account को Monetize करे (Google Adsense से connect करे)

तीसरा और आखिरी काम है अपने videos पर ads लगाना. उसके लिए आपको अपने channel पर जाके उसका विडियो manager खोलना है और वह settings में जा कर 

 

हमें उम्मीद है आपको अच्छे से पता चल गया होगा की Youtube से पैसे कैसे कमाए  जा सकते है. हमारी तरफ से ये काम start करे वालो को ढेरो शुभकामनाये.

2 Comments

  1. AJAY KUMAR VERMA February 23, 2017

Leave a Reply