Blog Kaise Banaye: फ्री में ब्लॉग (वेबसाइट) बनाकर पैसे कैसे कमाए

Blog Kaise Banaye: अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ब्लॉग बनाना उतना भी मुश्किल नहीं है बस जरुरत है मेहनत और लगन से सही दिशा में काम करने की. Blog और Website बनाने में सबसे अच्छा ये है की इसमें हमें कुछ ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत नहीं होती. हम चाहे तो शुरुआत बिना कोई पैसा लगाए भी कर सकते है.

हर दिन नए ब्लॉग बन रहे वो चाहे अपने personal business के लिए हो या फिर किसी भी और Topic पर. पर सवाल हे उठता है की ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये. Blog Create करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है. आपने भी अलग अलग तरीको के बारे में सुना होगा जो सुनने में उलझाने वाले और मुश्किल लगते है. हम इस लेख में आपको फ्री ब्लॉग बनाने के एक सरल और बेस्ट तरीका बताएँगे.

Website बनाने के 2 जो सबसे popular platform है वो है Blogger और WordPress. इनके बारे में हम आगे detail में जानेगे. ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना topic सोचना होगा जिसपे आपको website बनानी है. अगर हमारा पहले से कोई offline business है और उसके लिए आपको site बनानी है उसी से मिलता जुलता पहले अपना domain सोचना है चलिए आगे इन सब के बारे में detail में जानते है.

ब्लॉग कैसे बनाये: How to Create Blog in Hindi

ब्लॉग (वेबसाइट) कैसे बनाये - ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ
Blog Kaise Banaye

Domain क्या है Website/Blog बनाने के लिए डोमेन क्यों जरुरी है?

अपना topic चुनने के बाद सबसे पहला काम जो होता है ब्लॉग बनाने के लिए वो है उसके लिए domain लेना. अगर सरल भाषा में बोले तो domain आपके साईट या ब्लॉग का address होगा जिसको हम नाम भी बोल सकते है.

Facebook के बारे में तो हम सब जानते है इस पर जाने के लिए हमें अपने browser के address bar में www.facebook.com डालना होता है. ये डालके जब हम enter करते है तभी facebook खुलता है तो ये www.facebook.com जो है वो facebook, website का domain हुआ.

अपना खुद का Domain खरीदने  के लिए पैसे देने पड़ेगे और वो आप online ही कर सकते है. Godaddy और Namecheap जैसे कई वेबसाइट हैं जहा से हम Domain buy कर सकते है. अगर आप free में domain लेने चाहते है तो वो भी आप ले सकते है पर वो आपको subdomain के रूप में मिलेगा. Free Domain के बारे में हम नीचे बताएँगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

WordPress या Blogger किस पर Blog बनाए

ब्लॉग बनाने के लिए 2 मुख्य प्लेटफार्म है जिनके नाम है वर्डप्रेस और ब्लॉगर. बहुत से नए ब्लॉगर ये सवाल पूछते है की हम अपना ब्लॉग WordPress पर बनाए या फिर Blogspot (Blogger) पर. नीचे हमने इन दोनों ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के बारे में बताया है जिसे पढ़कर आपको चुनाव करने में आसानी होगी.

Blogger (Blogspot)

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इस पर कोई पैसा नहीं लगता. हम free में Blogger पर website बना सकते है. वैसे तो और भी blogging platforms available है जहा हम free में start कर सकते है. पर उन सब में Blogger (Blogspot) सबसे best है. तो जिनको भी blogging के बारे में ज्यादा नहीं पता और जो First Time Blogging Start करना चाहते है बिना कोई पैसा लगाये तो  उनके लिए ब्लॉगर एक बहुत अच्छा option है. इसमें हमें domain भी free में मिल जाता है और ब्लॉग बनाने के लिए बस हमें एक gmail id चाहिए उसके जरिये ही हम आगे का काम सब कर पाएंगे जो कि बहुत सरल है.

WordPress

दुनिया में सबसे ज्यादा blog बनाने के लिए के लिए उसे किये जाने वाला platform WordPress है. बिना किसी शक के wordpress सबसे popular platform है ब्लॉग या website बनाने के लिए. टॉप 10 लाख websites में से लगभग 26% websites wordpress पर बनी हुई है जो कि सबसे ज्यादा है. इसके बहुत से कारण है जिनके से एक है इसमें अगर आपको site में कुछ change करना है वो चाहे design में हो या कुछ और हो उसके लिए आपको html का knowledge होना जरुरी नहीं है.

हालाँकि WP में आपको अधिकतर काम Manualy खुद से कुछ एडिट करने की जरुरत नहीं है. उसके लिए काफी Plugins उपलब्ध है जिनसे सब काम automatically हो जाते है. WordPress पर website बनाने के लिए हम आपको अपना Domain और Web Hosting Buy करने की सलाह देंगे.

दोस्तों तो आपने बेसिक बाते wordpress और ब्लॉगर (blogspot) के बारे में जान ही ली है. अब आप निर्णय ले की क्या आपके लिए उचित है. हमारी तरह से सलाह ये है की अगर आप पहली बार ब्लॉग/वेबसाइट बनाने जा रहे है और आपको free में website बनानी है तो blogger आपके लिए उचित रहेगा. और अगर आप पैसा खर्च कर सकते है और आपको थोडा बहुत knowledge भी है blogging के बारे में तो wordpress आपके लिए Best रहेगा.

Blogger पर Free Blog Website कैसे बनाए

जो लोग ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या फिर जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं Domain या Web Hosting Buy करने के तो उनके लिए ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना Best Option हैं। Blogger Google का ही एक उत्पाद हैं जिस पर हम Website बना सकते हैं. यहा पर ब्लॉग बनाने के लिए बस आपको एक Gmail ID चाहिए होगी. अगर आपके पास ये नहीं हैं तो Gmail ID कैसे बनाये? लेख से अपनी जीमेल बनाना सीख ले.

1. Blog बनाने के लिए सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में www.blogger.com खोले. वहा पर आपको Create Your Blog नाम से बटन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना हैं.

How to Create Your Blog in Hindi

2. इसके बाद आपको अपने Gmail ID से Sign in करना होगा. इसके बाद आपको Blogger Profile नाम से Option दिखेगा जिसके निचे Display Name में अपना नाम टाइप करके Continue to Blogger पर क्लिक करे.

3. अब आपको निचे दिए Create New Blog पर फिर से क्लिक करना हैं. अब अगले पेज पर आपको 3 Option मिलेंगे. पहला Title जिसमे आपको अपने Blog का Name भरना हैं. दूसरा Option Address का होगा जिसमे आपको अपने Blog का Address भरना हैं जैसे मैंने hindiusesite डाला हैं. Address ऐसा हो जो पहले कभी किसी ने ना लिया हो. अगर आपका डाला एड्रेस पर पहले से किसी का ब्लॉग है तो आपको ‘Sorry, this blog address is not available, Show होगा.

Free Website कैसे बनाए
फ्री में ब्लॉग (वेबसाइट) कैसे बनाए

4. आखिर में तीसरा विकल्प Theme का होगा जो आपके Blog का Design होगा. अपने पसंद की Theme सेलेक्ट करके निचे दिए Create Blog बटन पर क्लिक करे.

5. मुबारक हो आपने अपना ब्लॉग बना लिया हैं. View Blog पर क्लिक करके आप अपना ब्लॉग देख सकते हैं. अपने ब्लॉग बनारे समय जो address डाला था वही आपके ब्लॉग का URL होगा जिसे Web Browser में डालकर कही से भी ब्लॉग खोल सकते हैं. उदहारण के लिए जैसे मैंने address Hindusesite डाला था तो मेरा URL www.Hindusesite.blogspot.com होगा.

Start Blogging View new Blog

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ : Earn Money from Blogging

उपर आपने ये तो जान लिया की ब्लॉग बनाने के लिए क्या चीजे जानना जरुरी है, ब्लॉग कैसे बनाये. पर अब आपके मन में ये सवाल ये आ रहा होगा की हम  website (Blog) से पैसे कैसे कमाए. जब कोई blog बन जाता है तो उसमे ब्लॉग के topic से related काम की पोस्ट भी Publish की जाती है. और उन्हें देखने के लिए website पर लोग भी आयेंगे.

जब Blog पर Traffic आना शुरू हो जायगा तो हम अपने ब्लॉग पर Ads लगा सकते हैं. और उन ads से हमें पैसे मिलते है. जितने ज्यादा लोग हमारी site पर आयेंगे उसी हिसाब से हमारी earning होगी. Google Adsense, Infolinks, Taboola जैसे बहुत सी ads है जिनके लिए हम apply कर सकते है और अपने ब्लॉग से पैसे कम सकते है.

Blog और Blogging से जुड़े सवाल FAQ

क्या मैं ब्लॉग फ्री में बना सकता हूँ?

हां, आप अपना Blog बिना कोई पैसे खर्च किये बना सकते है। Google के Platform Blogger पर आप ब्लॉग बना सकते है. जिसके लिए बस आपका गूगल अकाउंट पहले से बना होना चहिए.

फ्री ब्लॉग से भी ऑनलाइन कमाई की जा सकती है?

हां, आप फ्री ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते है. जब आपके ब्लॉग पर लोग आने लगते है तो आप उस अपर Google Adsense, Amazon Affiliate और sponsored posts से कमाई कर सक सकते है.

क्या WordPress पर भी Free Blog बना सकते है?

Blogger के अलावा WordPress पर भी फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है. पर हम आपको सलाह देंगे अगर आपको फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाना है तो वो आप ब्लॉगर पर ही बनाए. वर्डप्रेस पर ब्लॉग आप डोमेन और वेब होस्टिंग खरीद कर ही ब्लॉग बनाए.

दोस्तों आज अपने सीखा ब्लॉग कैसे बनाए: Blog बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है? अगर ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट बनाने को लेकर आपके कोई और सवाल है तो आप उन्हें कमेंट्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है.

Share This Post:

2 thoughts on “Blog Kaise Banaye: फ्री में ब्लॉग (वेबसाइट) बनाकर पैसे कैसे कमाए”

  1. Thanks aapne mere sare sawalo ka jawab de diya mere man me jitne sawal umad rahe the sab Ka jawab hai . bas ek baat or bata digiye Maine ek blog banaya blogger par ush me video s v daale hai 30view v ho gaya mere blog Ka naa kya yoga wed site kya hogi( Indianxpressmasti.blogspot com ) ya (health) ya (indianmastany) yahi samajh nahi as raha or paishe kaise milenge view kitne hine chahiye plz sr bataiye

    Reply
    • Anjali ji, jis topic par aap blog me post dalne wale hai usi se milta chulta koi naam rakhe. aur agar aap is kaam ko leke serious hai to apna Domain le aur fir blog shuru kare.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!