गोल्ड लोन कैसे मिलता हैं? ब्याज दर और Gold Loan लेने की पूरी जानकारी

Gold Loan जैसा की नाम से ही प्रतीत होता हैं इसमें लोन आपको सोने पर मिलता हैं। अगर आपके पास सोना की कोई ज्वेलरी हैं और आपको पैसे की जरुरत हैं तो आप आसानी से बिना ज्यादा समय व्यर्थ किये उस पार क़र्ज़ ले सकते हैं। बहुत से प्राइवेट और सरकारी बैंक के अलावा फाइनेंस कंपनिया गोल्ड लोन देती हैं। एजुकेशन, बिज़नस या किसी निजी जरुरत के लिए पैसो चाहिए तो गोल्ड लोन एक अच्छा विकल्प हैं तो एक जायज ब्याज दर (Interest rate) पर मिल जाता हैं।

गोल्ड लोन क्या हैं? Gold Loan in Hindi

गोल्ड लोन कैसे मिलता हैं : Gold Loan Interest Rate in Hindi

सोने पर लिए जाने वाला ऋण काफी सुरक्षित होता हैं जो बैंक और अन्य ऋण संस्थानों द्वारा दिया जाता हैं। आपको अपने सोने पर कितने पैसे का लोन मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करता हैं की आप सोना कितना जमा करवाते हैं। आम तौर पर आपके सोने की कीमत का 60% तक की राशि आपको ऋण के रूप में मिल जाती हैं।

जो Loan Amount आपको मिलता हैं वो नकद या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में मिलता हैं।  या फिर सीधा आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर किया जा सकता हैं। गोल्ड लोन अदा करने की emi ज्यादा समय के लिए नही बनती। लोन पास होने की प्रक्रिया काफी सरल और तेज़ होती हैं। कुछ ही समय में लोन पास हो जाता हैं।

कुछ लोग ये ऋण बच्चो की पढाई, शादी और फाइनेंस प्रॉब्लम के लिए थोड़े समय के लिए लेते हैं तो कुछ का मानना हैं घर और लॉकर में सोना रखने के बजाय उस पर लोन लेना अच्छा विकल्प हैं।

Gold Loan लेने के फायदे

  1. जैसे दूसरा कोई लोन लेने में आपका क्रेडिट स्कोर, बैंक स्टेटमेंट्स और सैलरी सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती हैं वैसे कोई जरुरत गोल्ड लेने में नहीं होती। इसलिए जो लोग घर बैठे हैं, कोई काम नहीं करते वो भी ये लोन ले सकते हैं।
  2. गोल्ड लेने का दूसरा फायदा कितना कम ब्याज दर होना हैं। आमतौर पर सोने पर लिए लोन का interest rate 12% से 16% सालाना तक होता हैं। ये ब्याज दर personal loan दर से काफी कम होती हैं।
  3. दूसरे ऋण के मुकाबले गोल्ड लोन लेने के लिए बहुत कम डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ती हैं। Address और ID Proof के अलावा कुछ और ही डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती हैं।
  4. जब आप काफी कम समय के लिए गोल्ड लोन लेते हैं तो बैंक कुछ कुछ घंटो में ही लोन पास कर देते हैं। वही कुछ फाइनेंसियल कंपनिया तो कुछ मिनटों में ही सोने पर लोन दे देती हैं।
  5. आपका सोना सुरक्षित रहता हैं बैंक या जिस भी संस्थान से लोन लिया जाता हैं वो आपके सोने को उच्च स्तरीय सुरक्षा में रखते हैं और जब आप अपना क़र्ज़ अदा कर देते हैं आपको अपना पूरा सोना मिल जाता हैं।
  6. उधारकर्ता को लोन पर खाली ब्याज देने का विकल्प दिया जाता हैं जिसमे पूरे समय बस राशि का ब्याज किश्तों में चुकाया जाता हैं और अंत में लोन की पूरी राशि को देकर अपना सोना वापिस लिया जाता हैं।
  7. ग्रामीण क्षेत्रों में किसान सोने पर कृषि ऋण भी ले सकते हैं। कृषि ऋण लेने का सबसे बड़ा फायदा हैं कम ब्याज दर। इस लोन पर interest 7-8% सालाना ही लगता हैं जिसके लिए आपको कृषि डाक्यूमेंट्स की जरुरत भी होती हैं।

गोल्ड लोन देने वाले बैंक और उनकी ब्याज दर

बैंक नाम                                              ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)               2% + 1Year MCLR = 11.05%

HDFC Bank                                      10-15%

ICICI Bank                                        10-17%

Manappuram Gold Loan                14%+

Muthoot Gold Loan                         12%+

Axis Bank                                           14-18%

सोने पर लोन लेने के लिए जरुरी कागजात

  • आपका पहचान प्रमाण जो की आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता हैं।
  • बिजली का बिल, टेलीफोन बिल या राशन, कोई एक एड्रेस प्रूफ।
  • 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो

गोल्ड लोन लेने से पहले जाने ये बाते

  • अपनी gold jewellery पर लोन तभी ले जब आपको पूरा विश्वाश हो की आप समय पर उसे चूका सकेंगे। अगर आपने समय पर किश्ते नहीं दो तो आपको लोन देने वाले बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास आपके सोने का अधिकार आ जायगा।
  • गोल्ड लोन लेने से पहले सभी बैंक में जाकर उनके interest rate पता कर ले। अगर आप बैंक के अलावा प्राइवेट ऋणदाताओं से लोन लेते हैं तो उनकी पूरी तरह जांच करे की वो सालो से इस बिज़नस में हैं या नहीं।
  • ऋणदाताओं की लोन प्रोसेसिंग फीस, लेट पेमेंट पनेल्टी और दुसरे चार्ज भी पहले अच्छी तरह समझ ले।
  • सोने पर क़र्ज़ लेना तभी बेस्ट विकल्प होता हैं जब तक आप अपने सोने से भावनात्मक रूप से जुड़े ना हो। हालाँकि आपके आपके मुश्किल समय में भावनाए कुछ काम नहीं आती।

Gold Loan लेने के लिए Apply कैसे करे

हमें उम्मीद है आपको गोल्ड लोन के बारे में सभी जरुरी बाते पता चल गयी हैं। सोने पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक या फाइनेंस कम्पनी का चुनाव करना हैं जिससे आपको ऋण चाहिए। अब उस बैंक की नियम शर्ते जानकार लोन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ नजदीकी ब्रांच में जाए। वहा जाकर आपको Gold Loan के लिए Application Fill करके डाक्यूमेंट्स के साथ जमा कराए।

Application भरने के बाद बैंक और आपके बीच Gold Loan Agreement Sign होता हैं और आपको अपना सोना वहा पर जमा करना होता हैं जिसके बाद से उसकी जिम्मेवारी उनकी हो जाती हैं जब तक आप पूरी ऋण की राशि अदा नहीं करते।  लोन अदा करने की अवधि 12 महीने से 36 महीने के बीच तक होती हैं। बैंक आपसे लोन प्रोसेसिंग फीस भी लेता हैं।

अगर आप समय पर लोन की अदायगी नहीं करते तो आपके और बैंक के बीच हुए एग्रीमेंट के अनुसार बैंक उस सोने को बेच सकता हैं और अपना बकाया उससे वसूल कर सकता हैं।

हमारे इस लेख के जरिए दी गयी जानकारी गोल्ड लोन कैसे ले, ब्याज दर : How to get Gold Loan in Hindi? अगर आपको अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से जायदा शेयर करे। सोने पर लिए जाने वाले ऋण से जुड़े सवाल नीचे कमेंट्स में छोड़े।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!