लैपटॉप और कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने के 5 आसान टिप्स

Laptop / Computer की speed कैसे बढाए : क्या आपका लैपटॉप या डेस्कटॉप slow हो गया हैं या बार बार Hang होता हैं? तो आइये जानते हैं लैपटॉप या कंप्यूटर की speed और performance बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स। जब हम नया लैपटॉप लेते हैं तो वो बहुत fast काम करता हैं। सभी सॉफ्टवेर बड़ी smoothly खुलते हैं। पर जैसे जैसे वो पुराना होता जाता हैं उसमे वो बात नहीं रहती। समय के साथ वो धीमा हो जाता हैं। application खुलने में समय ज्यादा लगने लगता हैं। फंक्शन एक जगह फ्रीज़ हो जाना, रीस्टार्ट होना और अपने आप shutdown हो जाना कुछ ऐसे आम समस्या हैं जो आने लगती हैं। कंप्यूटर के लिए Windows सबसे पोपुलर Operating System हैं जिसे सबसे ज्यादा use किया जाता हैं। Windows 7, 8 के बाद अभी Windows 10 Latest Version हैं।

ऐसा भी नहीं है की अगर सिस्टम पुराना हो गया है तो वो slow ही चलेगा। अगर हम निचे बताये टिप्स को follow करेंगे तो अपने पुराने लैपटॉप में भी नए जैसे speed का मज़ा ले पाएंगे। कंप्यूटर की performance और speed कितने अच्छी होगी ये काफी हद तक Hardware पर निर्भर करता हैं। कंप्यूटर में कितने ram है उसमे processor कौन सा हैं ? पर उसके अलावा भी कुछ ऐसे बदलाव हैं जिन्हें हम features और सेटिंग में करके सिस्टम की स्पीड और फ़ास्ट कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ windows Speed up Tips.

Windows Laptop / Computer की Speed बढ़ाने के टिप्स

1. Computer Restart करे

अगर आप लम्बे समय से कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और आपको लग रहा हैं web browser या कोई और software खुलने या काम करने में ज्यादा समय ले रहा हैं तो आपको अपना सिस्टम एक बार रीस्टार्ट कर लेना चाहिए। ये स्टेप आपको शायद आम लग सकता हैं पर इसका असर काफी होता हैं। जब आप लैपटॉप पर काम नहीं कर रहे होते और आप उससे shutdown नहीं करते तो वो sleep mode पर चला जाता हैं। ऐसे में फायदा ये हैं की जो पहले से file या software खुले होते हैं वो बाद में फिर से ऐसे ही खुल जाते हैं। पर इसके साथ में एक नुक्सान भी हैं इससे समय के साथ आपका कंप्यूटर धीमा काम करना शुरू कर देता हैं।

इसलिए आपको जब लगे की आपका PC slow काम कर रहा है तो उसे restart कर लेना चाहिए। आपके PC की speed और उसके साथ में performance भी अच्छी रहे उसके लिए आपको दिन में एक बार अपना pc shutdown कर लेना चाहिए। ध्यान रहे restart या shutdown करने से पहले पहले से जो काम आप कर रहे हैं उसे save कर ले। अगर आपका laptop एक जगह रुक गया हैं या ज्यादा slow हो गया है तो आप लैपटॉप के power बटन को कुछ देर के लिए press करके उसे shutdown कर सकते हैं।

 

2. Windows और Software Update करे

आपके PC में window 7, 8 या window 10 कोई भी OS हो, Microsoft पुराने bugs fix करने के लिए और परफोरमेंस आर सुधारने के लिए नए अपडेट देता रहता हैं। साइज़ में वो चाहे छोटे हो पर कई बार वो update install करने से लैपटॉप काफी fast काम करने लग जाता हैं।

मेरे लैपटॉप में विंडोज का latest version Window 10 इनस्टॉल है तो मैं आपको उसी के हिसाब से अपडेट करना बताऊंगा। Window Updates चेक करने के लिए अपने लैपटॉप में window बटन दबाए और Update टाइप करे। Search Bar में update टाइप होने पर वहा Check for Updates option दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जो settings में Update & Security के नाम से होगा।

Windows Laptop / Computer की Speed बढ़ाने के टिप्स

Laptop computer Windows Update करे

उसमे सबसे उपर Window Update का option होगा उसमे आपको पता चल जायगा की आपका system up to date हैं या नहीं। अगर कोई नया update available हैं तो उसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले। Update Install होते समय आपका कंप्यूटर कई बार restart होगा।

नोट : अगर आपके लैपटॉप में window 7 या 8 डली हुई हैं तो आप विंडो अपडेट Control Panel में जाकर कर सकते हैं। वहा आपको window update का option मिल जायगा।

मोबाइल फ़ोन की स्पीड बढ़ाने के लिए अपडेट कैसे करे वो आप इस लेख से जाने : Mobile Software Update कैसे करे

 

3. AntiVirus

कई बार कंप्यूटर के धीमा काम करने, सिस्टम अपने आप रीस्टार्ट या बंद होने के पीछे कारण होता हैं उसमे virus या malware मौजूद होना। इसलिए आपके लैपटॉप में एक अच्छा एंटीवायरस होना जरुरी हैं जिससे आप अपने पुरे system को scan कर सकते हैं। अगर उसमे कोई virus या malware है तो उससे डिलीट कर सके।

Antivirus के होने से आगे भी वो आपके कंप्यूटर की सुरक्षा बनाए रखेगा। पर Antivirus डालने से पहले आपको 2 बातो का ध्यान रखना हैं। पहला की वो ज्यादा heavy ना हो, कई बार एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इतना हैवी होता हैं की उसकी वजह से ही सिस्टम स्लो हो जाता हैं। दूसरी बात जो आपको ध्यान रखना है वो ये है की आपके सिस्टम में पहले से कोई एंटीवायरस डला हो तो दूसरा एंटीवायरस बिलकुल ना डाले। एक डिवाइस में एक ही एंटीवायरस सही काम करता हैं।

अगर आपके computer में windows 8, 10 या उससे भी latest  version हैं तो आप एंटीवायरस ना install करे। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें Window Defender होता हैं जो antivirus के लगभग सब काम कर लेता हैं। पर नियमित रूप से उसे अपडेट करते रहे।

 

4. Startup Apps रोके

जब हम अपना computer on करते हैं तो कुछ ऐसे software/app होती हैं जो अपने आप start हो जाती हैं उन्हें Startup Apps कहते हैं। ये apps बैकग्राउंड में चलती रहती हैं जिससे pc speed पर काफी असर पड़ता हैं। Skype, Internet Download Manager, utorrent, cCleaner  कुछ ऐसे startup सॉफ्टवेयर है जो आपके log in होते ही चालू हो जाते हैं।

इसलिए जिस app कोई कोई काम नहीं उसके automatic startup को disable करना चाहिए। जिससे फिर वो लैपटॉप चालू होने पर खुद स्टार्ट नहीं होगी। हालाँकि जब हम चाहे उस सॉफ्टवेयर का use कर सकते हैं। startup apps  को disable करने के लिए निचे बताये स्टेप करे :

laptop Startup Apps Disable kaise kare

  1. सबसे पहले अपने laptop/Computer में ‘Ctrl + Alt + Del’ keys एक साथ दबाए। इससे आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे जिसमे आपको Task Manager पर जाना हैं।
  2. Task Manager में पहली tab Processes के नाम की होगी जिसमे निचे वो apps के नाम होंगे जो अभी खुली है और जो बैकग्राउंड में चल रही हैं।
  3. Task Manager में आपको Start-Up tab पर क्लिक करना हैं। वह पर निचे उन software की लिस्ट आ जायगी जो Startup  Apps हैं। अब आपको उन सभी apps को disable करना हैं जिनका कोई काम नहीं होता बैकग्राउंड में। जो app आपको disable करनी हैं उस पर क्लिक करने निचे दिए गए Disable बटन पर क्लिक करे।

 

5. Uninstall Apps

कई बार ऐसा होता हैं की हम किसी software को किसी ख़ास काम के लिए install करते हैं। वो काम होने के बाद हम उस app का कोई ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते और वो आपके सिस्टम में ऐसे ही पड़ी रहती हैं। ऐसे में हमें ऐसे software जिनका आपका कोई use नहीं है या  कभी कभार ही उसको चलते हैं उन्हें अपने लैपटॉप से uninstall कर दे। क्योंकि जितने ज्यादा app आपकी डिवाइस में होगी उतनी ही वो slow काम करेगी। इसलिए बस काम की apps ही अपने कंप्यूटर में रखे।

Computer Pc ki apps Uninstall kaie kare

जब हम नया लैपटॉप लेते हैं तो उसके साथ भी कुछ apps पहले से installed आती हैं और जिनका आपका कुछ काम नहीं, उन्हें भी रिमूव करे दे। Apps Uninstall करने के लिए अपने कंप्यूटर की settings/control panel में जाए वहा apps पर क्लिक करे। वहा आपको वो सभी apps दिखाई देगी जो पहले से installed हैं। अब जो software आपके काम के नहीं हैं उन पर क्लिक करके uninstall कर दे। इससे आपके लैपटॉप / कंप्यूटर की स्पीड और परफॉर्मेंस दोनों बेहतर होगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!