टिक टॉक क्या हैं? TikTok से पैसे कमाने के 4 आसान तरीके

टिक टॉक एक विडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग साईट हैं जो पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा पोपुलर हो गयी हैं। TikTok को पहले Musical.ly के नाम से जाना जाता था बाद में इसका नाम बदलकर टिक टोक रख दिया। ज्यादातर यूजर TikTok को Entertainment और Fun के लिए ही Use करते हैं। कुछ लोग अपना हुनर दिखाने के लिए भी विडियो बनाकर इस पर अपलोड करते हैं जिसे कोई भी दूसरा tiktok user उसे देख सकता हैं।

दोस्तों TikTok पर विडियो अपलोड करके आप पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपके पास अच्छी संख्या में फोलोवेर हैं तो हर महीने हजारो लाखो रूपए कमा सकते हैं। आज के लेख में हम ऐसे ही कुछ tiktok से पैसे कमाने के तरीके जानेंगे।

टिक टॉक क्या हैं : TikTok in Hindi

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए

Youtube, Facebook, Twitter, Instagram के जैसे Tiktok भी एक सोशल नेटवर्किंग साईट हैं जहा पर हम अपना प्रोफाइल बनाते हैं तो और लोगो से जुड़ सकते हैं। Youtube और Instagram पर जैसे हम Video Upload करते हैं ठीक वैसे ही हम TikTok पर भी कर सकते हैं।

टिक टोक पर विडियो रिकॉर्ड करने के साथ उसमे कई तरह के शानदार इफ़ेक्ट भी ऐड कर सकते हैं। हम विडियो बनाते समय किसी और विडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे हम आपनी आवाज़ से voice over कर सकते हैं या किसी विडियो के साउंड पर खुद एक्टिंग करके विडियो बना सकते हैं। ये फीचर टिक टॉक को इन्स्ताग्राम और यौटुब से अलग और रोचक बनाते हैं।

क्या टिक टॉक से पैसे कम सकते हैं?

दूसरे कई पोपुलर विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म Youtube और Dailymotion की तरह TikTok की तरफ से आपको किसी तरह की कोई कमाई नहीं होती। आप अपने विडियो पर Google Adsense जैसे कोई ads नहीं लगा सकते। पर इसका मतलब ये नहीं हैं की आप टिक टोक से पैसे नहीं कमा सकते।

क्योंकि ज्यादतर लोग टिक टोक को बस मजे और टाइम पास के लिए इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें कोई आईडिया नहीं होता की टिक टॉक भी एक Online Earning माध्यम बन सकता हैं। टिक टॉक की तेज़ी से बढती पॉपुलैरिटी को देखते हुए बहुत से बड़े ब्रांड्स और कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने और प्रमोशन के लिए टिक टॉक पर पोपुलर लोगो से डील करने के लिए आतुर रहती हैं।

अगर आप इस विडियो शेयरिंग एप्प पर पोपुलर हैं और आपके हजारो लाखो फोलोवेर बन गए हैं तो आप यहा से कमाई भी कर सकते हैं। TikTok से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनके बारे में आगे हम बताएँगे।

टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए : TikTok Earning in Hindi

TikTok से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पर इसके लिए आपके टिक टॉक पर अच्छी संख्या में फॉलोवर होना जरुरी हैं तभी आप पैसे कमा पाएंगे। अगर आप  नए है टिक टॉक पर और आपके इतने ज्यादा फॉलोवर नहीं हैं तो सबसे पहले तो आपको उन्हें बढ़ाना होगा। उसके बाद आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। निचे कुछ ऐसे ही आसान तरीके हमने बताए  हैं।

1. चैनल प्रमोट करना

जब आपके टिक टॉक पर हज़ारो लाखो फॉलोवर होते हैं तो जो भी आप अपने प्रोफाइल पर डालते हैं उसे आपके सब फॉलोवर देखते हैं। ऐसे में आप दूसरो  के चैनल जिन पर काम फॉलोवर हैं उन्हें प्रमोट कर सकते हैं जिसके बदले में आप फीस ले सकते हैं।

उदहारण के लिए अगर आपके TikTok पर 1 लाख फोलोवेर हैं तो ऐसे चैनल या ऐसे टिक टॉक यूजर जिनके कम फोलोवेर हैं वो आपके अपने चैनल को प्रमोट करवाने के लिए सम्पर्क करेंगे। फिर आप आने फोलोवेर की संख्या के आधार पर पैसे चार्ज कर सकते हैं।

2. लाइव स्ट्रीमिंग

Facebook Live के बारे में तो आप सब ने सुना होगा जहा कोई भी लाइव विडियो रिकॉर्ड कर सकता हैं जिसे उससे जुड़े सब यूजर उसे देख सकते हैं।  ठीक वैसे ही टिक टॉक में भी लाइव स्ट्रीमिंग का विकल्प होता हैं जिसमे आप अपने फेंस के साथ लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

जब आप टिक टॉक पर लाइव आते हैं तो आप किसी बारे में बात करते हैं या अपना कोई टैलेंट दिखाते हैं जिसे आपके फोलोवेर देखते हैं। वो उस विडियो पर कमेंट करने में कुछ स्टीकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हें खरीदने के लिए उन्हें कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

आपके लाइव विडियो के समय कमेंट्स में स्टीकर भेजने के लिए जितने पैसे आपके फोलोवेर देते हैं वो पैसे आपके अकाउंट में पॉइंट के रूप में जुड़ते जाते हैं जो आपके Tiktok Income के रूप में मिल जाते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग

टिक टॉक से हम affiliate marketing के जरिए भी अच्छे खासे पैसे कम सकते हैं। जब आपके बड़ी संख्या में चाहने वाले Tiktok पर होते हैं तो आप कई तरह के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर सकते हैं जिसे आपके फॉलोवर जब उन प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा।

सरल भाषा में समझाया जाए तो हम किसी और के प्रोडक्ट टिक टॉक पर सेल करवाने में मदद करते हैं। ऐसा आप उन प्रोडक्ट के afiiliate link अपने विडियो के साथ डालकर कर सकते हैं। जब भी आपका फोलोवेर उन लिंक पर क्लिक करके Product Buy करेगा आपकी उससे इनकम होगी।

4.  यूट्यूब चैनल

यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में तो आप सब जानते होंगे। अगर आपका Youtube पर अकाउंट नहीं हैं तो आप वहा पर भी अपना चैनल बना सकते हैं। और अपने रूचि और टैलेंट के अनुसार कंटेंट बनाकर वहा अपलोड कर सकते हैं।

उसके बाद TikTok पर अपने youtube channel को प्रमोट कर सकते हैं और वहा से काफी ट्रैफिक अपने यूट्यूब वीडियोस पर पा सकते हैं।  जब आपके Videos पर अच्छे views मिलने शुरू होंगे तो उन पर Google Adsense ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों आज आपने जाना टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए : How to Earn Money from TikTok? अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरुर करे। उपर दिए किसी भी जानकरी से जुड़े प्रश्न निचे कमेंट्स में लिखकर पूछे जा सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!