Whatsapp Deleted Message कैसे देखे और पढ़े : 2 आसान तरीके

WhatsApp पर डिलीट किये मैसेज कैसे पढ़े : व्हाट्सप्प विश्वभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली messaging app हैं। User Exeperience बेहतर बनाने के लिए इस app में नए बदलाव और feature add होते रहते हैं। 2018 में ऐसा ही एक फीचर whatsapp में जोड़ा गया हैं जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं वो हैं ‘Delete for Everyone‘ इसका इस्तेमाल करके हम जब हम किसी को मैसेज भेजते हैं तो हम भेजने के बाद भी उसे डिलीट भी कर सकते हैं। पहले हम अपने मैसेज को बस अपने messenger के लिए ही डिलीट कर सकते थे पर अब इस नए विकल्प के आ जाने से जिसको हमने भेजा हैं उसके फोन से भी वो मैसेज डिलीट कर पाएंगे।

कई बार हमसे गलती से किसी को कोई message send हो जाता हैं जिसे हम नहीं चाहते की वो देखे। ऐसे में ये option काफी कारगर बन जाता हैं। पर इसके इस्तेमाल करने की भी एक समय सीमा होती हैं। हमें वो मैसेज 7 मिनट  के अंदर ही डिलीट करना होता हैं तभी सामने वाले के whastapp से वो डिलीट होगा। मैसेज भेजने के 7 मिनट बाद हम ऐसा नहीं कर पाएंगे।

पर जब कोई हमें whatsapp से मैसेज भेज के डिलीट कर दे तो हमारे मन में ये दुविधा बनी रहती हैं की मैसेज में क्या लिखा था। लेकिन हम उस डिलीट हुए मैसेज को पढ़ नहीं पाते। उस मैसेज की जगह वहा ‘This message was Deleted‘ लिखा ही दिखाई देता हैं।

आमतौर पर हम मैसेज भेजने वाले से पूछने लग जाते हैं की उसमे क्या लिखकर भेजा था। अब उसको बताना ही होता तो वो वो मैसेज डिलीट क्यों करता। ऐसा Whatsapp Groups में भी काफी होता हैं जहा कोई message, photo और video भेज के delete कर दी जाती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कैसे हम delete किये messages को भी देख और पढ़ सकते हैं।

Whatsapp Deleted Message कैसे देखे और पढ़े

व्हाट्सप्प डिलीट किये मैसेज कैसे देखे

How to Read a Deleted Whatsapp Message

Android Smartphones में जब कोई मैसेज आता हैं वो उसके Notification log में save हो जाता हैं। फिर चाहे उसे भेजने वाला मैसेज डिलीट ही क्यों ना कर दे। वो आपके phone से तो डिलीट हो जाता हैं पर notification log में रह जाता हैं। उन मैसेज को देखने के लिए आपको कोई ज्यादा टेक्निकल होने की जरुरत नहीं हैं। बस आपके फोन में Android 7.0 या उसके उपर का version होना चाहिए। निचे दिए गए आसान तरीके से आप उन deleted messages को पढ़ पाएंगे।

1. App के इस्तेमाल से Whatsapp Deleted Message पढ़े

Whatsapp Deleted Message को पढने के लिए इस तरीके में हम Notification History नाम की app का इस्तेमाल करेंगे। ये app आपके whatsapp मैसेज को save कर लेती हैं। जब आपका फ्रेंड या जानने वाला मैसेज भेज कर डिलीट करता हैं तो वो आपकी whatsapp app से तो चला जाता हैं पर वो Notification History app में रह जाता हैं। जिसे हम बाद में भी देख सकते हैं। तो चलिए ऐसा करने स्टेप्स जानते हैं।

1. सबसे पहले आपको इस app को अपने phone में install करना हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए Notification History लिंक पर क्लिक करे। वहा से app download करने के बाद उसे इनस्टॉल कर ले।

Notification History app se message padhe

2. App install करने के बाद जब आप पहली बार इसे open करोगे तो आपके सामने Enable System Settings नाम से pop up खुलेगा। जिसमे 2 option होंगे Accessibility service और Notification access जिनके आगे disable होगा। वो आपको दोनों में Enable करने के बाद OK करना हैं।

Notification app setup to seen deleted message

3. बस इतना ही आपको करना हैं और ये app आपके whastapp notifications को save करती रहेगी। और इसके बाद जो भी मैसेज आएंगे वो डिलीट होने के बाद भी यहा पर रह जायेंगे जिन्हें आप किसी भी समय देख और पढ़ सकते हैं।

इस android app को इस्तेमाल करने के कुछ सीमाए भी हैं। जैसे की इसके जरिये हम 100 word तक के डिलीट किये मैसेज ही देख पाएंगे। उससे ज्यादा लम्बे मैसेज वहा save नहीं होंगे। इसके अलावा जो whatsapp message अपने notification में देख कर swipe किये हैं वो भी इसमें सुरक्षित नहीं होंगे।

2. बिना App के Whatsapp Deleted Message देखना

कुछ लोगो को अपने phone में ज्यादा app install करना सही नहीं लगता। वो लोग इस दुसरे तरीके से delete हुए मैसेज पढ़ सकते हैं। इसके अच्छी बात ये हैं इसमें आपको कोई भी दूसरी app अपने mobile में डालनी नहीं पड़ती।

  • अपने mobile से whatsapp app को uninstall यानी remove करे।
  • अब दोबारा से Google Play Store पर जाकर whatsapp phone में install करे
  • Install होने के बाद जब आप whatsapp पहली बार open करते हैं तो आपके सामने Restore का option आता हैं जिसके उपर Backup Found लिखा होगा। आपको restore पर क्लिक करना हैं जिससे आपके पुराने सभी मैसेज वापिस आ जायेंगे। जिनमे वो deleted messages भी होंगे जो आपके दोस्तों ने भेज के डिलीट कर दिए थे।

तो दोस्तों आज आपने सीखा Whatsapp Deleted Message कैसे देखे / पढ़े? अगर आपको ऐसा कर पाने में कोई परेशानी आ रही है  अपने सवाल कमेंट में लिखके पूछे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!