आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए: Aadhar Card Online Apply in Hindi

आधार कार्ड बनवाने के लिए online apply किया जा सकता है. इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाया जा सकता है. Aadhar Card एक बहुत हे जरुरी Identity Proof है और इंडिया में काफी कामो को करवाने में इसकी जरुरत पड़ती है. अगर देखा जाए तो बिना इसके एक छोटा सा सरकारी काम भी पूरा करना मुश्किल बन जाता है. इसलिए हर किसी के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए.

अगर आप में से किसी ने अभी तक नहीं बनवाया है या अपने जानने वालो या परिवार वालो में से किसी का Aadhar Card बनवाना है तो उसके लिए आपको कही जाने की जरुरत नहीं है. Aadhar Card Registration अब online भी किया जा सकता है. निचे दिए गए आसान steps को follow करके ये प्रक्रिया पूरी करे

आधार कार्ड कैसे बनवाए: Aadhar Card Online Apply

आधार के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले जानते हैं आधार कार्ड होना जरुरी क्यू हैं? आधार कार्ड होना किसी भी नगरिक के लिए बहुत जरुरी इसलिए होता हैं क्योंकि इसे किसी की भी आइडेंटिटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट माना जाता हैं।

आपके पास आधार कार्ड होने के कई फायदे हैं किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा उठाने के लिए हमें इसकी आवश्यकता होता हैं। किसी भी डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए भी अब आधार कार्ड होना जरुरी होता हैं। आधार कार्ड के कुछ और फायदे नीच जानते हैं

आधार कार्ड बनवाना क्यों जरुरी हैं?

  • भारतीय ने पहल नाम की स्कीम के अंतर्गत LPG subsidy देना शुरू किया हैं। जिसमे गैस सिलेंडर भरवाने पर सब्सिडी के रूप में कुछ पैसे बैंक अकाउंट में मिल जाते हैं। पर उसके लिए पहले आपका आधार कार्ड LPG अकाउंट से लिंक होना जरुरी होता हैं।
  • गवर्मेन्ट ने नए रूल के अनुसार अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप 10 दिन के अंदर ही पासपोर्ट बनवा सकते हैं। अब पुलिस वेरिफिकेशन बाद में हो सकती हैं जो पुराने रूल के अनुसार पहले होती थी जिसमे समय काफी लग जाता था।
  • जिन लोगो को मासिक पेंशन मिलती हैं उन्हें भी अब पेंशन पाने के लिए इस आइडेंटिटी प्रूफ की आवश्यकता होगी।
  • जहा पहले बैंक अकाउंट खोलने के लिए एड्रेस प्रूफ, पहचान पत्र और कई दूसरे कागजात जरुरी होते थे। अब बस आधार से ही हम किसी भी बैंक में खाता खोल सकते हैं।
  • अब सभी के पहचान पत्र भी आधार से लिंक होंगे। जिससे फायदा ये होगा जो गैर क़ानूनी पहचान पत्र बनवाये हुए हैं और उंनका इस्तेमाल अवैध तरीके से कर रहे हैं वो रुक जायँगे।
  • कर्रप्शन और काला धन पर नकेल कसने के लिए सरकार ने अब पैन कार्ड को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य बना दिया हैं।
  • स्टॉक मार्किट या म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने के लिए भी अब आधार कार्ड होना सबसे जरुरी होता हैं। उसके बाद ही आप कुछ भी इन्वेस्टमेंट कर पाएंगे।
  • अब आप अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन डिजिटल लाकर में रख सकते हैं। पर वहा भी पहले अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड की जरुरत होती हैं। Sign Up के समय आपसे आपका आधार नंबर माँगा जाता हैं तभी अकाउंट आप बना पाते हैं।
  • अब वोटर कार्ड से आधार को लिंक करना जरुरी हो गया हैं। इसका फायदा ये हैं की अब फ्रॉड वोट कोई नहीं डाल पायगा। एक बार वोटर कार्ड से आधार लिंक हो गया तो एक id से कई वोटर कार्ड बनवाना नामुमकिन हो जाता हैं।

तो अब आपको पता चल ही गया ये डॉक्यूमेंट कितना जरुरी होता हैं। पर ये मुमकिन नहीं है की Aadhar Card Registration apply करने की पूरी प्रक्रिया online ही हो जाए.  पर फिर भी काफी चीजे है जो ऑनलाइन ही की जा सकती है, जो हमारा काफी समय बचाती है.

आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले हमें जो करना होता है वो है Aadhaar Enrollment appointment लेना. वो हम आगे बताने जा रहे है की कैसे आप एक आसान form भर के ये ले सकते है. इसके साथ ही हम अपने सबसे ज्यादा पास के Aadhar Enrollment Center का भी पता online लगा सकते है.

Aadhaar Card बनवाने के लिए जरुरी Documents

1. पासपोर्ट साइज़ 2 फोटो.

2. अपना Identity Proof जैसे की Driving Licence, Pan card आदि.

3. अपना address proof जैसे की बिजली का बिल , राशन कार्ड या पानी का बिल.

ये सब जरुरी डाक्यूमेंट्स लेके जब आप वह जायेंगे तो आगे का सब काम वहा का ऑफिसर पूरा कर देगा. वहा की पूरी प्रक्रिया होने के बाद वह आपको एक स्लिप मिलेगी जिसपे Enrollment Id होगी. इसको आपको संभाल कर रखना ये हमारे Aadhar card का status जानने और आधार कार्ड download करने के लिए जरुरी होगी.

अपने पास के आधार कार्ड Enrolment Center कैसे पता लगाये

Aadhar Card banwane ke liye Online Apply करने के लिए पहले आपको ये भी पता होना चहिये की आपके पास का सेंटर कहा है.

  • ये जानने के लिए Aadhaar Centre की ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक  https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाए.
  • वहा पर आपको Enrolment Center Locate करने के लिये 3 विकल्प मिलेंगे। State, Postal (Pin) Code और Search Box.
  • आप इन तीनो में से किसी भी विकल्प का इस्तेमाल अपने आधार सेंटर का पता लगा सकते हैं. स्टेट के जरिये कैसे अपने सेंटर का पता लगाते हैं जानते हैं.
  • अब आपको इस पेज पर नीचे State पर क्लिक करना हैं।
  • State पर क्लिक करने पर एक फॉर्म खुलेगा। इस form में अपने address के हिसाब से  State, District, Sub-district और Village/City/Town का चुनाव करना हैं.
  • इसके बाद जैसे ही आपको Captcha Code डालना हैं और नीचे दिए Locate a Center पर क्लिक करते ही आपको अपने area का Aadhar Card Enrolment Center के डिटेल्स के साथ वह का phone number भी मिल जायगा.
Aadhar Card banwane ke liye Online Apply

अब आप जान गए हैं कैसे अपने पास के Aadhar Enrollment Center का पता करे। अपनी Enrollment Center की Detail मिलने के बाद आपको Aadhar Card बनवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट लेकर सेंटर पर जाना हैं। जहाँ आप New Aadhar Card के लिए Apply कर सकते हैं।

Aadhaar Enrollment Appointment Online कैसे ले

1.सबसे पहले  https://appointments.uidai.gov.in/ पर जाए

Aadhar Card banwane ke liye Online Apply kaise kare in Hindi

2.यह आपको Appointment for Aadhaar Enrolment form मिलेगे जो आपको  भरना है. उसमे पहले बॉक्स में अपना नाम, Email id, mobile number डाले.

3.उसके बाद दूसरे बॉक्स में हमें अपने पास का  Enrollment Center चुनना है, उसके लिए पहले हमें अपने state, District और Area डालना होगा.

4.इसके बाद तीसरे box में अपने सुविधानुसार Appointment के लिए time और date चुने.

5.अब Verification Code डाल कर Fix Appointment button पर click करे. ऐसा करते ही आपको Appointment की token id मिल जायगी.

6 Comments

  1. SHRIKANT KAPADIYA
    • nawal kumar jaishwal
  2. Deendyal Sutrakar
  3. Mohit
  4. Daya Shankar
    • admin

Leave a Reply

error: Content is protected !!