Paytm, Phonepe से बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे

Bijli ka Bill Online kaise bhare: आजकल की व्यस्त लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता की हम अपना बिजली का बिल भरने के लिए electricity office में जाकर लाइन में लगे। जो लोग ऑनलाइन शौपिंग करते है उन्होंने Paytm या Phonepe UPI App से मोबाइल रिचार्ज कई बार किया होगा, अब खुशखबरी ये है की हम अब अपना बिजली का बिल भी ऑनलाइन भर भी सकते है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, बिहार या भारत की किसी भी स्टेट के नागरिक अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक और भर सकते है। आज हम आपको Paytm और PhonePe से अपना Electricity Bill भरना सिखाएंगे।

ऑनलाइन बिल भुगतान की सुविधा न केवल हमारा समय बचाती हैं बल्कि हमारा जीवन आसान बना देती हैं। पहले हम सबको बिजली कार्यालया में जाकर लाइन में लगना पड़ता था। ऑनलाइन बिल भुगतान ने अब हमारे दिमाग से पूरा-पूरा दिन लाइन में लगने की टेंसन को बिल्कुल खत्म कर दिया हैं।

आज हम आपको step by step ये बताएँगे की कैसे हम ऑनलाइन ही ये जान सकते है की इस महीने हमारा बिजली का बिल कितना आया है? इसके साथ में फ़ोनपे और पेटीएम से ऑनलाइन बिल भरना आप इस आर्टिकल में आगे जनोंगे।

बिजली का बिल ऑनलाइन चेक और कैसे भरे

दोस्तों अब आपको अपने घर या ऑफिस का बिल जमा करने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है। आप अपने Mobile Phone से मिनटों में घर बैठे Online Electricity Bill भर सकते है। इसके लिए आपके पास एक Smartphone और Internet होना जरुरी है। Paytm, Phonepe, Google Pay, BHIm और Amazon Pay जैसे UPI App से आप अपना बिजली का बिल चेक और ऑनलाइन भर सकते है। इनमे से हम पेटीएम और फ़ोनपे से बिजली का बिल भरना आसान स्टेप्स के जरिए नीचे आपको बताएंगे।

Paytm से बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरे

Online Electricity Bill Check और Pay हम paytm की app से बड़ी ही आसानी से मिनटों में कर पाएंगे। ऑनलाइन बिल भुगतान आप paytm offcial website www.paytm.com पर जाकर भी कर सकते हैं। आज हम आपको paytm app के जरिये बिल कैसे भरे आगे बताएँगे।

1. पहली बात आपके फ़ोन में paytm ऐप होनी चाहिए अगर ऐप नहीं है तो उसे Google Play Store  पर जाकर paytm app डाउनलोड करने के बाद उसे अपने फ़ोन में install करे।

2. अगर आपका paytm पर पहले से अकाउंट हैं तो login विकल्प में जाए और अपनी email id / mobile number और पासवर्ड डालकर login करे। और अगर आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो पहले sign up करे और फिर उसके बाद login करे।

3. login होने के बाद आपको paytm के होम पेज पर electricity का आइकॉन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना हैं  क्लिक करने के बाद सबसे पहले आपको state का option दिखाई देगा। जिस स्टेट में आप रहते हैं  उस स्टेट चुने।

बिजली का बिल (Electricity Bill) ऑनलाइन Paytm से कैसे भरे

4. अपने state का चुनाव करने के बाद अगला विकल्प electricity board का होगा उसमे से सही विकल्प चुने। (Example : Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam UHBVN Or Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam DHBVN)

bijli ka bill state selection

5. बिजली बोर्ड चुनने के बाद आपसे अकाउंट नंबर माँगा जायेगा जो आपको अपने बिजली बिल में दिया गया हैं उसको इसमें डाले और फिर उसमे अपना मोबाइल नंबर डाले उसके बाद उसको Proceed to pay कर दे।

electric bill check online
  • Proceed to pay करने के बाद आपको consumer detail या आपके बिल से संबधित जानकारी दिखाई देगी जिसमे अकाउंट नाम, अकाउंट नंबर, पता, बिल नंबर, बिल की तारीक, बिल भरने की आखरी तारीक और बिल अमाउंट होगा।
bijli bill kaise bhare in hindi
  • इसके बाद फिर Proceed पर क्लिक करे। इसके बाद आपको paytm की तरफ से बहुत सारे ऑफर मिलेंगे जिसमे कई डील और cashback offer मिलेगे।  अगर आपके पास पहले से कोई promocode है तो उसका यूज़ करके अपने पैसे बचा सकते है, इसके बाद proceed to pay पर क्लिक  करे।
electricity bill paytm deals

7.  यह सब करने के बाद आपको complete your payment लिखा हुआ दिखाई देगा. अब आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या Paytm UPI द्वारा अपनी पेमेंट को submit करे।

bijli bill online payment in Hindi
  • Payment करने के बाद आपको यह लिखा हुआ दिखाई देगा की आपके बिजली के बिल का भुगतान successful हो गया है.
  • अब अगर आपको अपने बिजली के बिल की रसीद को डाउनलोड करना है तो वापस अपने होम पेज पर जाए और प्रोफाइल पर क्लिक करे ये करने के बाद आपको my order पर क्लिक करे।
  • Order में जाकर paytm payment receipt पर क्लिक करते ही आपके इलेक्ट्रिसिटी बिल की रसीद डाउनलोड हो जाएगी।

PhonePe से बिजली का बिल चेक और कैसे भरे

  • फोनेपे एप्प से बिजली बिल देखने के लिए सबस पहले अपने मोबाइल में PhonePe App खोले।
  • App में आपको Recharge & Bills के नीचे Electricity विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
Phone se Bijli Bill Check kaise kare
  • अगले पेज पर आपको सभी Electricity Board (बिजली कंपनी) के नाम दिखाई देंगे। इनमे से अधिकतर के साथ में राज्य या शहर के नाम भी आपको दिखाई देंगे।
  • इस लिस्ट में से आपको अपने Electricity Board पर क्लिक करना है। आपका मीटर किस बोर्ड से है जानने के लिए अपना बिजली का बिल देखे, उस पर सबसे उपर बोर्ड का नाम दिख जाएगा।
PhonePe से Bijli Bill कैसे भरे
  • मैंने अपने एरिया के हिसाब से Uttar haryana Bijli Vitran Nigam सेलेक्ट किया है, जो आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है। आपको अपने बिजली कंपनी का चुनाव करना है।
  • जैसे ही हम बिजली कम्पनी पर क्लिक करते है अगले पेज पर हमसे Account Number, Consumer number या K Number माँगा जाएगा। इस नंबर को आप अपने बिल से देख सकते है।
PhonePe Elecctricity Bill कैसे भरे
  • Detail भरने के बाद आपको नीचे दिए Confirm बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगले पेज पर आपका Bill Amount, Due Date, Name इत्यादि दिखाई देगा। नीचे आपको UPI, Debit Cardऔर Credit Card के विकल्प दिखाई देंगे।
  • आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल UPI या इन तीनो में से किसी से भी पोंलिने भर सकते है। UPI या Card Detail भरने के आबाद Pay Bill बटन पर क्लिक करे।
  • Pay Bill पर क्लिक करते ही आपके UPI PIN या OTP माँगा जाएगा, जिसे भरते ही आपका बिल जमा हो जाएगा।

ऑनलाइन किन राज्यों के बिजली बिल ऑनलाइन भर सकते हैं?

  1. New Delhi
  2. Andhra Pradesh
  3. Assam
  4. Bihar
  5. Chhattisgarh
  6. Daman and Diu
  7. Haryana
  8. Gujrat
  9. Rajasthan
  10. Himachal Pradesh
  11. Jharkhand
  12. Dadra and Nagar Haveli
  13. Karala
  14. Karnataka
  15. Madhya Pradesh
  16. Maharashtra
  17. Manipur
  18. Meghalaya
  19. Chhattisgarh
  20. Punjab
  21. Goa
  22. Udisha
  23. Telangana
  24. Tripura
  25. Uttar Pradesh
  26. Uttrakhand
  27. West Bengal

दोस्तों तो देखा आपने बिना घर से निकले, कही पर बैठे हम paytm और Phonepe पर बिजली का बिल कैसे ऑनलाइन भर सकते हैं? किसी पाठक को Online electricity payment को लेकर कोई सवाल है तो निचे बेजिझक पूछ सकते हैं।

6 Comments

  1. Aaradhya chaubey
    • admin
  2. Vijay solanki
  3. Mansi
  4. Munna Kumar giri
    • admin

Leave a Reply

error: Content is protected !!