पेटीएम क्या है Paytm Account बनाने और इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी

हमारा देश धीरे धीरे cashless economy की तरफ बढ़ रहा है जिसका मतलब ये है की बिना cash payment के आप अपने सभी काम कर सके चाहे वो shopping हो, bill pay करना हो या अपनी कार या बाइक में पैट्रोल डलवाना हो, किसी भी काम के लिए cash money की ज़रूरत ना पड़े। Paytm भी ऐसा ही एक प्लेटफार्म है जिसके जरिए हम कई तरह की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। आज हम जानेंगे Paytm क्या है Account कैसे बनाए और पेटीएम UPI Payment, Send Receive Money और Bank से Wallet में Money Add करने की पूरी जानकारी।

आज के आधुनिक युग में debit card, credit card, net banking और e-wallet के जरिये हम कभी भी payment send कर सकते है। Paytm इस काम को और सरल बना देता है। Online Mobile Recharge, Bill Payment और Online Money Transfer जैसे काम आप पेटीएम से बिना अपनी बैंक डिटेल डाले आसानी से कर सकते है। चलिए आगे विस्तार से जानते है Paytm Use कैसे करे।

पेटीएम क्या है –  What is Paytm in Hindi

Paytm एक ऐसी कंपनी है जो आप को digital wallet की सुविधा देती है और काफ़ी popular होने के कारण हम अपने बहुत से काम सिर्फ़ paytm की मदद से ही कर सकते है। Mobile recharge, ticket booking, taxi booking, bill payment, online shopping, money transfer जैसे काफी काम सिर्फ़ paytm से ही हो सकते है।

अगर आप online shopping ना कर के बाज़ार में किसी दुकान से भी शॉपिंग करते है तब भी आप paytm से payment कर सकते है, इसके लिए दुकानदार के पास paytm account होना ज़रूरी है। अगर कोई दुकानदार paytm से भी money accept करता है तो उसके पास पेटीएम दवारा दिया गया एक कोड बार (QR Code) होगा और आप को अपने मोबाइल से उस कोड को scan करना है और जितने पैसे देने है वो amount टाइप करना है। पेटीएम Payment Transfer करने के साथ Paytm Mall पर online shopping की सुविधा भी देता है।

पेटीएम कैसे इस्तेमाल करे – How to Use Paytm

Paytm को laptop/computer और अपने smart phone किसी से भी use कर सकते है। अगर आप laptop या computer से पेटीएम चलाना चाहते है तो पहले इसे internet से connect करे और अपने browser में paytm की website www.paytm.com खोले और login करने के बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप अपने स्मार्ट फोन से पेटीएम इस्तेमाल करना चाहते है तो पहले मोबाइल के app store से paytm app install करे और login करने के बाद use करे। अगर आप के पास paytm account नहीं है तो पहले अपने मोबाइल नंबर और email id की मदद से अपना अकाउंट बनाये। पेटीएम अकाउंट बनाने की पूरी प्रक्रिया आसान स्टेप्स में हम आप नीचे बताएँगे।

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए: Create Paytm Account

किसी को पैसे भेजने हो या फिर ऑनलाइन शौपिंग की बिल पेमेंट करनी हो, आपको ये सब करने के लिए पहले Paytm New Account बनाना होगा। उसके बाद ही आप अपना Mobile Number और Password डालकर Sign करके Paytm Use कर पाएंगे। Paytm Mobile App से अकाउंट खोलने के लिए आपको नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले अपने Phone में Google Play Store से Paytm App Install करे।
  • अब अपने स्मार्टफोन में पेटीएम एप्प खोले। App में उपर बाई तरफ दिए प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे।
Paytm पर new Account कैसे बनाए
Paytm Account
  • वहां पर आपको दिए गए Create an Account पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद अगले पेज पर आपको अपना Mobile Number डालकर Proceed Securely बटन पर क्लिक कर देना है।
How to Create an Paytm Account in hindi
Paytm Mobile Number Add kaise kare
  • इसके बाद आपके उस नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे डालकर आपको फिर से Proceed Securely बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपसे अपना Bank Account Link करने का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना Account Add कर सकते है। अगर आप बाद में बैंक अकाउंट लिंक करना चाहते है तो उसके नीचे दिए ‘I will link bank account later’ पर क्लिक करे।
Paytm Bank Account Link
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको अपना पूरा नाम, जन्मतिथि और लिंग भरके नीचे दिए गए Confirm बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Confirm बटन पर क्लिक करेंगे आपका New Paytm Account Create हो जाएगा।

Paytm से किसी भी तरह की UPI Payment करने के लिए पहले आपको अपना Bank Account Add करना होगा। जिसे आप अपने Paytm में जाकर आसानी से कर सकते है।

जाने: Paytm से Mobile Recharge से कैसे करे

पेटीएम कूपन कोड क्या है – Paytm Cashback Offers

Paytm से खरीदारी करने और Bill Pay करने का एक फायदा ये है की आप Cashback offers और Discounts का Benefits ले सकते है जिसके लिए आप Promo Code इस्तेमाल कर सकते है।

पेटम से कुछ ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या फिर मोबाइल रिचार्ज या बिजली का बिल भरना हो Paytm promo code use करने से हमें अच्छा ख़ासा डिस्काउंट कैशबैक या दूसरे फायदों के रूप में मिल सकता हैं।

इन प्रोमो कोड को इस्तेमाल आपको पेमेंट करते हुए करना होता हैं। ऐसे डिस्काउंट ऑफर आपको पेटम पर पेमेंट के समय विकल्प के रूप में दिख जाते हैं। इसके अलावा कई ऐसे वेबसाइट हैं जहा से हम नए ऑफर के कूपन कोड पा सकते हैं। निचे कुछ पोपुलर वेबसाइट के लिंक हैं जहा से हम ऐसे प्रोमो कोड रोजाना पा सकते हैं।

  • https://paytm.com/coupons
  • https://www.grabon.in/paytm-coupons/
  • https://www.desidime.com/stores/paytm

पेटीएम वॉलेट क्या हैं – Paytm wallet in Hindi

जिस तरह हम अपने पैसे रखने के लिए अपनी जेब में बटुआ रखते है उसी तरह online पैसे रखने के लिए हम e-wallet इस्तेमाल करते है। जेब के बटुए में रखने के लिए पैसे हम अपने माता पिता से लेते है या ATM से निकालते है पर e-wallet में रखने के लिए पैसे हम अपने bank account या credit card से transfer करते है।

Paytm wallet से हम किसी दूसरे के e-wallet में money send कर सकते है और किसी और से money receive भी कर सकते है। आप अपने paytm wallet से bank account में भी money transfer कर सकते है।

Paytm से bill pay और money transfer करने के लिए आप के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमे वन टाइम पासवर्ड (OTP) लिखा होगा, OTP डालने के बाद ही आप अपनी transaction complete कर सकते है।

Paytm wallet में money कैसे add करे

स्टेप 1: Paytm की App या website ओपन करे।
स्टेप 2: मोबाइल नंबर या email id से अपना account login करे।

what is paytm in Hindi - Paytm kaise use kare Detail Hindi me


स्टेप 3: Wallet icon पर क्लिक करे।
स्टेप 4: Add money पर क्लिक करे और जितने पैसे add करने है वो amount टाइप करे।
स्टेप 5: अब add to wallet पर क्लिक करे।
स्टेप 6: अगर आपके पास कोई promo code है तो आप उसे apply करे और proceed पर क्लिक करे।

what is paytm in Hindi - Paytm kaise use kare Detail Hindi me


स्टेप 7: अब आप को अपना payment method चुने। आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से पैसे जमा कर सकते है।
स्टेप 8: Transaction successful होने के बाद आपके paytm wallet में money add हो जाएगी।

Paytm से money send कैसे करे

  • स्टेप 1: अपना paytm app ओपन करे और login करे।
  • स्टेप 2: Wallet पर क्लिक करे और send money क्लिक करे।
  • स्टेप 3: Bank account और mobile में से अपना ऑप्शन चुने।
  • स्टेप 4: मोबाइल पर पैसे भेजने के लिए पैसे लेने वाले का मोबाइल नंबर टाइप करे और अमाउंट टाइप करने के बाद send money पर क्लिक करे।
  • स्टेप 5: बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट और पेमेंट रिव्यू टाइप करे और proceed पर क्लिक करे।

नोट : अपने मोबाइल पर आया हुआ OTP किसी और के साथ शेयर ना करे।

Paytm की तरह कुछ और websites है जो आपको digital wallet की सुविधा देती है जेसे freechage, mobikwik और  PayUMoney. किसी दोस्त का अगर कोई सवाल है पेटीएम क्या है – Paytm की किसी जानकारी के बारे में तो निचे लिखे.

Share This Post:

11 thoughts on “पेटीएम क्या है Paytm Account बनाने और इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी”

  1. लेकिन हमारे ATM मे expiry डेट दिया नहीं तो कैसे पैसा एड करेंगे

    Reply
    • Prem, haa kuch atm me expire date nahi di hoti to aap apne atm ki detail daalne ke baad expiry date wala option khali chhod de, aap aage fir payment kar payenge.

      Reply
  2. मेरा पेटीएम में एड पैसा दिखा नही रहा है

    Reply
    • दिलीप जी, अगर पैसे ऐड किये है पेटम में तो दिखाने चाहिए .एक बार फिर से चेक आकरे और अगर फिर भी ना दिखे तो Paytm Contact Number : 12038883888 पर कॉल करके उन्हें बताये और जरुर समस्या का हल निकलेगे।

      Reply
  3. Sir mere pass atm card h usse paise nikalte to h but jab v kisi chij me uska use karte h to vo kam nhi karta h
    Online payment karna ho ya other kuchh v karna ho to nhi hota h koi upay

    Reply
  4. Bhai, mere paytm se money transfer nahi hota hai.
    Or passbook par click karte hain to
    Pan card
    Voter Id card e.t.c magnate hai.

    Reply

Leave a Comment