किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले : Buy Phone on Emi in Hindi

आज के समय मोबाइल फ़ोन शौक के बजाय एक जरुरत भी बन गया हैं। Online Shopping, Mobile Recharge, Railway Ticket Booking से लेकर बिजली का बिल ऑनलाइन भरने जैसे काम भी हम Smartphone से कर सकते हैं। इसलिए हर कोई चाहता हैं की उसके पास एक अच्छा Mobile Phone हों। पर कुछ लोगो के पास इतने पैसे नहीं होते की वो महंगे फोन खरीद सके। ऐसे में उनका निराश होना स्वाभाविक हैं। ऐसे बहुत से लोगो का ये सवाल रहता हैं की क्या हम किश्तों में मोबाइल फ़ोन पर सकते हैं? आज हम बताएँगे Credit Card / Debit Card और लोकल दुकान से  किश्तों पर फोन कैसे ख़रीदे : How to Buy Smartphone on Emi in Hindi.

आजकल जितनी महंगाई हैं उसमे पैसे बचाना काफी मुश्किल होता जा रहा हैं। आधुनिक फीचर के साथ आने वाले फोन की बात की जाए तो उनकी कीमत काफी होती हैं। जिस वजह से हर किसी के लिए मोबाइल खरीदना मुमकिन नहीं हो पाता। ऐसे में किश्तों यानी EMI पर मोबाइल लेना एक अच्छा विकल्प होता हैं। जिसमे हमें एक साथ मोबाइल की पूरी कीमत नहीं देनी होती हैं। हम कुछ पैसे देकर ही mobile phone buy कर सकते हैं उसके बाद धीरे धीरे किश्तों में बाकी की रकम अदा कर सकते हैं। Emi पर phone लेने में बैंक कुछ ब्याज भी लगाती हैं ब्याज दर हर बैंक की अलग हो सकती हैं।

How to Buy Mobile phone on Emi in Hindi

किश्तों पर मोबाइल फ़ोन कैसे लेते है : How to Buy Mobile on Emi

Apple, Samsung, Nokia, Vivo, Oppo, Asus, MI या कोई भी दुसरे ब्रांड का फ़ोन हो, उसे हम emi पर ले सकते हैं। जब हम नया फ़ोन किश्तों पर लेते हैं तो हमें उसकी कुल कीमत का कुछ हिस्सा down payment के रूप में देना होता हैं। बाकी की जमा राशि हमें किश्तों में चुकानी होती हैं। ये किश्त मासिक, तिमाही या छिमाही हो सकती हैं।

EMI पर Mobile Phone Buy करने के 2 तरीके हैं। पहला तरीका जो काफी आम हो गया हैं वो हैं ऑनलाइन फ़ोन लेना। MI, Asus जैसे कुछ मोबाइल ब्रांड के कुछ मॉडल को तो हम Online Flipkart और Amazon जैसे ऑनलाइन शौपिंग साईट से ही ले सकते हैं। ये दोनों ही साईट हमें किश्तों पर मोबाइल लेने का विकल्प भी देती हैं। जिसके लिए हमें Credit Card की आवश्यकता पड़ती हैं। हालाँकि फ्लिप्कार्ट और अमेज़न दोनों ने Debut Card/ ATM Card के जरिए भी emi पर phone खरीदने का विकल्प देना शुरू कर दिया हैं।

किश्तों पर फ़ोन लेने का दूसरा तरीका हैं Offline यानी लोकल मोबाइल की दूकान से फ़ोन लेना। जिसको लेकर बहुत से लोगो का सवाल आम रहता हैं की बिना क्रेडिट कार्ड के फ़ोन किश्तों पर कैसे ले? बाद शहरो में आप आसानी से emi पर phone local shop से भी ले सकते हैं। छोटे शहरो में किश्तों पर फ़ोन लेना थोडा मुश्किल होता हैं। चलिए आगे विस्तार से जानते हैं कैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन इएमआई पर फ़ोन ले सकते हैं।

Credit / Debit Card से ऑनलाइन Mobile phone किश्तों पर कैसे ले

Online किश्तों पर मोबाइल लेने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना जरुरी होता हैं। तभी आपको फ़ोन emi पर मिल पायगा। तो आपको पहले अपनी क्रेडिट कार्ड डिटेल और मोबाइल फ़ोन अपने पास रखना होगा। उसके बाद निचे बताए गए आसान स्टेप्स से आप भी अपने पसंद का फ़ोन बिना पुरे पैसे दिए खरीद पाएंगे।

1. Amazon , Flipkart या जिस भी वेबसाइट से आपको फ़ोन लेना हैं सबसे पहले उस वेबसाइट या App को खोले।

2. अब उस पेज पर जाए जो मोबाइल फ़ोन आपको किश्तों पर लेना हैं।

3. वहा पर आपको अपने पसंद के फ़ोन के फीचर के साथ में उसकी कीमत और Emi डिटेल भी मिल जाती हैं।

4. फ़ोन डिटेल और emi detail चेक करने के बाद निचे दिए Buy Now बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपने address का चुनाव करना हैं जो आपने पहले से डाला हुआ होगा। अगर आपका उस साईट पर अकाउंट नहीं बना हैं तो पहले वहा अपना अकाउंट बनाये और अपना एड्रेस भरे।

5. Address Select करने के बाद आगे आपको Payment Option मिलेगा। जिसमे से आपको emi Option पर क्लिक करना हैं। वहा आपको सभी Bank के नाम और उनकी Emi के interest rate भी दिखाई देंगे। आपको हर महीने किश्त के कितने पैसे देने होंगे वो सब आपको वहा पता लग जायगा। आपको कितने समय में मोबाइल के लिए लिया लोन चुकाना हैं उसके आधार पर महीने की कितने किश्त बनेगी वो भी आप वहा देख पाएंगे।

किश्तों (EMI) पर मोबाइल फ़ोन कैसे ले

6. अपना बैंक का चुनाव करने के बाद आपको मोबाइल फ़ोन किश्तों पर लेने के लिए 4 प्लान दिखाई देंगे। जो 3 Month, 6 Month, 9 Month और 12 Month के होंगे। आपको उसमे से अपनी सुविधानुसार प्लान चुनना हैं। जिसके बाद ओने Credit Card Detail वहा पर डालकर payment कर देनी हैं। Payment करते समय आपको मोबाइल पर OTP भी आयगा जिससे वहा डालकर ही पेमेंट पूरी होगी।

7. इसके कुछ समय बाद ही आपके पास mobile भेज दिया जायगा। जितनी आपकी किश्त बानगी वो आपके बैंक अकाउंट से हर महीने कटती रहेगी।

Local Mobile Shop से Emi पर Phone कैसे ले

अगर आप किसी वजह से Online Mobile नही लेना चाहते तो आप ऑफलाइन लोकल मोबाइल शॉप से भी किश्तों पर फ़ोन ले सकते हैं। आजकल बहुत सी Finance Company आपको mobile लेने के लिए लोन देती हैं। जिसके लिए उनके कुछ ब्याज दर भी होती हैं जो आपको किश्तों में लोन के साथ चुकानी होती हैं। जो लोग बिना क्रेडिट कार्ड के फ़ोन किश्तों पर लेना चाहते हैं उनके लिए ऑफलाइन फ़ोन लेने का ही विकल्प बचता हैं।

अपने शहर में किसी दुकान से emi पर smartphone लेने के भी 2 तरीके हैं। पहला क्रेडिट कार्ड से और दूसरा बिना क्रेडिट कार्ड के। क्रेडिट कार्ड से किश्तों पर फ़ोन लेने का तरीका सरल हैं। बस आपको शुरूआती भुगतान अपने कार्ड से करना हैं और उसके बाद emi आपके बैंक से कटती रहेंगी।

बिना क्रेडिट कार्ड फ़ोन किश्तों पर कैसे ले

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं तो आपको पहले अपने पास की मोबाइल की दूकान पर जाना हैं और उनसे बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल किश्तों पर लेनी की बात करनी हैं। उसके बाद वो आपसे कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स मांगेगा, उसके बाद ही आप किश्तों पर फ़ोन ले सकेंगे। Identity Proof (आधार कार्ड / पहचान पत्र), पासपोर्ट साइज़ फोटो, बैंक अकाउंट पासबुक जिसे बेसिक डॉक्यूमेंट आपको वहा जमा करने होंगे।

दोस्तों हमें उम्मीद हैं जो आज की ये जानकारी किश्तों पर मोबाइल कैसे के : EMI par Mobile Phone kaise le? उन लोगो के लिए मददगार साबित होगी जो लोग emi पर फ़ोन लेना चाहते हैं। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे ज्यादा से जायदा शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!