Education Loan कैसे ले : फायदे, ब्याज दर, जरुरी डाक्यूमेंट्स

Education Loan कैसे ले : एक अच्छी कामयाब ज़िन्दगी जीने में पढाई का महत्व बहुत ज्यादा होता हैं। हर किसी का सपना होता हैं की वो बड़ा होकर कुछ बन सके और कुछ बनने के लिए सबसे पहला स्टेप एजुकेशन होता हैं। वो चाहे कोई अच्छी Job पानी हो या फिर कोई Business करना हो Education लेना हर जगह जरुरी होता हैं। आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे की Education loan कैसे प्राप्त करे, इस पर लगने वाला Interest Rate और लोन लेने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरुरी होते हैं।

इंडिया में जिस तरह से स्कूल और कॉलेज फीस बढ़ रही हैं ऐसे में एक गरीब और मध्यम वर्ग के लोगो के लिए स्टडी पाना काफी मुश्किल हो गया हैं। स्कूल की पढाई तो जैसे तैसे करके पूरी कर लेते हैं पर उसके आगे की पढाई करने में मोटी फीस लगती हैं। एक अच्छे College में Admission के लिए लाखो में फीस चुकानी होती हैं।

12th पास करने के बाद आगे की स्टडी पर खर्चे की बात की जाए तो engineering courses पर ही 5 से 15 लाख तक का खर्च आ जाता हैं। बिज़नस स्टडी में भी कुल फीस 10 लाख के उपर चली जा सकती हैं। मेडिकल कोर्स की बात की जाए तो इसमें टोटल खर्च 50 लाख तक पहुच सकता हैं।

कुछ लोगो की चाहत आगे की Education विदेश से लेने की होती हैं वहा पर Education Cost और ज्यादा होती हैं। Private college में fees government colleges से जायदा होती हैं। ऐसे में Loan लेना एक मज़बूरी बन जाता हैं।

भारतीय सरकार स्टूडेंट्स के लिए स्कीम निकाली है जिसमे हम अपनी Education पर भी लोन ले सकते हैं। SBI, PNB, ICICI, HDFC जैसे लगभग सभी बैंक आपको एजुकेशन लोन लेने का विकल्प देते हैं।

Education Loan कैसे ले : sbi interest rate, documents

Education Loan in Hindi

 Education Loan कैसे और क्यों ले?

एजुकेशन लोन ही क्यों लेना चाहिए? क्या पढाई के लिए लिया गया लोन personal loan से बेहतर विकल्प होता हैं? ये कुछ सवाल लोन लेने से पहले माता पिता के मन में रहता हैं। जो लोग पैसो की कमी के चलते अपने बच्चो की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते उनके लिए Indian Government ने Educational Loan Scheme शुरू की हैं जिसके अंतर्गत एक काम ब्याज दर (Interest Rate) पर बैंक से लोन मिल जाता हैं। जिसे आप School, College या abroad में जाकर स्टडी करने के लिए ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन के फायदे : Education Loans Benefits

  1. गरीब, अमीर या माध्यम वर्गीय कोई भी student लोन ले सकता हैं। Education loan Interest Rate पर Center subsidy जिससे ब्याज दर में छूट मिल जाती हैं।
  2. स्टडी पर मिलने वाले इस लोन को लेना आसान होता हैं। ज्यादातर लोन पर किसी गारंटर की आवश्यकता भी नहीं पड़ती /
  3. एजुकेशन लोन किसी भी डिप्लोमा, डिग्री, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स पर लोन लिया जा सकता हैं।
  4. लड़कियों की पढ़ाई पर मिलने वाले लोन पर ब्याज दर और होती हैं।
  5. लोन लेने पर उससे ज्यादा जल्दी पेय नहीं करना होता। कोर्स पूरा होने के बाद ही लोन की राशी देनी होती हैं। कई बार उसे कोर्स पूरा होने के बाद भी 5 से 7 साल के लिए बढाया जा सकता हैं।
  6. इस लोन को हम किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक से ली सकते हैं। हालाँकि सभी बैंक में ये लोन हमें रिज़र्व बैंक ऑफ़ बैंक के दिशा-निर्देश के अंतर्गत ही मिलता हैं।

Education Loan Apply करने के लिए Requirements

एजुकेशन पूरी करने के लिए लोन लेने के लिए बैंक की कुछ recuirements होती हैं जिन्हें पूरा करना जरुरी होता हैं। वो सब निचे दी गयी हैं :

  • लोन के लिए कितनी राशि मिलेगी वो कोर्स की सालाना फीस और जिसकी पढाई के लिए लोन लेना हैं उसकी family income पर निर्भर करेगी।
  • लोन अगर 4 लाख से कम का होगा तो उसके लिए किसी गारंटर या सिक्यूरिटी की जरुरत नहीं होगी
  • Education Loan के लिए Apply करने वाला बच्चे के माता पिता, भाई बहन या जीवनसाथी में से कोई एक होना चाहिए।
  • भारत से बाहर विदेश में स्टडी के लिए लोन का Insurance होना जरुरी होगा।
  • 4 लाख से ज्यादा के कर्ज पर गारंटर की आवश्कता होगी।

Education Loan पर ब्याज (Interest Rate) कितना लगेगा

Personal Loan के मुकाबले में पढाई के लिए लिए गए लोन पर ब्याज कम लगता हैं। एजुकेशन लोन का interest rate हर बैंक के लिए अलग हो सकता हैं। ये ब्याज दर 12% से 15% के बीच में हो सकती हैं हालाँकि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया education loan के लिए base lending rate 9 से 10% निर्धारित किया हैं। लडकियों की स्टडी के लिए गए लोन पर ब्याज दर लडको के मुकाबले में कम होती हैं।

Loan कितने समय बाद तक Repay करना होता हैं?

जिस कोर्स को पूरा करने के लिए एजुकेशन लोन लिया जाता हैं उसके पूरा होने के 6 महीने से एक साल के बाद से ही शुरू हो जाती हैं। जिसे उसके 5-7 बाद तक बढ़ाया जा सकता हैं। अगर समय पर लोन की किश्त नहीं दी जाती तो उस student और loan apply करने वाले की Credit History पर असर पड़ता हैं।

एजुकेशन लोन लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

जब आप एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो जो मुख्य कागजात बैंक आपसे लेता हैं वो निचे दिए गए हैं। हालाँकि इनके अलावा भी डाक्यूमेंट्स मांगे जा सकते हैं।

  • आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / वोटर id या कोई दूसरा कोई Identity Proof
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में स्टडी करने के लिए लोन लेना हैं वहा से मिला admission letter.
  • Pan Card
  • कोर्स की टोटल फीस की पूरी जानकारी

कौन से ऐसे Famous बैंक हैं जिनसे education loan ले सकते हैं

  • SBI Bank Education Loan
  • HDFC Bank
  • ICICI Bank
  • Punjab National Bank (PNB)
  • Axis Bank
  • Central Bank of India

Education Loan Apply करने से पहले इन बातो पर ध्यान दे

  1. हर बैंक के interest rate अलग होते हैं। ये ब्याज दर थोड़ी ज्यादा कम हो सकती हैं। इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने के पहले उस बैंक की ब्याज दरो के बारे में सही से जान ले। क्योंकि आधा % ब्याज दर का फर्क भी कुल अदायगी में बहुत फरक डाल देगी।
  2. loan Application Form भरने से पहले term & condition सही से पढ़ ले। क्योंकि कई बार उसमे छुपी हुए खर्चे होते हैं जिनके बारे में पता नहीं चल पाता।
  3. Loan Amount कितना लेना हैं उससे पहले अच्छे से सोच समझ ले। अपनी family income और अपने future प्लान को ध्यान में रखकर उतना ही लोन लेना जितना बाद में चूका सको। क्योंकि लोन न चुकाने की हालत में student के साथ में parents का रिकॉर्ड भी ख़राब हो सकता हैं।
  4. आपको लोन के लिए ऐसे बैंक का चुनाव ही करना चाहिए जो कोई मज़बूरी होने पर loan repayment की अवधि को बढ़ा सके।
  5. जिन Students की आर्थिक हालत ज्यादा कमज़ोर हैं उन्हें सरकारी बैंक से ही एजुकेशन लोन लेने की कौशिश करनी चाहिए। सरकारी बैंक में ब्याज पर कुछ अतिरिक्त छुट मिल जाती हैं।

Education loan कैसे ले (How to Apply)

आपको एजुकेशन लोन किस बैंक से लेना हैं उसका निर्णय लेने से पहले उपर दिए टिप्स को ध्यान में रखे। बैंक का चुनाव करने के बाद बैंक में जाकर लोन के बारे में पूरी डिटेल पता करे। Loan  Apply करने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की जरुरत होंगी। उन सभी डॉक्यूमेंट के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरे। उसके बाद बैंक उन सभी डिटेल को वेरीफाई करेगा और कुछ ही समय में loan approve हो जायगा।

दोस्तों हमें उम्मीद हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर हैं जसके कारन वो अपनी स्टडी पूरी नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इस लेख एजुकेशन लोन कैसे ले : How to Apply for Education Loan? से मदद जरूर मिलेगी। जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!