किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से लोन कैसे ले? ब्याज दर, जरुरी कागजात

भारत में आधी से ज्यादा जनसँख्या अपनी रोजी रोटी के लिए खेती पर निर्भर करती हैं। इसलिए भारत की विकास और अर्थव्यवस्था में किसानो का विशेष योगदान रहता हैं। खेती एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसमे कमाई आने में समय लगता हैं। फसल पकने के बाद काटने पर उसे बेचकर ही उन्हें पैसे मिलते हैं। भारत में किसानो की स्थिति किसी से छुपी नहीं हैं वो काफी दयनीय हैं ऐसे में उन्हें पैसे की जरुरत पड़ती रहती हैं। ऐसे में बैंक से  नार्मल लोन लेना उनके लिए काफी महंगा पड़ जाता हैं क्योंकि उनके interest rate काफी ज्यादा होती हैं। इसलिए भारत सरकार ने 1998 में Kisan Credit card scheme (KCC) शुरू की जिसके अंतर्गत किसान कम ब्याज दर पर जल्दी ऋण (loan) ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए, उससे मिलने वाले लोन, ब्याज दर, कागजात और अन्य जानकारी के बारे में बताएँगे।

ये स्कीम को चालू करने का प्रमुख उद्देश्य किसानो की पैसे उधार लेने के लिए अनौपचारिक बैंक पर निर्भरता को कम करना था। किसान  क्रेडिट कार्ड (KCC) आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से बनवा सकते हैं। इस पर मिलने वाले लोन का लाभ भारत में कोई भी किसान ले सकता हैं। इस स्कीम के अंतर्गत लोन लेना काफी आसान हैं और इसके भुगतान की प्रक्रिया भी औरो के मुकाबले कम जटिल हैं। ख़राब मौसम या किसी अन्य प्राकर्तिक आपदा से फसलो को नुकसान होने पर लोन भुगतान को और आगे बढाया जा सकता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)स्कीम लोन ब्याज़ दर

Kisan Credit Card in Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की विशेषताए

  • हर छोटा बड़ा किसान किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम पर लोन ले सकता हैं।
  • लोन लेने की प्रक्रिया को काफी सिंपल रखा गया हैं ताकि जिन छोटे किसानो को ज्यादा जानकारी नहीं है वो भी आसानी से प्रक्रिया पूरी कर सके। जिसके लिए किसानो को एक बार ही जरुरी कागजात देने होंगे।
  • इस स्कीम में लोन की ब्याज दर काफी कम होती हैं। जिससे किसानो पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता।
  • लोन कितने पैसो का होगा ये लोन लेने वाले के पास कितने जमीन हैं, उसकी आय कितने हैं और उसकी क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करता हैं।
  •  क्रेडिट कार्ड किसान के saving bank account से जुड़ा होता हैं जिससे अगर अकाउंट में कुछ पैसे बचे है तो उस पर उन्हें ब्याज मिलता रहे।
  • KCC स्कीम में लोन लेने वाले का बीमा भी हो जाता हैं जिससे अगर किसी दुर्घटना में वो विकलांग या मौत हो जाती हैं तो वो बीमा कवर में आयगा।

 

Kisan Credit Card Loan Limit और Interest Rate

जैसा की आप जानते होंगे किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए लोन की ब्याज दर औरो से काफी कम होती हैं। इस स्कीम में किसान 3 लाख तक वो लोन ले सकता हैं जिस पर सरकार subsidy देती हैं जिसमे ब्याज दर बहुत कम होती हैं। इस स्कीम में दिए जाने वाला ऋण 2 केटेगरी में आता हैं।

  1. फसल लोन (Crop Loan) : इसमें किसान जायदा से ज्यादा 3 लाख तक लोन ले सकता हैं जिस पर 7% सालाना ब्याज़ लगता हैं। जिसका समय पर भुगतान करने पर 3% की और subsidy मिल जाती हैं जिससे ये 4% सालाना ही रह जाता हैं। ये लोन 3 लाख के अंदर होता हैं और लोन किसी को कितना मिलेगा उसकी Credit History और दूसरी कई बातो पर निर्भर करता हैं।
  2. Term Loan : 3 लाख से उपर जो लोन लिया जाता हैं वो टर्म लोन में आता हैं। 3 लाख से उपर नहीं देना है या देना है तो कितना देना हैं ये लोन देने वाला बैंक निर्णय लेता हैं। इस पर जो ब्याज लगता हैं वो बैंक निर्धारित करता हैं। इस पर सरकार की तरफ से कोई subsidy नहीं मिलती।

Kisan Credit Card Loan लेने वाले टॉप बैंक

  1. State Bank of India (SBI)
  2. Syndicate Bank
  3. Axis Bank
  4. Bank of India
  5. IDBI Bank
  6. Nabard bank
  7. NPCI Rupay Credit Card

 

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में बीमा (Insurance)

इस शानदार लोन स्कीम के साथ किसानो को व्यक्तिगत बीमा भी मिलता हैं। किसान क्रेडिट कार्ड जिनके पास होता है वो एक्सीडेंट होने पर Insurance Cover ले सकता हैं। एक्सीडेंट की वजह से अगर उसकी मौत हो जाती है तो 50 हजार रूपए और चोट से विकलांग होने पर 25 हज़ार मिलते हैं। पर इस Insurance Cover को लेने वाले की उम्र 70 साल से कम होनी चाहिए तभी उसको इस बीमे का फायदा होगा।

 

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरुरी कागजात (Documents)

भारतीय रिजर्व बैंक दिशानिर्देशों के अनुसार kisan credit card बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स, लोन देने वाले बैंक की दिशानिर्देशों की अंतर्गत भी होने चाहिए। चूँकि हम अलग अलग बैंक से KCC बनवा सके हैं। इसलिए हर बैंक के जरुरी कागजात अलग हो सकते हैं।  इस स्कीम को लेने के लिए किसी भी बैंक नीचे दिए बेसिक डाक्यूमेंट्स जरुरी होते हैं।

  1. Kisan Credit Card Application form भरा हुआ हो।
  2. पहचान पत्र की कॉपी जो आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर id हो सकती हैं।
  3. Address Proof की कॉपी जो Voter id, Aadhar Card या Rashan Card हो सकती हैं।
  4. जमीन का मालिक होने का रिकॉर्ड
  5. पासपोर्ट साइज़ रंगीन फोटो
  6. एक गारंटर जिसका अकाउंट उसी बैंक में हो और उसके हस्ताक्षर।
  7. अगर पहले लोन किया हैं तो उसका पूरा रिकॉर्ड।

 

Kisan Credit Card (KCC) कैसे बनवाए और लोन कैसे ले

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने और उस पर लोन लेने का पहला स्टेप बैंक का चुनाव करना हैं। क्योंकि ज्यादातर बैंक आपको KCC ऑफर करते हैं। इसलिए पहले तो हमें बैंक में जाकर पता करना हैं सबसे बेहतर बैंक कौन सा जिसे आपको लोन आसानी से और कम ब्याज दरो में मिल सकता हैं। उसके बाद निचे दिए स्टेप्स करे।

  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक में जाए और उनसे इस स्कीम पूरी जानकारी ले। जैसे आपको कितन लोन मिल सकता हैं और 3 लाख से उपर के लोन पर ब्याज कितना लगेगा।
  • इसके बाद बैंक से जरुरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी ले। उन सभी जरुरी कागजात की कॉपी बनवाए और Kisan Credit card apply के लिए Application form भरके जमा करे। इस काम में आप बैंक से मदद ले।
  • इसके बाद बैंक से आपके जमीन और आपके क्रेडिट हिस्ट्री की verification की जायगी।
  • Verification पूरी होने के बाद अगर आप उनकी requirements पर खरे उतारते है तो आपको बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत लोन मिल जायगा।

हमें उम्मीद हैं आपको किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम, लोन,ब्याज दर और जरुरी कागजात की जानकारी मिल गयी होंगी। अगर आपको Kisan Credit Card (KCC) बनवाने में इस पोस्ट से मदद हुई है तो इसे अपने दोस्तों से साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!