Old Used Car और Bike पर loan कैसे ले : जाने पूरी प्रक्रिया

जब कोई नई कार बाइक या कोई दूसरा वाहन लेता हैं तो उसे लेने के लिए लोन में उतनी परेशानी नहीं होती। जिस Showroom से आप Car या Bike खरीदते हैं वही पर loan लेने के लिए कई Finance Companies मिल जायगी। जो आपको कुछ ही समय हैं किसी भी बैंक से उचित ब्याज दर पर लोन दिलवाने में मदद करेगी। कई बैंक तो कुछ घंटो में ही लोन पास करवा देते हैं। पर जो लोग second hand used Vehicle लेते हैं और उनके पास पूरे पैसे नहीं हैं। ऐसे में जायदातर Banks आसानी से लोन नहीं देती। कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो आपको पुरानी कार या बाइक पर भी लोन दे देते हैं। आज हम जानेंगे Old Used Bike या Car पर loan कैसे ले

HDFC Bank, Tata Capital, ICICI Bank, और Magma Fincorp कुछ ऐसे बैंक्स और फाइनेंस कंपनिया हैं जो आपको पुराने वाहनों पर भी लोन देती हैं। पुरानी और नयी कार पर लोन लेने में 2 मुख्य फर्क होते हैं। पहला तो Old Vehicle पर जो लोन मिलता हैं उसके interest rate ज्यादा होते हैं और दूसरा पुराने वाहन पर लोन देने में पहले उस वाहन की age, model और वो कितने KM चली हैं ये देखा जाता हैं।

Loan क्या होता हैं? क्या Used Car/Bike के लिए लोन लेना चाहिए?

Old Used Car और Bike पर loan कैसे ले

जब कोई नया या पुराना वाहन खरीदने की सोचता हैं और उसके पास उतने पैसे नहीं की वो उसे ले सके। तो उसे खरीदने के लिए कई बैंक और फाइनेंस कंपनिया कुछ पैसे उधार दे देती हैं जिन्हें बाद में पैसे लेने वालो को चुकाना पड़ता हैं। जो पैसे बैंक हमें उधार देता हैं उसे Loan कहते हैं।

ये लोन हमें किश्तों में चुकाना पड़ता हैं। आम तौर पर किस्ते हर महीने अदा करनी होती हैं। लोन पर बैंक ब्याज भी हमसे लेती हैं। लोन पर interest rate अलग अलग हो सकती हैं। बैंक्स हमें उस कार या बाइक की पूरी कीमत का कुछ हिस्सा ही हमें लोन के रूप में देता हैं। वो loan Amount कितना होगा वो कई बातो पर निर्भर करता हैं। loan से अलावा बची राशि हमें Down Payment के रूप में देनी पड़ती हैं। जो नयी कार के लिए आम तौर पर 20% के आस पास हो सकती हैं।

Old used car या bike पर Loan लेना चाहिए या नहीं? ये निर्भर करता हैं आपको Financial Condition पर। मतलब अगर आपके पास उतने पैसे नहीं है की आप वो वाहन ले सके। और आप जितना लोन ले रहे हैं उसे आप किस्तों में अदा कर पाएंगे तो ही आप लोन लेने के बारे में सोचे। क्योंकि पुराने वाहन पर लोन मुश्किल होने के साथ उच्च ब्याज दरो के साथ मिलता हैं। इसलिए जब ज्यादा जरुरी हो तभी लोन ले।

 

Used Vehicle पर लिए लोन पर interest rate कितना होता हैं?

पुरानी कार या बाइक पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर अलग अलग हो सकती हैं। सभी बेंको और फाइनेंस कंपनियों के अपने प्लान होते हैं और उनके interest rate भी कम ज्यादा हो सकते हैं। कम से कम 9%  सालाना ब्याज दर पर आपको लोन मिल सकता हैं जो 13% सालाना तक ब्याज दर हो सकती हैं। ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर, सालाना इनकम और Loan amount पर निर्भर करती हैं। तो आपको लोन लेने से पहले सभी बेंको में जाकर उनके interest rate के बारे में पता कर लेना चाहिए।

 

Old Car Bike के लिए कितना लोन (Loan Amount) मिल सकता हैं?

आपको लोन कितने तक का मिलेगा ये कई बातो पर निर्भर करता हैं। आम तौर पर पुराने वाहन की total value का 70% से 90% तक का लोन आपको मिल जाता हैं। उधारण के लिए अगर आप कोई पुरानी गाडी 5 लाख में खरीदने जा रहे हैं और बैंक उसकी वैल्यू 4 लाख लगाता हैं जिस पर 80% के हिसाब से आपको 3 लाख 20 हजार लोन (4 लाख का 80%) आपको बैंक दे देगा। बाकी के 1 लाख 80 हजार आपको अपने पास दे देने होंगे। आपको कितना लोन मिलेगा वो आपकी बैंक स्टेटमेंट, सालाना आय और पुराने लोन रिकॉर्ड जैसे कई बातो पर निर्भर करता हैं।

 

Old car या bike के लिए loan कैसे ले

कई ऐसे बैंक हैं जो आपको पुराने वाहन पर लोन देती हैं। उन्ही में से एक HDFC Bank जो आपको कम समय में सही ब्याज दरो पर Loan देती हैं। Used car या bike पर Loan लेने के लिए निचे दिए स्टेप करे।

स्टेप 1 : पुराने वाहन का चुनाव

सबसे पहले तो आपको वो बाइक या कार फाइनल करनी हैं जिसपर आपको लोन लेना हैं। अगर आप online old used Car ढूँढना चाहते हैं तो Cardekho, Carwale और Cartrade जैसे वेबसाइट पर जाकर पुरानी कार या बाइक देख सकते हैं। वहा आपको उनके price, model year, Km Driven और दूसरी कई डिटेल मिल जायगी।

Old Car buy करने के लिए आपको कुछ Down Payment भी देनी होती हैं। HDFC Bank आपको Loan काफी कम down Payments के साथ देता हैं।

स्टेप 2 : Loan के लिए apply करना

  • वाहन फाइनल करने के बाद अब बारी आती हैं Loan के लिए apply करने की। लोन के लिए अप्लाई आप online और offline दोनों तरीके से कर सकते हैं।
  • Loan Apply करने से पहले अलग अलग बेंको में जाकर उनके interest rate और loan amount के बारे में पता कर ले। जो आपको सभी बेहतर लगे उसी बैंक से लोन अप्लाई करे। Apply करने से पहले car model, price और income डिटेल पता करके रखे।
  • HDFC bank से Loan online apply करने के लिए आप Apply Online पर जाए और वहा mobile number and verification.. पर जाकर अपना mobile number और दिया कोड डालकर proceed पर क्लिक करे। उसके आगे आपसे नाम, जन्मतिथि जैसे कुछ और डिटेल डालकर आप loan के लिए online apply कर पाएंगे।
  • हम आपको सलाह यही देंगे बैंक में जाकर ही old used car या bike पर लोन लेने के लिए apply करे।

स्टेप 3 : लोन फाइनल करे

loan final करने से पहले बैंक से उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करे। Loan amount, interest rate, processing fee, monthly EMI जैसे सभी जानकारी अच्छे से जान ले। इसके अलावा file charge कितना लगेगा वो भी पता कर ले।

स्टेप 4 : Loan के लिए जरुरी Documents

Loan application आगे बढ़ाने के लिए आपको बैंक द्वारा बताए जरुरी कागजात जमा कराने होंगे। आधार कार्ड कॉपी, इनकम प्रूफ, Bank Statement, address proof जैसे कुछ document आपको बैंक में जमा कराने होंगे। File submit होने के बाद कुछ verification होगी, जिसके कुछ समय बाद ही आपका Loan pass होने की जानकारी आपको मिल जायगी।

दोस्तों आज की ये जानकारी Old Used Car Bike पर loan कैसे ले? कैसे लगी हमें जरुर बताए। लोन से जुड़े आपके सवाल आप कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!