Net Banking Activate कैसे करे : SBI PNB HDFC ICICI IDBI Banks

Internet Banking activate कैसे करे : अपने अकाउंट में अभी कितना बैलेंस हैं, किसी दुसरे के अकाउंट में पैसे भेजने हैं या फिर आपने कोई सामान ख़रीदा हैं और उसकी पेमेंट करनी हैं ये सभी काम आप नेट बैंकिंग से चुटकियो में कर सकते हैं। ये सब काम आप अपने mobile या computer दोनों से कर सकते हैं। State Bank of India (SBI), Punjab National Bank (PNB), HDFC, ICICI या कोई दूसरा प्राइवेट बैंक हो, नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपने अकाउंट में इसे चालू करना होता हैं।

कुछ बैंक आपको Saving या current bank account खुलने के साथ ही आपको इन्टरनेट बैंकिंग चालू करके देते हैं और कुछ में आपको बाद में activate करनी पड़ती हैं। Net Banking या Mobile banking को activate online और offline दोनों तरीके से किया जा सकता हैं। आपकी ये सर्विस कैसे शुरू होगी ये निर्भर करता हैं आपका अकाउंट किस बैंक में हैं। क्योंकि इन्टरनेट बैंकिंग activate करने के तरीके हर बैंक के अलग होते हैं। हमने अपने पिछले लेख में आपको बताया हैं internet banking क्या हैं और इसके इस्तेमाल करने के का फायदे और नुकसान हैं। आप उसे पढने के लिए निचे के लिंक पर जाए।

 

Internet banking Activate क्यों करे?

दोस्तों आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं की वो बैंक के छोटे मोटे काम के लिए बैंक की की लम्बी लाइन में खड़ा होकर अपना समय बर्बाद करे। नेट बैंकिंग के इस्तेमाल से हम fund transfer, online Transaction के अलावा अपने अकाउंट में कई तरह के बदलाव भी कर सकते हैं। अपने ATM / Debit Card का pin number बदलना हो या फिर registered mobile number दूसरा डालना हो ये सभी काम भी बिना बैंक जाए अपने smartphone से ही कर पाएंगे।

कुछ लोगो को ये भ्रम होता हैं की इन्टरनेट बैंकिंग सेफ नहीं हैं। कोई भी आपके बैंक से पैसे निकल पायगा। दोस्तों नेट बैंकिंग में SSL/128 bit encryption security का इस्तेमाल किया जाता हैं जो काफी ज्यादा सुरक्षित होती हैं। बस आपको इसे यूज़ करते समय कुछ सवाधानिया रखनी होगी।

आजकल की digital life में जहा अब हर काम online होने लगा हैं तो अगर आप अब भी इस सुविधा का इस्तेमाल करना शुरू नहीं करोगे तो आप पिछड़ जाओगे। तो हम तो आपको यही सलाह देंगे की जल्दी से अपने अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग को चालू करे और इसके फायदे उठाओ।

 

अपने Account की Net Banking Activate कैसे करे

Internet Banking के लिए Registered करने के लिए आपके पास अकाउंट में दिया गया mobile number, bank account number, branch code और CIF Number जैसे जानकरी होनी चाहिए। चूँकि हर बैंक का तरीका अलग होता हैं इसलिए हमने  हर बैंक के लिए अलग से निचे बताया हैं।

1. State Bank of India (SBI)

1. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे पोपुलर बैंक हैं। अगर आपका अकाउंट इस बैंक में हैं तो सबसे पहले SBI की  वेबसाइट Online Sbi पर जाये। इस पर personal banking पेज खुलेगा जिसमे आपको Continue Login पर क्लिक करना हैं।

sbi net banking activate कैसे करे

2. आपके सामने लॉग इन पेज खुल जायगा। क्योंकि अभी आपकी net banking चालू नहीं तो आपको वही साइड में दिए option ‘New User ? Register here’ पर क्लिक करना हैं। इससे एक popup खुलेगा जिसमे OK पर क्लिक करे।

Internet Banking Log in page

3. अब आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको सभी जरुरी डिटेल डालनी हैं। जो आप निचे देख सकते हैं।

  1. पहला बॉक्स Account Number का हैं जिसमे आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना हैं।
  2. CIF NUMBER आपकी bank passbook पर लिखा रहता हैं उसमे से देखकर उसे यहा भरे।
  3. तीसरे बॉक्स में Branch Name डालना हैं। अगर आपको वो नहीं पता तो इसी के आगे Get Branch Name पर क्लिक करके जान सकते हैं।
  4. Country में India select करे।
  5. Registered mobile Number में अपना number डाले जो अकाउंट में Registered हैं।
  6. Facility Required में Full Transaction Right चुने।
  7. last option में सामने जो शब्द लिखे है वो भरे और निचे दिए Submit बटन पर क्लिक करे।

अपने Account की Net Banking Activate कैसे करे

4. अब आपसे Atm कार्ड के बारे में पूछा जायगा। जिसमे आपको पहले विकल्प ‘I have my ATM Card’ पर टिक करके सबमिट करना हैं।

5. अब आपसे अपने एटीएम कार्ड पर लिखी जानकारी मांगी जो आपको इस पेज में भरके Proceed पर क्लिक करना हैं।

6. अगले पेज पर आपको अपना Temporary Username मिलज जायगा जिससे आप आसानी से Password create कर पाएंगे और इस Username और password से Internet banking में log in करके उसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

2. Punjab National Bank (PNB)

  1. पंजाब नेशनल बैंक में net banking activate करने के लिए सबसे पहले इस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के पेज PNB Internet Banking पर जाए। वहा जाकर दाई और उपर दिए ‘Retail Internet banking’ पर क्लिक करे।
  2. अब जो पेज खुलेगा उसमे New User पर क्लिक करे और Online User Registration में आपको अपना PNB account number डालना हैं और दूसरे option में Registration for Both Internet & Mobile Banking पर टिक करके Verify बटन पर क्लिक करना हैं। इसका मतलब हैं आपकी Internet और Mobile Banking दोनों activate होगी।
  3. इसके बाद आपको View & Transaction option select करना हैं और फिर आपके mobile number पर एक OTP आयगा जो आपको डालना हैं।
  4. अब आपसे आपकी ATM / Debit Card की डिटेल मांगी जायगी जो आपको वहा भरनी हैं। और इसके बाद आपके अकाउंट में इन्टरनेट बैंकिंग शुरू हो जायगी और आपको username और password मिल जायगा।

3. ICICI Bank

ICICI एक private bank है जिसे उसकी fast service के लिए जाना जाता हैं। जब कोई आईसीआईसीआई बैंक में अपना खाता खुलवाता हैं तो उसे उसी समय passbook के साथ Internet banking kit मिल जाती हैं। जिसमे username और password मिल जायगे जिससे आप  नेट बैंकिंग यूज़ आकर पाएंगे।

  • इस बैंक की नेट बैंकिंग को इस्तेमाल करने के लिए ICICI Website पर जाए।

4. HDFC Bank

  • HDFC अकाउंट में net banking activate करने के लिए बैंक की साईट के Registration Page पर जाए। यह दिए लिंक पर क्लिक करने पर आपसे customer id मांगी जायगी। customer id आप अपने HDFC अकाउंट की passbook या checkbook में देख सकते हैं।
  • इसके बाद अपना mobile number डालकर उसे verify करे। इसके बाद आपके number पर OTP भेजा जायगा जो वह आपको डालना होगा। इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया चलेगी।
  • अब अपने डेबिट कार्ड की डिटेल वहा डाले।
  • डिटेल डालने के बाद आगे के पेज पर Personal IPIN सेट कर पाएंगे।

5. IDBI Bank

  1. IDBI बैंक में Internet Banking शुरू करने के लिए इस LINK पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करे। इस फॉर्म को पूरा भर के अपनी बैंक ब्रांच में जाकर उसे submit करे।
  2. कुछ समय बाद आपके registered mobile number पर successful registration का sms आ जायगा। अब आपको IDBI बैंक की साईट पर Password generator पेज पर जाना हैं।
  3. यहा पर आपको Customer ID, Account Number और mobile number डालकर submit बटन पर क्लिक करे।
  4. इसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड डिटेल डालकर अपनी इन्टरनेट बैंकिंग का password बनाकर उसे use कर पाएंगे।

दोस्तों आज के इस लेख से आपने जाना IDBI, HDFC, ICICI, PNB और SBI Bank Account की Net Banking activate कैसे करे?
इंटरनेट बैंकिंग चालू करने से संबधित सवाल कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!