Internet Banking क्या है? इसके फायदे रिस्क और इस्तेमाल का तरीका

आजकल के व्यस्त जीवन में किसी के पास इतना समय नहीं की वो बैंक के काम के लिए वहा जाकर लम्बी लाइन में खड़ा रहे। ऐसे में Internet Banking एक अच्छा विकल्प बन जाता हैं जिसके जरिये हम बेंको के सभी काम जैसे की किसी को पैसे भेजना हो (money transfer), अपने बैंक अकाउंट में जमा राशी पता करनी हो या कोई और बैंक का दूसरा काम हो। Net Banking से हम वो सब काम बिना बैंक जाए कर पाएंगे। इस बैंक सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए internet की आवश्यकता होती हैं। जिससे आप अपने mobile phone या computer में use कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Net बैंकिंग क्या हैं (What is Internet Banking in Hindi)?  इसके फायदे और चालू करने का तरीका।

Internet Banking क्या हैं? What is Net Banking in Hindi

Internet Banking क्या हैं? What is Net Banking in Hindi

Net Banking in Hindi

इन्टरनेट बैंकिंग को online, Web banking और mobile banking के नाम से भी जाना जाता हैं। जिनका बैंक में अकाउंट होता हैं उन्हें बैंक Internet banking की सुविधा देता हैं। जिसे कोई भी activate करा सकता हैं। जब आपके अकाउंट में ये शुरू हो जाती हैं तो आप बैंक के ज्यादातर काम इससे कर सकते हैं।

इन्टरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए आपको bank की official website पर जाना होता हैं। वहा पर आप अपना account username और password डालकर इसे use कर सकते हैं। अगर आपके पास smartphone है तो आप mobile banking use करने के लिए बैंक की official app का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने account से लॉग इन करके आप अपना credit balance को चेक कर ही सकते हैं। उसके साथ में पुराने लेन देन की पूरी डिटेल (transaction history) डाउनलोड भी कर सकते हैं। चलिए आगे जानते हैं नेट बैंकिंग के कुछ और फायदे।

 

इन्टरनेट बैंकिंग देने वाले बैंक

आज के समय भारत में लगभग सभी बेंको में internet banking की सुविधा खाताधारको को मिल जाती हैं। ये सुविधा बिलकुल फ्री होती हैं। कुछ ऐसे पोपुलर बेंको के नाम निचे दिए गए हैं।

  • State Bank of India (SBI)
  • HDFC Bank
  • Axis bank
  • Punjab National Bank
  • ICICI Bank
  • Oriental Bank
  • Canara Bank
  • Central Bank of India

 

Net Banking Use करने के फायदे

1. बैंक 9 से 5 बजे के बीच में ही काम करते हैं तो हम इस समय के बीच में ही अपने बैंक के काम वहा जाकर करवा सकते हैं। Internet banking से हम दिन रात किसी भी समय किसी अधिकतर काम कर सकते हैं।

2. Internet banking से हम beneficiary add कर सकते हैं। और किसी दुसरे bank account में पैसे IMPS, RTGS और NEFT के जरिये किसी भी समय भेज सकते हैं।

3. किसी ने आपको पैसे भेजे है या कही और से पैसे अकाउंट में आए हैं ये सब आप इन्टरनेट बैंकिंग से जान सकते हैं।

4. Online Shopping या किसी और जगह की payment, online Internet banking से कर सकते हैं। बिजली का बिल भरना हो या फिर online mobile recharge करना हो, हर काम इससे किये जा सकते हैं।

5. अगर आपको Loan लेना हैं तो वो भी आप online Loan apply कर सकते हैं। Loan amount, Interest rate और loan requirement जैसे सभी information आपको Net Banking से मिल सकती हैं।

6. अपने Bank Account में mobile number, email id बदलने के लिए भी आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. जिन लोगो के Fixed Deposit (FD) होती हैं उन्हें किश्त देने के लिए बैंक में जाना पड़ता हैं। अगर आपके अकाउंट में internet banking activate है तो वो आप बिना बैंक जाए online ही कटवा सकते हैं।

Net Banking इस्तेमाल करते समय जरुरी सावधानिया

इन्टरनेट बैंकिंग के कई सारे फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। थोड़े सी भी लापरवाही एक बड़े फ्रॉड को बुलावा दे सकती हैं। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को पैसे भेजने (Money Transfer) हो या फिर online payment करनी हो आपको निचे बताए Safety Tips अपनाने बहुत जरुरी हैं। तभी आप बिना किसी रिस्क के इस बेहतरीन सुविधा का फायदा उठा पाओगे।

  • इन्टरनेट बैंकिंग का use cyber cafe या बाहर किसी कंप्यूटर पर ना करे। इसके अलावा public place के wifi का इस्तेमाल net banking के लिए ना करे। ऐसे में आपके account information leak होने का खतरा रहता हैं।
  • अपने कंप्यूटर में एक अच्छा एंटीवायरस इनस्टॉल करे, उसके बाद ही उसमे नेट बैंकिंग यूज़ करे। Antivirus malware, phishing जैसे सिक्यूरिटी खतरों से आपके कंप्यूटर को बचाता हैं।
  • नियमित समय अन्तराल में अपनी net banking का password change करते रहे। इससे आपके अकाउंट की सेफ्टी बनी रहती हैं। इसके अलावा किसी और से अपना username और password शेयर ना करे।
  • अगर आपके पास कोई phone आए और वो आपसे अकाउंट से जुड़ा email id, mobile number पूछे तो use बिलकुल मत बताए।  bank कभी आपसे phone पे ऐसे जानकारी नहीं मांगता।
  • Online Payment और अन्य Transaction उन्ही वेबसाइट पर करे जो Secure हो। Secure site वो होती हैं जिनके url (लिंक) के शुरुआत में ‘http’ के जगह ‘https‘ होता हैं।

Internet Banking Activate और use कैसे करे

हमें उम्मीद है आप उपर का लेख पढके Net Banking से जुडी basic बाते जान गए होंगे। तो अब सवाल आता हैं इसे Activate और इस्तेमाल करने का। कुछ बैंक, अकाउंट खुलने के साथ ही Internet Banking activate करके देते हैं कुछ बेंको में आपको वही जाकर इसे चालू करना होता हैं। चलिए आगे की जानकारी नीचे जानते हैं।

अगर आपके अकाउंट में Net Banking activate नहीं हैं तो use activate कराने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक वाले आपको इसके लिए एक फॉर्म देंगे। जिसे पूरा भरकर आपको सबमिट करना होगा।

फॉर्म भरने के कुछ समय बाद आपके अकाउंट में ये सुविधा चालु हो जायगी। इसे use करने के लिए बैंक आपको एक username और password देगा। जो आपको बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के लोग इन पेज पर जाकर डालने हैं और आपका अकाउंट open हो जायगा। वहा से आप Net Banking से जुडी सभी सुविधाओ का फायदा उठा पाएंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!