लैपटॉप कंप्यूटर के लिए 5 Best Free Antivirus Software

Best Free Antivirus for Laptop / PC : अगर आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर हैं तो उसमे एंटीवायरस डालना बहुत जरुरी हैं। यदि आपके लैपटॉप में एंटीवायरस नहीं है तो उसमे कई तरह की प्रॉब्लम आ सकती हैं। Antivirus Install ना होने की वजह से लैपटॉप में कई तरह के virus और malware आने का खतरा रहता हैं। जिससे आगे चलकर device में slow (धीमा) होना, बार बार restart होना और shutdown जैसे समस्या आ सकती हैं। कई बार तो जब ज्यादा वायरस घुस जाए तो कंप्यूटर का सारा डाटा तक बर्बाद हो जाता हैं।  Antivirus ना सिर्फ आपके laptop में virus आने से रोकता हैं बल्कि कई तरीको से उसकी performance में भी सुधार लता हैं। Online और Offline बहुत से paid Antivirus आपको आसानी से मिल जायगे। पर उनके लिए आपको सालाना कुछ पैसे देने पड़ते हैं। पर आज की इस पोस्ट में कुछ ऐसे अच्छे एंटीवायरस बताएँगे जिन्हें आप Free Download करके अपने Window 7, 8 या 10 Computer/Laptop में डालकर use कर पाएंगे।

Window pc में खासकर special protection की जरुरत होती हैं। Trojans, Botnets, Ransomware और कुछ अन्य  malware attacks से आपके सिस्टम में कमिया आना शुरू हो जाती हैं। और इसके साथ में आपकी पर्सनल जानकरी भी लीक होने का बड़ा खतरा रहता हैं। वैसे तो आजकल की लेटेस्ट window भी अपने तरफ से काफी सुरक्षा प्रदान करती हैं। पर फिर भी अगर एंटीवायरस डला हो तो वो बेहतर हैं।

Free और Paid Antivirus में क्या फर्क हैं?

दोस्तों पैसा बड़ी मुश्किल से कमाया जाता हैं और जब हमें कोई चीज बिना पैसे दिए फ्री में मिल सकती हैं तो उसके लिए पैसे क्यों जाया करने। वही बात Free और Paid एंटीवायरस में आती हैं। अब ऐसा भी नहीं है की दोनों में हमें एक जैसे सुविधा मिलती हैं। अब हम कुछ एक्स्ट्रा पैसे दे रहे हैं तो जाहिर है हमें कुछ और फीचर भी मिलेंगे ही। अब सवाल आता हैं आपको अपने कंप्यूटर के लिए कौन सा एंटीवायरस लेना चाहिए? अगर आपको अपने Personal Use के लिए लेना हैं और आपका बजट कम हैं तो आप free antivirus बिना सोचे ली सकते हैं। उससे भी आपको अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के लिए एक अच्छी सुरक्षा मिल जायगी।

अगर आपका कोई Business हैं या फिर आपके website या ब्लॉग हैं और आपका बजट भी अच्छा हैं तो आप Paid version के लिए जा सकते हैं। Paid Antivirus में आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिलते हैं जो आपके कंप्यूटर की protection और बढ़ा देते हैं। एक फीचर जो सबसे काम का है वो हैं Technical Support. आपका कोई भी सवाल हो एंटीवायरस या अपने computer की protection को लेकर आप किसी भी समय पूछ सकते हैं। उनके एक्सपर्ट आपकी समस्या को हल कर देंगे। कुछ एंटीवायरस कंपनी तो फ़ोन सपोर्ट का भी विकल्प देती हैं। जिसमे हम फ़ोन करके किसी भी समय उनकी हेल्प ले सकते हैं।

Best Free Antivirus Software for Window 7, 8, 10 PC / Laptop

चलिए जानते हैं कुछ ऐसे बेस्ट एंटीवायरस जिन्हें आप फ्री में अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डाल सकते हैं।

1. Avast Free Antivirus

Avast Free Antivirus Window 7, 8, 10 PC / Laptop

कंप्यूटर के लिए बेस्ट फ्री एंटीवायरस की बात की जाए तो Avast का नाम सबसे उपर आता हैं। Avast एक simple interface के साथ आता हैं जिसे बड़ी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता हैं। Avast का free version भी आपको complete basic protection देता हैं। इसे install करना बेहद आसान है बस install करते समय Google Toolbar और Chrome add on का ध्यान रखना हैं। जब आप इस सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करेंगे तो वह इन add on का विकल्प आता हैं अगर आप इनको मार्क करके इनस्टॉल करेंगे तो avast के साथ वो भी आपके कंप्यूटर में डल जायेंगे।

सभी malware scan करने के साथ में avast आपकी डिवाइस में पहले से इनस्टॉल सभी सॉफ्टवेर को भी अच्छे से scan कर देता हैं। अगर आपके कंप्यूटर में कोई  Virus या malware है तो ये उसे automatically fix करने का भी option हमें देता हैं। इसमें आपको smart gaming mode, Software Updater और Browser clean up जैसे कुछ उपयोगी फीचर भी मिलेंगे।

इसमें आपको in-built password manager और secure web browser भी मिल जाता हैं। Avast का free version डाउनलोड आप निचे दिए लिंक से कर सकते हैं। ये avast version Window 7, 8 और 10 सभी के लिए सही से काम करता हैं।

2. Bitdefender Free Antivirus

laptop के लिए Bitdefender Free Antivirus

Bitdefender एक ऐसा एंटीवायरस है जिसे भली भांति पता हैं की उसका काम क्या हैं? कैसे कंप्यूटर को virus free और secure रखना हैं। Bitdefender free और paid दोनों version में आता हैं। Paid में आपको Big Brother और कुछ अन्य feature और मिल जाते हैं। पर free version भी आपको एक बेहतरीन परफॉरमेंस देता हैं। ये एक Roman company हैं जो कई प्रकार के antivirus और anti-spyware products बनती हैं जो विभिन्न वायरस, ट्रोजन, एडवेयर और स्पैम के खतरे से आपके लैपटॉप को बचाती हैं।

2018 के top free antivirus में Bitdefender का नाम भी काफी आगे शामिल हैं। कुछ लोगो की शिकायत होती हैं की उनके device में antivirus डालने के बाद वो slow या hang होने लगता है, Bitdefender ऐसा नहीं होने देता। अगर आपको password manager भी चाहिए तो वो इसके free version में आपको नहीं मिलेगा।  उसके लिए आपको Paid Bitdefender Buy करना होगा। इसमें phishing protection और malicious URL blocking जैसे safety फीचर भी मौजूद है जो device को और secure बनाते हैं।

  • Bitdefender Antivirus Free Version Download : Click Here

3. Avira Antivirus

Avira Computer Best Free Antivirus 2018

Best Free Antivirus 2018 List में अगला नाम Avira का आता हैं .जो एक काफी पोपुलर एंटीवायरस हैं। अविरा की शुरुआत 1986 में हुई थी और कुछ ही समय में ये एक जाना पहचाना नाम बन गया। Avira कुछ ऐसे Antivirus में से एक हैं जो बार बार आपको उनके paid version लेने के लिए बाध्य नहीं करते।

जब हम अपने लैपटॉप पर काम कर रहे होते है तब भी ये एंटीवायरस बैकग्राउंड में पूरी सुरक्षा देता हैं। आपके web browser और VPN के साथ भी ये बड़े सही से काम करता हैं। पर इसमें एक नेगेटिव भी हैं Avira के Browser Safety component बस Firefox और Google Chrome के साथ ही काम करते हैं।

Avira Antivirus के साथ आपको password manager और Vpn Client जैसे कई useful Add on features भी मिल जाते हैं। इसे फ्री में डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिया लिंक इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Download Avira Free Security Suite : Click Here

4. AVG Free Antivirus

AVG Free Antivirus Download

AVG भी एक अच्छा AntiVirus है जो बिना आपके system को slow किये एक सॉलिड प्रोटेक्शन प्रदान करता हैं। AVG और Avast अब एक ही कंपनी का हिस्सा हैं। Avast ने कुछ समय पहले ही Avg को खरीद लिया था। जब आप अपने ब्राउज़र पर ऑनलाइन हो तो भी ये उस पर पूरी नज़र बनाये रखता हैं। आप कौन सी वेबसाइट खोल रहे है और आपके ईमेल, सभी तरह की ऑनलाइन गतिविधियों को भी पूरी सुरक्षा देता हैं।

इस एंटीवायरस की एक विशेषता ये है की AVG आपके कंप्यूटर के operating system के कामकाज में कोई खलल नहीं डालता। उसके साथ में इसकी वजह से System Boot पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। चूँकि AVG अब avast का ही हिस्सा बन गया है तो इसके काफी feature उससे मिलते हैं। फिर भी AVG Free version भी आपको File Shredder आप्शन देता हैं जो sensitive files को डिलीट करने के काम आता हैं।

5. Panda Free Antivirus

Panda Best Free Antivirus for Pc Laptop

बेस्ट फ्री एंटीवायरस लिस्ट में पाचवा नाम आता हैं Panda का, जो आपके Window Pc को Virus और malware से बचाता हैं। Panda आपको सिस्टम को real time protection देता हैं इसके साथ में Cloud Cleaner और URL scanning मिलती हैं जो safe web browsing देने का काम करता हैं। इसमें USB protection नाम का एक feature हैं जो Pen drive, Hard disk और Memory card जैसे External device को आपके कंप्यूटर में लगने पर उसमे मौजूद वायरस को पहले ही समाप्त कर देता हैं।

इस एंटीवायरस की एक कमी है जो आपको बार बार तंग करेगा हैं वो हैं इसका paid version खरीदने का notification आना। Panda का real time protection काफी advance है जो नए malware को भी detect कर लेता हैं। Window 7, Window 8, Window 10 को Panda Support करता हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!