वेबसाइट क्या होती हैं पूरी जानकारी: What is Website in Hindi

वेबसाइट क्या हैं (Website Meaning in Hindi) : आजकल हमें अगर किसी कंपनी, हॉस्पिटल, स्कूल या फिर किसी पोपुलर आदमी के बारे मे भी कुछ जानना हो तो हमें बोला जाता हैं की उनकी वेबसाइट पर जाओ, वहा आपको सभी जानकारी मिल जायगी। अब आपके मन मे ये सवाल आता होगा की आखिर ये Website क्या होती हैं? वेबसाइट काम कैसे करती हैं और कैसे कोई भी अपनी Website और Web Pages बना लेता हैं? आज हम इसी टॉपिक पर सरल भाषा मे बात करेंगे।

Internet के इस युग मे जहा हर जानकारी Online हमें मिल जाती है, वेबसाइट उसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। किसी भी जानकारी के लिए जब हम इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तो हमें उससे जुडी कई वेबसाइट नज़र आती हैं उन्ही वेबसाइट को खोल कर हम वो देख पाते हैं जिसके लिए हमने Google Search किया था।

आप Online Shopping करते हैं तो आप उसके लिए आपको Flipkart, Amazon, Myntra जैसी Website पर जाना होता हैं वहा पर आपको अलग अलग सामान के वेब पेज होते हैं जहा से आप किसी भी सामान की शौपिंग कर पाते हैं। ऐसे ही बिजली का बिल ऑनलाइन भरने, रेलवे टिकेट बुक कराने और आधार कार्ड बनवाने, जैसे कामो के लिए सरकारी वेबसाइट होती हैं जिस पर जाकर हम ये सब काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

आजकल छोटे व्यपारी भी अपने काम से जुडी वेबसाइट बनाते हैं जिससे उन्हें अपने काम मे काफी फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए किसी का अपना होटल हैं तो वो अपनी वेबसाइट बनाकार वहा से काफी नए कस्टमर पा सकता हैं और अपनी वेबसाइट के जरीय आर्डर बुकिंग की सुविधा भी अपने ग्राहकों को दे सकता हैं।

Website या Blog बनाने का एक फायदा ये भी हैं की इनसे आप पैसे भी कम सकते हैं। अगर आपको वेबसाइट पर काफी लोग आते हैं तो आप Site पर Advertisement लगा सकते हैं। जिससे आप अच्छे खासे पैसे भी कम सकते हैं।

web pages website in hindi

Website in Hindi

वेबसाइट क्या हैं: What is Website Meaning in Hindi

Website इन्टरनेट पर एक ऐसा स्पेस होता हैं जहा पर कई Web Pages इकठ्ठे रहते हैं। इन कई वेब पेज से मिलकर ही वेबसाइट बनती हैं। जहा अभी आप ये जानकरी पढ़ रहे ये हमारी Website का एक Web Page ही हैं।

जब भी web address आप अपने browser मे डालते हैं तो आपके सामने वेब पेज खुलता हैं। Web Page पर किसी भी तरह की जानकारी हो सकती हैं जो Pictures, Videos, Graphics, Sound या Animation से मिलकर बनता हैं।

किसी भी Site को Open करने के लिए हमें उसका URL Address (Domain) अपने Web Browser मे डालना होता हैं जिससे उस साईट का पहला पेज जो खुलता हैं उसे Homepage कहते हैं।  जहा पर उस साईट से जुडी मुख्य जानकारी दिखाई देती हैं। अगर कोई ब्लॉग हैं तो वहा Homepage पर Latest Post हो सकती हैं। अगर किसी Company या Brand की Website हैं तो उसके Homepage पर उस Company से जुदा main info दिखाई देता हैं।

वेबसाइट के Homepage पर ही आपको उसके मुख्य web Pages के link मिल जाते हैं। एक Website के एक या एक से अधिक कितने भी वेब पेज हो सकते हैं। जब आप किसी भी साईट या ब्लॉग को खोलते हैं तो वहा पर Home, About us, Contact us, Privacy Policy जैसे कुछ page आम होते हैं जो अधिकतर साईट मे आपको मिल जाते हैं।

 

साईट के प्रकार: Type of Website in Hindi

आप किसी web designer से पूछोगे की website कितने प्रकार की होती हैं तो उनका जवाब इस बात पर आधारित होगा की सा साईट कितने समय मे अपडेट होती हैं और वो साईट सभी डिवाइस के लिए कितनी अनुकुलती हैं। वेबसाइट के वेब पेज कितने समय मे अपडेट होते हैं इस आधार पर वेबसाइट की 2 केटेगरी होती हैं।

1. Static Website

Static का हिंदी मे मतलब होता हैं स्थिर। जैस इसके नाम से प्रतीत होता हैं ये ऐसे वेबसाइट होती हैं वो जिसके web pages मे कोई बदलाव नहीं होता। Static Website मे कुछ सिमित पेज  होते हैं जो Users के अनुसार कभी नहीं बदलते। उनके वेब पेज मे Content Same रहता हैं। उदहारण के लिए एक Static website के पेज About Us, Contact Us कभी नहीं बदलते। ये साईट काफी सरल होती हैं और इन्हें बनाना भी आसान होता हैं। इन्हें बनाने के लिए simple HTML Codes का इस्तेमाल होता हैं जिनके जरिये ही कोई भी जानकरी प्रकाशित की जाती हैं।

 

2. Dynamic Website

एक Dynamic Website या Dynamic Page का Content बदलता रहता हैं। ऐसे वेबसाइट पर दिखाई दिए जाना वाला कंटेंट हर User के लिए अलग अलग हो सकता हैं। और इसमें content समय के अनुसार कभी भी बदल सकता हैं। eCommerce sites, Personal Blogs या फिर कोई भी ऐसे Website जो Regular Update होती रहती हैं उसे Dynamic Website कहते हैं।

Amazon.in, Flipkart.com कुछ ऐसे Popular Shopping Website हैं जहा पर हर एक User के लिए अलग Content show होता हैं। मेरे लिए इन साईट पर वेब पेज पर content जो होगा वो आपके लिए अलग हो सकता हैं। इसलिए ये सभी साईट डायनामिक होती हैं। इसके अलावा Twitter और Facebook भी ऐसे ही डायनामिक वेबसाइट के उदहारण हैं।

Twitter पर जब हम Login करते हैं तो हर किसी को अलग Content  दिखाई देता हैं। उदाहरण के लिए मैं जिन लोगो को Twitter पर Follow करता हूँ उनके Tweet मेरी Timeline पर दिखाई देंगे। ऐसे ही आप जिनको follow किया हैं वो आपके सामने दिखाई देंगे। इसलिए Twitter.com को हम Dynamic Website कहते हैं।

 

वेबसाइट बनानी क्यों जरुरी है: Why to Create Website in Hindi

आज के समय जब Internet Users की संख्या बड़ी तेज़ी से बढती जा रही हैं और अधिकतर काम अब ऑनलाइन ही होने लगे हैं ऐसे समय मे Website की Importance बहुत बढ़ गयी हैं। आपको अपनी वेबसाइट बनानी चाहिए या नहीं ये निर्भर करता हैं आप किस उद्देश्य से साईट बनाना चाहते हैं।

अगर आपका कोई छोटा बिज़नस भी हैं तो आपके लिए Website Create करना बहुत फायदेमंद हो सकता हैं। आप वेबसाइट के जरिये बहुत से नए संभावित ग्राहक पा सकते हैं। अपनी वेबसाइट से लोगो को अपने प्रोडक्ट्स और सुविधायो के बारे मे सूचित कर सकते हैं।

आपका कोई बिज़नस नहीं भी हैं तो आप अपना Personal Blog भी बना सकते हैं। जिससे भी आप कई फायदे उठा सकते हैं। उदहारण के लिए अगर आप Artist हैं तो अपना Talent अपने Blog पर Promote कर सकते हैं। आप अपने Social Media Profile के Link अपनी Website पर लगा कर वहा से काफी New Follower बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों आज आपने जाना वेबसाइट क्या होती हैं: What is Website meaning in Hindi? अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं वेबसाइट या ब्लॉग को लेकर तो आप नीचे कमेंट्स मे पूछ सकते हैं। हम जल्द उनका रिप्लाई देने की केशिश करेंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!