ब्लॉग ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग क्या हैं: Blog, Blogger, Blogging in Hindi

Internet पर सबसे अधिक Search किये जाने वाले Keywords में से एक हैं Make Money Online. जब कोई गूगल पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए सर्च करता हैं तो रिजल्ट में Blogging विकल्प भी सामने आता हैं जिसके जरिये भी हम Online पैसे Earn कर सकते हैं। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए हमें पहले एक ब्लॉग बनाना पड़ता हैं। आज हम आपको डिटेल में बताएँगे ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग क्या हैं: Meaning of Blog, Blogger & Blogging in Hindi.

दोस्तों आपने जरुर सुना होगा की काफी लोग वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमाते हैं। ये बात बिलकुल सच हैं अगर आप रेगुलर सही दिशा में में ब्लॉग्गिंग करे तो आप भी हर महीने लाखो रुपए कमा सकते हैं। पर इसके लिए पहले आपको डिटेल में ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग के बारे में जानना जरुरी हैं, जो हम आगे आपको बताएँगे।

Blog blogging blogger means in Hindi

ब्लॉग क्या हैं: What is Meaning of Blog in Hindi

ब्लॉग इंटरनेट पर ऐसे जगह हैं जहा पर हम कोई भी जानकारी किसी भी भाषा में शेयर कर सकते हैं। हम जो भी जानकरी Post के रूप में Blog पर लिखेगे उसे Online कोई भी पढ़ पायगा। Blog पर लिखी जाने पोस्ट में आप Picture, Video या Audio का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

उदहारण के लिए अभी जो जानकारी आप पढ़ रहे हैं वो भी एक ब्लॉग पर लिखी गयी हैं। Hindi Use ब्लॉग मैंने 3 साल पहले बनाया था जिस पर मैं Blogging, Banking, Tech, Education और दूसरे कई टॉपिक से जुडी Information आपके साथ शेयर करता रहता हूँ।

जिस तरह से बहुत से लोग अपनी रोजाना दिनचर्या या फिर भी कोई विचार अपनी डायरी में लिखता हैं वैसे ही ब्लॉग हैं जिस पर आप कुछ भी लिख सकते हैं। बस फर्क ये होता हैं जो भी आप एक ब्लॉग पर शेयर करते हैं वो ऑनलाइन होता हैं जिसे कोई भी Internet User पढ़ सकता हैं।

हालाँकि आप चाहे तो अपने ब्लॉग को प्राइवेट भी कर सकते हैं जिससे उसे और कोई नहीं देख पायगा। अगर आप ब्लॉग पैसे कमाने के लिए बनाते हैं तो आपको अपना Blog Public करना होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए।

Blog हम किसी भी टॉपिक पर बना सकते हैं और उस टॉपिक से जुडी जानकरी पोस्ट के रूप में लोगो के साथ शेयर करते हैं। Blog से जुडी 2 टॉपिक और हैं जिनके बारे में आपको जानना जरुरी हैं वो हैं Blogging और Blogger, जिसे बारे में आगे बात करेंगे।

ब्लॉग बनाने के लिए Domain और Web Hosting Buy करने की आवश्यकता होगी। हालाँकि Blogger.com पर हम Free Blog भी बना सकते हैं जहा हमें Free Subdomain और Free Web Hosting मिल जाती हैं। अगर आप Blogging को लेकर सीरियस है तो हम आपको Domain Buy करके WordPress पर Blog बनाने की सलाह देंगे।

जाने :

क्या Blog, Website से अलग होता हैं?

ये सवाल बहुत लोगो का होता हैं की क्या ब्लॉग और वेबसाइट एक ही होते हैं? दोस्तों Blog एक तरह  की Website ही होता हैं जो नियमित अन्तराल पर अपडेट होती रहती हैं। इसके अलावा भी ब्लॉग और वेबसाइट में कुछ अंतर होते हैं। Blog का इस्तेमाल Blogger कोई भी जानकरी सांझा करने के लिए करता हैं। वही Website का इस्तेमाल कोई सामान बेचने या फिर किसी बिज़नस को प्रमोट करने के लिए किया जा सकता हैं।

 

ब्लॉग्गिंग क्या हैं: Blogging Meaning in Hindi

दोस्तों Domain और Web Hosting Buy करने से लेकर, Blog Setup और Design करने और Regular Post Publishing की पूरी प्रक्रिया को Blogging करना करते हैं। सरल भाषा में ब्लॉग्गिंग का मतलब होता हैं ब्लॉग बनाकर रेगुलर ब्लॉग पर पोस्ट के जरिये जानकरी शेयर करना। ब्लॉग्गिंग करने के लिए कई तरह के Free Platform उपलब्ध हैं जिनपर हम फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। Blogger, WordPress, Drupal और Joomla कुछ पोपुलर प्लेटफार्म हैं जहा पर हम ब्लॉग बना सकते हैं।

Blog Post क्या हैं?

ब्लॉग बनाने का मुख्य उद्देश्य इन्टरनेट पर लोगो के साथ जानकारी शेयर करना होता हैं जो ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर की जाती हैं। ब्लॉग पोस्ट में ब्लॉगर  शब्दों, फोटो, विडियो या ऑडियो को मिलाकर कोई भी इनफार्मेशन शेयर करते हैं। ब्लॉग को अपडेट रखना जरुरी होता हैं जिसके लिए उस पर पोस्ट के जरिये जानकारी शेयर की जाती हैं। Blog की किसी भी पोस्ट को Facebook, Twitter, Whatsapp, Instagram जैसे Social Media Platform पर Share किया जा सकता हैं।

 

ब्लॉगर क्या हैं: Blogger Means in Hindi

Blogger, Blog से जुडी एक और Search term हैं जिसे बहुत से लोग Google पर Search करते हैं। Blogger वो होता हैं तो Blogging करता हैं। सरल भाषा में समझाया जाए तो जो व्यक्ति Blog बनता हैं और अपने ब्लॉग पर Post Publish करता हैं।

उदहारण के लिए हमारे इस ब्लॉग पर ये पोस्ट मैंने लिखी और मैंने ही ये ब्लॉग बनाया हैं तो मैं भी एक ब्लॉगर हूँ। ब्लॉगर का काम बस जानकरी शेयर करना ही नहीं हैं बल्कि ब्लॉग से जुड़े अन्य कई और काम भी वो करता हैं।

दोस्तों हमारे ब्लॉग पर दी गयी जानकरी ब्लॉग ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग क्या हैं: What is Meaning of Blog, Blogger & Blogging? आपको  फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुरी करे। Website या Blogging से जुड़े आपके सवाल कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!