Mobile से Android App Free में कैसे बनाए पूरी जानकारी

Android Application कैसे बनाये : हम सब अपने Smartphone में कई तरह की App रखते हैं जिनका अलग-अलग Use होता हैं। अगर आपका कोई Business हैं या फिर कोई Website/Blog हैं या फिर आप ऐसे ही पैसे कमाने के लिए कोई Gaming या Messenger App बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Free Mobile Android App कैसे बनाया जाता हैं।

अधिकतर लोग सोचते हैं एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाना काफी मुश्किल काम होता होता हैं। Coding और HTML सीखने के बाद ही App बनाना मुमकिन हैं। पर दोस्तों आज के समय में बहुत सी Website हैं जहा से हम बिना कोई Coding के ज्ञान के भी अपनी खुद की App Free में बना सकते हैं।

Blogging, Youtube की तरह Android App बनाकर भी आप Online Money Earn कर सकते हैं। बहुत से ऐसे Developer जिन्होंने अपनी App बनाई, जिसके पोपुलर होने के बाद वो अच्छे खासे पैसे कम रहे हैं।

अगर आपकी पहले से Website या Blog हैं तो आप उसके लिए App बनाकर उन्हें Grow कर सकते हैं।आप सब ने देखा होगा अधिकतर Popular Website की अपनी एप्प भी होती हैं। उदहारण के लिए Cricbuzz.com एक Cricket से जुडी Popular Website हैं जहा पर हमें क्रिकेट से जुडी खबरे और लाइव स्कोर देखने को मिलते हैं।

इस वेबसाइट की अपनी एक App भी हैं जिसका नाम Cricbuzz हैं जिसे आप अपने Phone में Install करके और बेहतर तरीके से Cricket Update पा सकते हैं।

आप Apple IOS और Android दोनों के लिए App बना सकते हैं। पर Android की Popularity को देखते हुए आज हम आपको Android App कैसे बनाए, बताएँगे।

एंड्राइड एप्प कैसे बनाए: App Kaise Banaye

Android Smartphone इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही हैं। Google Play Store पर 5 लाख से अधिक Android Apps हैं जिन्हें अप अपने Phone में Install कर सकते हैं। Android Platform पर हमें बहुत से Free Apps भी मिल जाती हैं जो एंड्राइड के पोपुलर होने का एक बड़ा कारण हैं।

अगर आपको Coding, HTML की जानकरी नहीं हैं और फ्री में एप्प बनाना चाहते हैं तो कई ऐसे Website है जहा आप आसानी से अपनी खुद की Android App बना सकते हैं। आज हम आपको 3 ऐसे Website बताएँगे जहा से आप सीख सकते हैं Android App कैसे बनाए।

Apps Geyser

App geyser से आप बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट या बिज़नस के लिए फ्री में एंड्राइड एप्प बना सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपनी App बनाकर उसमे Ads भी लगा सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

App geyser  से बनाई गई Application में Social Sharing का Option भी मिल जाता हैं जिससे app को social media sites पर promote करना आसान बन जाता हैं।

इसमें हमें HTML 5 का भी Support मिल जाता हैं जिससे app को customize और Manage करना आसान हो जाता हैं। अंत में हम आपको Apps Geyser पर App बनाने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे।

App Yet

अगर आपके पहले से एक Website या Blog हैं और आप उसके लिए एक Android App बनाना चाहते हैं तो App Yet एक बेहतरीन Website हैं जहा से आप App मिनटों में बना सकते हैं।

App Yet से आप अपने ब्लॉग की Rss feed का इस्तेमाल App बना सकते हैं। आपकी साईट का पूरा Content, RSS FEED के जरिए Application में Convert हो जाता हैं। जब आपकी एप्प पोपुलर हो जाए तो आप उस पर Advertisements लगा कर उससे Money Earn भी कर सकते हैं।

Andromo

Free में खुद की Android App बनाने के लिए Andromo भी एक अच्छा Platform हैं जहा से आप कुछ ही Clicks से अपनी Professional App बना सकते हैं। यहाँ से अप्प बनाकर आप अपनी वेबसाइट या बिज़नस का और विस्तार कर सकते हैं। App पर अपने आने वाले Events को Share कर सकते हैं।

Androma से बनी App पर आप Photos, Videos और Blog Feed डाल सकते हैं। इसके अलावा आप Future में कभी अपनी App को Andromo के जरिये Google Play Store पर Sell कर सकते हैं।

 

Android Apps Free में कैसे बनाए

दोस्तों उपर बताई किसी भी वेबसाइट से आप Application बना सकते हैं। नीचे हम आपको App geyser से  Android App बनाने के पूरी प्रक्रिया बताएँगे। वैसे तो आप अपनी Website, Game, Browser, Business और कई अन्य टॉपिक पर App बना सकते है, पर हम आज आपको Website के लिए Application बनाना सिखाएंगे।

1. आपको सबसे पहले Appsgeyser.com  पर जाना हैं जिसके Homepage पर ही आपको Create App for Free बटन पर click करना हैं।

application kaise banaye

2. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमे 2 विकल्प होंगे। पहला विकल्प ‘Create App to Grow’ और दूसरा विकल्प ‘Create App to Earn’ होगा। दूसरे विकल्प Create App to Earn पर Click करे।

How to Create app

3. अब अगले पेज पर आपको कई App Categories दिखाई देगी, जिसमे से आपको Website पर click करना हैं। जिसके बाद आपको App Settings में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का URL डालना हैं। जैसे हमारी Website का URL हैं Hindiuse.com तो अगर हमें इस साईट के लिए App  बनानी हैं तो हम यही डालेंगे।

New App category

App Website Url daale

4. App Settings के बाद App Name में आपको अपनी Application का Name और Description भरना हैं। इसके बाद ICON आप्शन में आपको अपनी App के लिए चुनना हैं। अगर आप अपना App Icon खुद से Design करना चाहते हैं तो आप Icon बनाकर यहाँ अपलोड कर सकते हैं।

New App Settings

5. App Icon सिलेक्ट करने के बाद नीचे दिए Create बटन पर click करे। जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आयगा जिसमे Sign in और Register का Option आएंगे। जिसमे Register पर click करके आपको अपनी Email id और Password डालकर Sign up करना हैं जिससे Appsgeyser पर आपका Account बन जाएगा।

6. इसके बाद आप Appsgeyser पर Dashboard पर पहुच जाएंगे। वहा पर आपको App Download करने का Link मिलेगा जिस पर click करने के बाद आपकी New App  बनना शुरू हो जायगी और कुछ ही मिनटों में आप उस App को Download कर पाओगे।

dashboard me app download

7. अब आपकी New Android App बन गयी हैं। अगर आप अपनी Application से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप उसे Google Play Store पर Upload कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ Charge देना पड़ेगा।

ये भी पढ़े:

दोस्तों हमें उम्मीद हैं आज आपने App kaise banaye : How to Create New App? सीख लिया होगा। अगर आपका कोई सवाल हैं New Application बनाने को लेकर तो आप Comments Box में अपना सवाल छोड़ सकते हैं। आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!