अपना Mobile Number और नाम TrueCaller से Remove कैसे करे

आजकल की Smartphone की दुनिया में हम सब ने कभी न कभी TrueCaller mobile app इस्तेमाल जरुरी की होगी. अगर आपने कभी इस app को use नहीं किया तो इसके बारे में सुना जरुर होगा.  यह एक ऐसी मोबाइल app है जिससे हम किसी भी अनजान number की detail पता कर सकते है अगर हमारे phone में ये app है तो जब भी कोई unkown number से कॉल आयगी तो आपको उसका नाम भी दिखाई देगा. चाहे वो number आपके phone में save भी ना हो तब भी ज्यादातर अनजान number का नाम आपको पता चल जाता हैं.  नाम के साथ कॉल करने वाला किस राज्य में रहता हैं जैसे इनफार्मेशन भी आप इस app की मदद से जान सकते हैं.

जैसे आप औरो के डिटेल का पता लगा लेते है इस app के जरिये ठीक उसी तरह और सब भी आपके नंबर जान सकते है आपका नाम क्या है. अगर आपने कभी TrueCaller पर ना तो कभी अकाउंट बनाया हैं और ना ही पहले कभी use किया हैं तब भी आपके नंबर की डिटेल और कोई जान सकता हैं.

अगर हम ये चाहते है की कोई अनजान शख्स आप नाम पता जाने तो उसके लिए आपको अपना Mobile Number Truecaller से remove (Unlist) करना पड़ेगा. TrueCaller mobile application के साथ साथ इसकी website भी है जहा कोई भी जाकर किसी भी mobile number की location पता कर सकता है. वहा पर बस आपको किसी का number डालना हैं और आपके सामने उसके नाम के साथ सब डिटेल मिल जायगी.

True Caller काम कैसे करता हैं?

सबसे पहले जानते है की True Caller कैसे काम करती है कैसे ये किसी भी नंबर की लोकेशन और नाम पता लेती है. जब हम ये app अपने phone में install करते है तो ये हमारे phonebook में जमा सब contact number के नाम और नंबर को अपने detabase में store कर लेती है. ऐसे ही जितने के भी phone में ये app install होती है. उनके contact numbers के भी detail ये अप्प ले लेती है. और उन्ही हजारो लाखो स्टोर नंबर्स के आधार पर ये app हमें वो detail हमें बताती है.

एक सवाल जो काफी लोगो का रहता हैं TrueCaller को लेकर वो हैं की हमने ना कभी इस app को use किया हैं और ना ही इस पर अकाउंट बनाया हैं. फिर कैसे इनको आपके नंबर की डिटेल इन्हें मिल गयी. तो दोस्तों ये इसलिए होता हैं आपके कोई जानने वाला जिसके phone में TrueCaller डाली हुई हैं उसके contact list में अगर आपका number save हैं तो TrueCaller वहा से आपके नाम को अपने database में स्टोर कर लेता हैं. जिससे आपके mobile number की जानकारी भी इस पर available हो जाती हैं .जो लोग ये चाहते है उनकी privacy बनी रहे और कोई भी अनजान शख्स उनका  नाम नंबर या लोकेशन जान ना पाए, तो ये पोस्ट उन्हें सब के लिए है.

अपना मोबाइल नंबर TrueCaller से कैसे हटाये (remove / unlist kaise kare)

अपना number truecaller से हटाने के लिए पहले आपको अपना account Deactivate करना होगा. उसके बाद आपको Offcial website पर जाकर अपना number unlist करना होगा.

Step 1 – Deactivate Account

1. अपने phone में TrueCaller खोले और उसमे उपर बायीं तरफ menu option पर क्लिक करे.

अपना Mobile Number TrueCaller से Remove कैसे करे

2. Menu में आपको कई विकल्प दिखेगे, जिसमे से आपको settings को खोलना हैं.

Truecaller settings Screenshot

3. वह आपको setting में आपको Privacy पर क्लिक करना हैं. उसमे आखिर में Deactivate Account को select करके Yes करे. ऐसा करते ही आपका account Deactivate हो जायगा.

Truecaller Account Deactivate कैसे करे

इसके बाद आपका TrueCaller Deactivate हो जायगा. अब ये app अपने mobile से uninstall करे.

Step 2- Unlist mobile Number

अब हमें अपना mobile number Truecaller से unlist करना है. जो हम निचे आसान तरीके से आपको बताने जा रहे है.

1. www.truecaller.com/unlist पर जाए.

2. यह पर आपको unlist form मिलेगा. वह पहले box में जो मोबाइल नंबर truecaller से remove करना है वो वह अपने country code के साथ डाले. इंडिया का country code +91 है.

Apna Mobile Number aur naam True Caller se kaise Remove kare

3.अब बस आपको verification के लिए I’m not a robot पर क्लिक करके. Right image चुन कर verify करके निचे unlist button पर click करे.

बस ऐसा करते है जल्द ही हमेशा के लिए आपका number true caller से remove (unlist) हो जायगा. और ऐसा करते है कोई भी अपना नाम और location इस app के जरिये नहीं जान पायगा.

Truecaller दावा करता हैं की ऐसा करते ही 24 घंटे के भीतर number remove हो जाता हैं. पर इसका ये मतलब नहीं है की आपका mobile number हमेशा के लिए truecaller से हट गया हैं. कई लोगो के साथ ऐसा हुआ हैं की उन्होंने एक बारे अपना number unlist कर दिया पर उसके काफी टाइम बाद वो फिर से truecaller पर आने लगा.  ऐसा तब भी हुआ जब उन्होंने इस app का यूज़ तक नहीं किया था.

इसलिए आप बीच बीच में अपने किसी दोस्त के फोन से चेक करते रहे की आपका number कही फिर से तो वह नहीं जुड़ गया. अगर ऐसा होता हैं तो आप उपर बताए step 2 से अपना number truecaller  फिर से unlist कर सकते हैं.

One Response

  1. sunny April 4, 2017

Leave a Reply

error: Content is protected !!