English Bolna Kaise Sikhe? 10 आसान टिप्स से इंग्लिश बोलना सीखे

English Bolana Kaise Sikhe: कोई अच्छी नौकरी पाना हो, किसी अच्छे स्कूल में बच्चो का एडमिशन करवाना हो या फिर दूसरे किसी देश में जॉब के लिए जाना हो, हर विभाग में इंग्लिश अब एक जरुरत बन गयी हैं। अगर आप अच्छी तरह इंग्लिश बोल और लिख सकते  हो तो आपको समाज में एक अलग सम्मान मिलता हैं। ऐसे में भारत में लाखो नौजवान English बोलना सीखना चाहते हैं। आज हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करेंगे जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में इंग्लिश बोलना सीख जाओगे।

दोस्तों इंग्लिश अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के अलावा भी कई बड़े देशो में मुख्य भाषा के रूप में बोली और समझी जाती हैं। आप दुनिया के किसी भी देश में चले जाओ वहा पर इंग्लिश समझने वाले मिल ही जायंगे। इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं अंग्रेजी कितनी पोपुलर भाषा हैं।

पिछले कुछ सालो से इंडिया में भी इंग्लिश का महत्व तेज़ी से बढ़ा हैं। आपका इंग्लिश स्पोकन पार्ट अच्छा हैं और एजुकेशन क्वालिफिकेशन कम हैं तब भी एक अच्छी जॉब पाने में कामयाब हो जाते हैं। इसलिए जो छात्र और नौजवान एक अच्छी नौकरी चाहते हैं या फिर बिज़नस में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो उनका इंग्लिश सीखना बहुत जरुरी हैं।

अगर मैं आपको कहू की आप रातो रात फर्राटेदार इंग्लिश बोलना सीख जायगे तो ये मुमकिन नहीं हैं। English बोलना सीखना ज्यादा ही कठिन हैं ऐसा भी नहीं हैं। अगर आप हमारे दिए टिप्स नियमित रूप से फॉलो करेंगे और निरंतर मेहनत करेंगे तो कुछ ही दिनों अंग्रेजी भाषा बोलने लगोगे।

English Bolna Kaise Sikhe

English Bolna Sikhe

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे: How to Speak English in Hindi

आपने इंटरनेट, टीवी और अखबारों में ढेरो ऐसे विज्ञापन देखे होंगे जो आपको इंग्लिश बोलना सिखाने का दावा करते हैं। 30 दिन में फर्राटेदार इंग्लिश बोलना सीखे, रातो रातो इंग्लिश बोलने में एक्सपर्ट बने, मात्र 7 दिन में अंग्रेजी पढना, लिखना और बोलना कैसे सीखे, ऐसे ही कुछ विज्ञापन है जो आपने भी कभी न कभी जरुर देखे होंगे।

पर दोस्तों अच्छी इंग्लिश बोला सीखना इतना भी आसान नहीं होता। ऐसा भी नहीं है की इंग्लिश सीखना ज्यादा कठिन होता हैं। नीचे दिए गए कुछ टिप्स की सहायता से आप कुछ ही समय में बेहतर इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। बस आपको जल्दबाजी नहीं करनी हैं, निरंतर अभ्यास करते जाना हैं। तो चलिए जानते हैं इंग्लिश बोलना कैसे सीखे।

1. इंग्लिश बेसिक समझे

किसी भी भाषा को सीखने के लिए उसके कुछ बेसिक नियम सीखने जरुरी होते हैं। जैसे हमारी राष्ट्रीय भाषा में व्याकरण होती हैं ऐसे ही इंग्लिश में ग्रामर (Tense) होते हैं जिन्हे सबसे पहले हमें सीखना होगा। हालाँकि पूरी तरह ग्रामर सीखना भी जरुरी नहीं होता। अगर हम ज्यादा डिटेल में ग्रामर सीखेंगे तो एक तो आपको समय बहुत लग जायगा और दूसरा इंग्लिश बोलते समय आप कंफ्यूज हो सकते हो।

जिस तरह हम हिंदी बोलते समय व्याकरण का ध्यान नहीं रखते उसी तरह शुरुआत इंग्लिश बोलने में भी छोटी मोटी ग्रामर की गलतिया चल जाती हैं। बस आपको इंग्लिश ग्रामर का बेसिक ज्ञान होना जरुरी हैं, जिसके लिए आप English Tense सीखे।

2. इंग्लिश बोलने मे न झिझके

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए जितना हो सके इंग्लिश बोलना शुरू करे। जितना अधिक आप अंग्रेजी का प्रयोग करोगे, उतनी ही अच्छी आपकी इंग्लिश होगी। English में बात करते समय डरे नहीं, हो सकता है कुछ लोग आपका मजाक बनाए, पर आप उस पर ध्यान ना दे। जैसे भी आपसे टूटी फूटी बोली जाए इंग्लिश बोले।

छोटे छोटे इंग्लिश वाक्यों से शुरुआत करे और इंग्लिश बोलने का अभ्यास करते जाए। बिना शर्म के इंग्लिश जानने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इंग्लिश में ही बातचीत करे। कुछ ही दिनों में आप महसूस करोगे की आपका English Spoken Part बेहतर होने लगा हैं।

3. English सिखाने वाली Apps

बिना किसी English Course के भी घर बैठे Starting से इंग्लिश सीखा जा सकता हैं। जल्दी इंग्लिश बोलना और लिखना सीखने के लिए आपको कई अच्छी ऐप्प्स मिल जायंगी जिन्हें आप अपने Mobile Phone में Free में Install कर सकते हैं और वो Application आपको Step by Step English सीखने में मदद करेगी।

ये Apps आप Google Play Store से Free Download कर सकते हैं। इन Apps में आपको एक English Course के जैसे रोजाना Task और Lesson मिलेंगे जिससे आप Starting से English बोलना, लिखना और पढना सीख जाओगे।

4. अंग्रेजी सुने

अगर आपको इंग्लिश भाषा बोलना सीखना हैं तो पहले सुनना शुरू करना होगा। रोजाना जितना हो सके उतना इंग्लिश सुने। आप इंग्लिश न्यूज़ टीवी पर देख सकते हैं, English Audio Clip या Song सुने। इसके अलावा औरो को इंग्लिश में बाते करते हुए सुने।

जब आप किसी को इंग्लिश में बोलते हुए सुन रहे होते हो उस समय पूरा ध्यान उस पर लगाए। इससे आपको नए इंग्लिश वर्ड सीखने को मिलेंगे जिससे आपकी इंग्लिश सुधरने में काफी मदद मिलेगी।

क्या आपने कभी सोचा हैं कैसे एक छोटा बच्चा बिना सिखाए बोलना सीख लेता हैं? कैसे एक इंग्लिश बोलने वाले का बच्चा इंग्लिश सीख लेता हैं और हिंदी बोलने वाले माता पिता का बच्चा हिंदी बोलने लगता हैं? दोस्तों ये होता है सुनने से। बच्चा रोजाना अपने माता पिता और पास रहने वालो को वो भाषा बोलते हुए सुनता रहता हैं और धीरे धीरे नए शब्द सीखता रहता हैं। इसलिए इंग्लिश सीखने के लिए सुनना बहुत जरुरी हैं।

5. इंग्लिश में सोचिए

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इंग्लिश समझ और लिख तो लेते हैं पर बोलने में उन्हें परेशानी होती हैं। ऐसे अधिकतर लोगो की असल परेशानी उनका इंग्लिश में न सोचना होती हैं। उन्हें जो बोलना होता हैं वो पहले अपनी मातृभाषा में सोचते हैं और फिर उसका अनुवाद इंग्लिश में करते हैं और फिर इंग्लिश में उसे बोलते है।

ऐसे में बहुत समय लग जाता हैं जिससे एक तो बोलने में झिझक होती है। इसलिए कौशिश करे की जो बोलना है उसे इंग्लिश में ही सोचे। शुरुआत में मुश्किल होगी पर अभ्यास के साथ आप ऐसा करना सीख जाओगे।

6. English Movies TV Series Hindi Subtitle के साथ देखे

अगर आप पिक्चर देखने के शौक़ीन हैं तो आपके लिए इंग्लिश बोलना सीखना मजेदार और आसान हो जायगा। बस आपको हिंदी फिल्म और सीरियल के बजे इंग्लिश मूवीज देखनी हैं। जाहिर है आपकी इंग्लिश उतनी अच्छी नहीं होगी की आप उनके American/British Accent (बोलने का लहजा) के साथ उसे आसानी से समझ सके। इसलिए आपको इंग्लिश फिल्म या टीवी सीरीज English Subtitle के साथ देखनी हैं।

इन फिल्मो को देखने से आपका मनोरंजन तो होगा ही उसके साथ में आपकी  English भी Improve होती जाएगी। आपको पता भी नहीं लगेगा और कुछ ही दिनों में रोजमर्रा इस्तेमाल किये जाने वाले नए नए इंग्लिश के वाक्य सीखते जाओगे।

7. खुद से English में बात करे

इंग्लिश सीखने के लिए English में बात करना करना कितना जरुरी हैं वो हम आपको बता ही चुके हैं। आपको शायद ये जानकारी हंसी आये पर ये सच हैं खुद से इंग्लिश में बात करने से भी अंग्रेजी बेहतर होती हैं। आपको बस रोजाना कुछ मिनट शीशे के आगे खड़े होकर खुद से इंग्लिश में बाते करनी हैं। रोजाना कोई भी एक टॉपिक ले और उस पर कुछ मिनट बोले।

अपने आप के साथ इंग्लिश में बात करने से आपको इंग्लिश बोलते समय कब और कैसे हाव भाव देने है उसका अनुमान होगा। इसके साथ में अपनी गलतियों का भी पता चलता जायगा। ऐसा नियमित करने से कुछ ही महीनो में आपको English Speaking में गजब का सुधर आयगा।

8. अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करे

जब आप किसी दोस्त, रिश्तेदार या किसी और से इंग्लिश में फोन पर बात करे तो उसे रिकॉर्ड कर ले। आपको ये अजीब लग सकता हैं पर ये आपकी English सुधारने में बहुत मदद करता हैं।

जब हम इंग्लिश सीख रहे होते हैं और किसी से इंग्लिश में बात करते हैं तो कई गलतिया कर जाते हैं जो हमें उस समय पता नहीं चलती। ऐसे में अगर हम अपनी वो बातचीत रिकॉर्ड कर लेते हैं तो उसे बाद में सुनकर उन गलतियों पर काम करके उन्हें सुधार सकते हैं।

आप विडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं जिससे इंग्लिश बोलते समय अपनी बॉडी लैंग्वेज को देखकर उसमे भी सुधार कर सकते हैं।

9. अंग्रेजी अख़बार पढ़े

देश विदेश में आजकल क्या चल रहा हैं ये जानने के लिए हम अख़बार पढ़ते हैं। अगर आप तेज़ी से कम समय में English सीखना चाहते हैं तो आपको हिंदी अख़बार की जगह इंग्लिश अख़बार पढना हैं। फिर चाहे आपको अख़बार पढना बोरिंग लगता हैं फिर भी कौशिश करे रोजाना कम से कम एक न्यूज़ जरुर पढ़े।

हो सकता हैं आपको English Newspaper में News पूरी तरह न समझ सको, फिर भी रोजाना पढने की आदत बनाओ। पढ़ते समय कोई word या Sentence समझ ना आये तो Dictionary की मदद ले। इससे आप रोजाना नए इंग्लिश के शब्द और वाक्य सीखेगे, जिससे आपकी इंग्लिश अच्छी होती जायगी।

10. नियमित प्रैक्टिस

इंग्लिश बोलना सीखने के लिए जितने भी टिप्स हमने आपको उपर बताए हैं वो आप नियमित रूप से करने हैं। अगर आप इन टिप्स को रोजाना फॉलो करोगे तभी आप जल्दी इंग्लिश सीख पाओगे। जितना ज्यादा आप इंग्लिश बोलने का अभ्यास करोगे उतना जल्दी आप इस भाषा को पढना, बोलना और लिखना सीखोगे।

दोस्तों जीवन में सफल होने के लिए शॉर्टकट नहीं होते। English Language को शुरुआत से सीखने के लिए आपको अपना 100% देना होगा, तभी आप एक दिन एक्सपर्ट की तरह फर्राटेदार इंग्लिश बोलना सीख पाओगे।

दोस्तों हमारी ये पोस्ट English bolna kaise sikhe? आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने उन दोस्तों और जानने वालो के साथ भी जरुर शेयर करे जो इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!