गाड़ी नंबर से मालिक का नाम (Owner Name) पता कैसे करे

क्या आप जानते है कार, बाइक या किसी अन्य वाहन से नंबर से मालिक का नाम (गाडी किसके नाम है) का पता कैसे करे? अगर नहीं तो हम आपको एक आसान तरीका बताएँगे जिससे आप अपने मोबाइल पर ही किसी भी गाडी के नंबर से उसके मालिक का नाम, पता, फाइनेंस और अन्य कई डिटेल जान पाएँगे। भारतीय नियम अनुसार किसी भी Car, Bike, Truck या अन्य किसी भी तरह के Vehicle के लिए Registration करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के बाद वाहन को एक Number दिया जाता है जो वाहन पर लगी नंबर प्लेट पर लिखा होता है। ये नंबर ही उस वाहन की पहचान होता है।

भारत में सभी राज्यों में वाहनों के लिए नंबर प्लेट अनिवार्य है। गाड़ी के शुरूआती नंबर राज्य के आधार पर होते है यानी जिस स्टेट में गाडी रजिस्टर्ड है उसके आधार पर कार या बाइक का नंबर होता है। उदहारण के लिए कोई कार अगर हरियाणा में पंजीकृत है यानी उसका मालिक हरियाणा का रहने वाला है तो उस गाडी का नंबर ‘HR’ (Haryana) से शुरू होगा। ऐसे ही नंबर का दूसरा हिस्सा उस राज्य के जिले के अनुसार होता है। आप Gaadi Number Plate देखकर ही पता लगा सकते है की ये गाडी किस राज्य और जिले की है।

गाडी नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना होगा। कई ऐसी वेबसाइट और एप्प आती है जिनसे आप Car/Bike Owner Detail पता कर सकते है, जिनके बारे में हम नीचे आपको बताएँगे।

Car और Bike के Number से मालिक का नाम पता करे

बहुत से लोगो को ये पता नहीं होता कि हम बस किसी गाडी के नंबर से उसका Owner Name, Model Number, Fuel Type, Registration Year और Insurance जैसी कई अहम जानकारी देख सकते है। खासकर जब कोई व्यक्ति 2nd Hand Car, Bike या कोई और Vehicle लेने की सोचता है तो वो चाहता है की उसे उस वाहन के बारे में सही जानकारी मिले में, ऐसे में गाडी नंबर के जरिए गाडी और उसके मालिक की जानकारी बड़ी आसानी से ऑनलाइन ली जा सकती है।

Online गाडी की RC और अन्य डिटेल जानने के 3 मुख्य तरीके है जो Website, App और SMS. आज हम आपको वेबसाइट, एप्लीकेशन और मेसेज इन तीनो तरीको से Car RC और Owner Detail Check करने के बारे में बताएँगे।

Registration Number (RC) से कौन सी जानकारी मिलती है

किसी भी वहां के रजिस्ट्रेशन नंबर से हमें मालिक के नाम के अलावा कई और जानकारी भी मिल जाती है। नंबर से हम जो जान सकते है वो नीचे दी गयी लिस्ट में आप देख सकते है।

  • मालिक का पूरा नाम
  • गाडी कहा पर रजिस्टर हुई है
  • मॉडल नंबर
  • किस साल बनी है (Manufacture Year)
  • कब रजिस्टर हुई है (Registration Year)
  • ईंधन प्रकार (Fuel Type)
  • गाडी लोन पर है या नहीं (Financer Bank Name)
  • बीमा जानकारी (Insurance Detail)
  • इंजन नंबर
  • चसिस नंबर

नोट: Vehicle Engine & Chassis Number के केवल शुरूआती नंबर दिखाई देंगे।

गाड़ी किसके नाम है ये पता करने के सभी तरीको में सबसे आसान तरीका मोबाइल एप्लीकेशन है। जिसके बारे में आप नीचे देख सकते है।

App से Mobile पर Number Plate से मालिक नाम पता करे

  • आपको अपने मोबाइल में Google Play Store को ओपन करना है और RTO Vehicle Owner Details App पेज पर जाना है और Install बटन पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इस एप्प को इंस्टाल कर लेना है।
gadi ke number se malik ka naam
RC Info App
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • App में आपको Search Vehicle Owner, Challan Search जैसे कई आप्शन दिखाई देंगे। इनमे से आपको पहले आप्शन Search Vehicle Owner पर क्लिक कर देना है।
App se Vehicle Owner Search kare
  • अब आपके सामने खुले अगले पेज में आपको उस गाडी की नंबर प्लेट पर लिखा नंबर भरना है जिसके बारे में आपको जानकारी पता करनी है।
  • नंबर डालकर आपको उसके आगे दिए Search बटन पर क्लिक कर देना है।
Car buke rc number search
RC Search
  • इसके बाद आपके सामने इस वाहन का Owner Name, Registration Date, Insurance जैसी सभी डिटेल आ जाएगी।
Vehicle Information Online App

Official Website से Vehicle Owner Detail पता करे

Mobile Application के अलावा भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट (Ministry of Road Transport & Highways) से आप Car/Bike/Truck के मालिक और वहां की जानकारी पता कर सकते है। Vehicle Owner Detail Online Check करने की पूरी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते है।

Vehicle Owner Detail Website
Vehicle Owner Website
  • अब आपके सामने खुले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करना है। अगर आपका यहाँ पर पहले से नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो Create Account पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
Vahan Website Login
  • Login करने के बाद आपको गाडी का नंबर डालना है और Search Vehicle पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर उस गाडी के मालिक के नाम के साथ अन्य जानकारी आ जाएगी।

SMS से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करे

जिनके पास Smartphone नहीं है और नंबर प्लेट से मालिक का नाम पता करना चाहते है तो तीसरा तरीका SMS है। बिना इंटरनेट के Vehicle Owner detail जानने के लिए आपको अपने Phone के Message Option में जाकर New Message पर क्लिक करे।

Message में आपको VAHAN के बाद Space देकर गाड़ी नंबर लिखकर 7738299899 पर Send कर देना है। उदहारण के लिए HR65E7634 गाड़ी नंबर के बारे में पता करना है तो आपको ‘VAHAN HR65E7634’ टाइप करके 7738299899 पर मेसेज सेंड कर देना है। इसके बाद आपको मोबाइल पर एक Message आएगा जिसमे उस गाडी की जानकरी होगी।

दोस्तों आज आपने जाना गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करे? अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Share This Post:

Leave a Comment