गाड़ी नंबर से चालान चेक कैसे करे: E-Challan Status Payment Online

E-Challan Check & Payment Online: जब हम रोड़ पर गाडी चलाते है तो हमें कुछ ट्रैफिक नियमो का पालन करना पड़ता है। जब हम किसी नियम को तोड़ते है तो उसके लिए हमें जुर्माना (चालान) भी देना पड़ सकता है। भारत में पिछले कुछ समय से ट्रैफिक के नियमो को काफी सख्ती से पालन करने पर काफी जोर दिया गया है। जिसके लिए गाडियों के चालान की राशि को भी बढ़ा दिया गया है। आज हम आपको बताएँगे बाइक, कार या किसी और व्हीकल के चालान को ऑनलाइन चेक और भुगतान कैसे कर सकते है।

हमारे जीवन में टेक्नोलॉजी का महत्व बढ़ता जा रहा है, भारतीय यातायात विभाग ने भी अब ट्रैफिक नियमो में सख्ती लाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जहाँ पहले सीट बेल्ट, नंबर प्लेट और ओवर स्पीड से जुड़े नियमो का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस चालान करती थी। अब सडको पर लगे कैमरे भी आपके द्वारा किसी भी ट्रैफिक नियम को तोड़े जाने पर गाडी का चालान कर सकते है। तो कई बार आपको पता भी नहीं लगता और आपके गाड़ी का चालान कट गया होता है।

भारतीय परिवहन विभाग की वेबसाइट के जरिये आप गाडी नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या चालान नंबर से E-Challan Check कर सकते है और ऑनलाइन ही चालान भर भी सकते है। आगे हम आपको चालान चेक करने की App के बारे में भी बताएँगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Online E Challan Check और Payment कैसे करे

Traffic Rules तोड़ने पर आपका Challan 2 तरीको से हो सकता है। पहला जिसमे ट्रैफिक पुलिस आपको रोककर चालान बनाती है और दूसरा रोड पर लगा Camera चालान बना सकता है। आपकी या किसी और की गाड़ी का चालान हुआ है या नहीं ये आप ऑनलाइन ही पता कर सकते है। आपको नियम तोड़ने वाले का नाम, Challan Status, Date और Amount (कितने का चालान हुआ है) जैसी कई और जानकारी भी ऑनलाइन मिल जाएगी।

Online Challan Status Check करने के फायदा ये है की हमें बिना कही जाए ही चालान की जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा हम चालान ऑनलाइन भर भी सकते है। कई बार ऐसा हो जाता है कि किसी गाड़ी का चालान तो हुआ होता है पर मालिक को उसका पता नहीं होता तो उस स्थिति में भी चालान का आसानी से पता किया जा सकता है।

गाड़ी नंबर से चालान पता करने के नीचे दिए तरीके से आप हरियाणा, उत्तर प्रदेश (यूपी), राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब या भारत के किसी भी राज्य के वाहन के चालान चेक और भुगतान कर सकते है।

E-Challan Privahan Website से गाड़ी चालान पता करे

भारत की किसी भी स्टेट की गाड़ी के ई चालान का पता और चालान भुगतान आप ई चालान ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है। Online E Challan Status और Payment के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • चालान पता करने के लिए सबसे पहले आपको Ministry of Road Transport and Highways की Official Website https://echallan.parivahan.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट होमपेज पर आपको Get Challan Details पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Challan Details नाम से एक पेज खुलेगे जहाँ पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। जिसमे चालान पता करने के 3 विकल्प दिखाई देंगे।
Gaadi ka E-Challan Online pta kaise kare
E Challan Online
  • आप Challan Number, Vehicle Number या DL (Driving Licence) Number से चालान डिटेल पता कर सकते है।
  • Challan Details के नीचे दिए फॉर्म में से आपको पहले कोई एक तरीका चुनना है। जैसे हमने चालान जानने के लिए Vehicle Number (गाड़ी नंबर) का चुनाव किया है।
  • अब आपको Vehicle Number में Bike, Car, Truck या दूसरे किसी वाहन का नंबर भरना है। उसके नीचे आपको उस वाहन के Engine Number या Chassis Number के आखिरी 5 नंबर भरने है।
  • इसके बाद Captcha Code भरकर अंत में दिए Get Detail पर क्लिक करते ही आपके सामने उस गाड़ी के हुए चालान सामने आ जाएँगे।
gadi number se chalan status
  • आपके सामने Gadi Challan का Time, Date, Challan Amount जैसी अन्य जानकारी भी चालान के साथ दिखाई देगी।

ये भी जाने: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कैसे करे

गाड़ी का चालान ऑनलाइन कैसे भरे (Challan Online Payment)

उपर बताए तरीके से आपने अपनी गाडी का चालान पता कर लिया है तो आप उसे भरना चाहते है तो अब आपको चालान का भुगतान करने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही चालान का भुगतान कर सकते है। इसके लिए बस आपको नीचे दिए आसान स्टेप्स को दोहराना है।

  • गाडी नंबर से जैसी ही echallan.parivahan.gov.in पर आपके सामने आपके गाड़ी के चालान दिखाई देंगे, उसके साथ में आपको उसको भरने का विकल्प भी मिल जाता है।
  • चालान के सामने आपको अंत Payment के नीचे दिए Pay Now बटन पर क्लिक करना है।
Challan Online Payment kaise kare
Challan Online Payment
  • अगर आपके वाहन का चालान कटे काफी दिन हो चुके है और उसके भुगतान की अंतिम तिथि जा चुकी है तो आपको Pay Now की जगह Status का आप्शन ही मिलेगा जिसपे क्लिक करके चलान डिटेल ही पता चल पाएगी।
  • Pay Now पर क्लिक करने के बाद आपके Registered Mobile Number पर OTP आएगा, जिसे आपको अगले पेज पर भरना है।
  • अब आपके सामने E-Challan Payment पेज खुल जएगा जिसमे आपको Next पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Proceed पर क्लिक करना है जिसके बाद आप अपने Debit Card, Credit Card या UPI से Challan भर सकते है।

Mobile App से Vehicle Challan पता कैसे करे

गाड़ी का चालान ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन से भी पता किया जा सकते है। ऐसी ही एक Challan App से चालान पता करने की पूरी प्रक्रिया हमने नीचे बताई है।

Mobile App से Vehicle Challan पता कैसे करे
Challan App
  • अब इस एप्प को अपने फ़ोन में खोले। App में आपको कई विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आपको Challan Search पर क्लिक कर देना है।
Mobile App से Vehicle Challan Search कैसे करे
  • अब अगले पेज पर आपको गाड़ी नंबर डालना है और उसके आगे दिए गए Search Button पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद खुले अगले पेज में उस गाड़ी के सभी Pending Challan आपके सामने दिखाई देंगे। जिसमे आपको Challan Date, Status और Amount (चालान कितने का है) भी दिखाई देगा।

नोट: इस एप्लीकेशन से आप चालान भर सकते। चालान का ऑनलाइन भुगतान आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ही कर सकते है।

दोस्तों हमें उम्मीद है अब आपको ऑनलाइन गाड़ी का चालान पता और भुगतान कैसे करे? पता चल गया होगा। अगर आपको अपनी Car, Bike या किसी और Vehicle का Challan check करने या उसके Payment को लेकर कोई और सवाल है तो कमेंट्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

Share This Post:

Leave a Comment

error: Content is protected !!