आईएएस कैसे बने: IAS Officer Salary, Full Form, Exam Qualification

IAS Salary, full form, Age limit, Exam Qualification: दोस्तों हर किसी का एक सपना होता है की वो पढ़ लिख कर एक कामयाब इंसान बने। भारत में तो बच्चे के जन्म के समय ही उनके माता पिता से सोचने लगते है की उनका बच्चा बड़ा होकर डॉक्टर, इंजिनियर या आईएएस, आईपीएस ऑफिसर बनेगा। अगर आप उन लोगो में से एक हो जो प्राइवेट जॉब के बजाय एक उच्चे दर्जे की सरकारी नौकरी चाहते है तो आपके लिए आईएएस अधिकारी बनना सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। आज आप जनोंगे आईएएस कैसे बने, फुल फॉर्म, सैलरी, एग्जाम, इंटरव्यू से जुडी पूरी जानकारी।

IAS clear करने के लिए उमीदवार को कई मुश्किल एग्जाम और इंटरव्यू को पास करना पड़ता है। जिस कारण इंडिया में आईएएस ऑफिसर बनने का सपना तो लाखो नौजवान देखते है पर उन्हें पूरा कुछ ही कर पाते है।

आईएएस करने के बाद आपको DM (District Magistrate), DC (District Collector) और SDM जैसे हाई लेवल की सरकारी पोस्ट मिलती है। इन सरकारी पोस्ट में इज्जत और पॉवर के साथ में एक अच्छी खासी सैलरी भी आपको मिल जाती है। चलिए आगे विस्तार से जानते है आईएएस कैसे करे, क्वालिफिकेशन, एग्जाम सिलेबस और एंट्रेंस एग्जाम के बारे मे सभी जानकारी।

आईएएस क्या है: IAS Meaning & Full Form in Hindi

IAS Salary, full form, Age limit, Exam

अगर भारत सरकार का काम देश के बेहतरी के लिए नीतियां और पहले की नीतियों को बदलने का है तो भारत की सिविल सेवा के अधिकारियो का काम केंद्र और राज्य सरकार की उन नीतियों को लागू करने का है। इसके साथ में सरकार को सरकारी निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनी कीमती सलाह देने का काम भी इन अधिकारियो का होता है।

अखिल भारतीय सेवा मशीनरी के अंतर्गत भारत में तीन प्रमुख सेवाएँ है। भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय वन सेवा (IFS) और भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS). इन तीनो सेवाओं में से आईएएस में जाना सबसे मुश्किल है। सरल भाषा में कहे हो एक IAS Officer सरकार को नई पॉलिसी बनाने और प्रशासन में मदद करता है। इसके साथ में आईएएस का काम देश में कानून व्यवस्था बनाए रखना, राजस्व इकठ्ठा करना और राजस्व मामलों में अदालत के रूप काम करना भी होता है।

आईएएस की फुल फॉर्म: IAS full form in Hindi

  • IAS Full Form: Indian Administrative Service
  • आईएएस की फुल फॉर्म: भारतीय प्रशासनिक सेवा (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस)

अगर आप DM, DC या SDM बनना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले IAS करना पड़ेगा। India में हर साल UPSC द्वारा एक परीक्षा करवाई जाती है जो IAS, IRS के साथ 24 अन्य सर्विस के लिए की जाती है। UPSC Exam में बैठने के लिए आपकी Graduation पूरी होनी जरुरी होती है। इस एग्जाम के लिए जरुरी योग्यता और उम्र सीमा के बारे में नीचे विस्तार से बताएंगे।

आईएएस बनने की योग्यता: IAS Qualification

  • IAS Exams देने के लिए उम्मीदवार भारत, नेपाल या भूटान का निवासी होना चाहिए।
  • तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले इंडिया में आया हो।
  • उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए यानी उसकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए। ग्रेजुएशन किस सब्जेक्ट से की है वो महत्व नहीं रखता।
  • आपने कोई और डिग्री कोर्स किया जो सरकार के अनुसार ग्रेजुएशन के बराबर समझा जाता है तब भी आप यूपीएससी की परीक्षा देने के योग्य होंगे।
  • जो छात्र MBBS के अंतिम वर्ष की परीक्षा को पास कर चुके है पर उनकी इंटर्नशिप अभी पूरी नहीं हुई है, वो छात्र भी आईएएस एग्जाम दे सकते है। उसके लिए उन्हें संबंधित विश्वविद्यालय से एक प्रमाण पत्र सबमिट कराना होगा जो प्रमाणित करेगा की उनकी एमबीबीएस फाइनल एग्जाम क्लियर कर लिया है।

IAS बनने की Age Limit

आईएएस अफसर बनने के लिए आपको UPSC Exam देना पड़ता है जिसके लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 32 साल के बीच में होनी चाहिए। 21 वर्ष से कम आयु के Male या Female इस परीक्षा में बैठने के योग्य नहीं माना जाएगा। हालाँकि अधिकतम आयु में कुछ वर्ग के उमीदवारो को छुट दी जाती है जो आप नीचे दी गयी Ias age limit table में देख सकते है।

वर्गअधिकतम आयु (Maximum Age)आयु में छूट
General Candidates32 साल
SC/ST Candidates37 साल5 साल
OBC Candidates35 साल3 साल
Disable (विकलांग)42 साल10 साल
रक्षा सेवा के जवान (Defence Services personnel)35 साल3 साल

आईएएस बनने के लिए कितनी बार एग्जाम दे सकते है

भारतीय प्रशासनिक सेवा में नौकरी पाने के लिए UPSC जो Exam करवाती है उसके लिए प्रयासों की संख्या सिमित होती है। 1984 में बने नियम के अनुसार समान्य वर्ग के उमीदवार अधितकम 6 बार IAS Exam दे सकते है। अगर सामान्य वर्ग का कोई उम्मीदवार 6 बार एग्जाम में बैठने के बाद भी क्लियर नहीं कर पाता तो उसके बाद वो इस परीक्षा को फिर से नहीं दे सकता।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 37 वर्ष की आयु तक UPSC की इस परीक्षा को जितनी बार चाहे दे सकते है। अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रो के लिए प्रयासों की संख्या (Number of attempts) 9 होती है यानी इस वर्ग के छात्र 35 साल की आयु तक 9 बार इस परीक्षा को दे सकते है। General और OBC वर्ग के शारीरिक रूप से विकलांग उमीदवार ये परीक्षा 9 बार दे सकते है वही SC/ ST वर्ग के लिए प्रयासों की संख्या असीमित है।

IAS Officer को कितनी Salary मिलती है?

भारत में एक आईएएस ऑफिसर को पावर के साथ में अच्छी सैलरी भी मिलती है। अच्छी तनख्वाह के साथ में आईएएस अधिकारी को हाउस रेंट और यात्रा भत्ता जैसे कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है। 7th Pay Commission के बाद एक जूनियर आईएएस अधिकारी को 60 हजार के आस पास सैलरी प्रतिमाह मिल जाती है। वही एक वरिष्ठ आईएएस ऑफिसर जैसे कि एक कैबिनेट सचिव को 2.5 लाख मासिक तनख्वाह मिल सकती है।

आईएएस ऑफिसर कैसे बने: How to Become IAS

हर साल लाखो छात्र आईएएस बनने के लिए परीक्षा देते है पर उनमे से कुछ हजार ही इस कौशिश में कामयाब हो पाते है। IAS बनने के लिए UPSC द्वारा किया जाने वाला एग्जाम CSC (Civil Services Examination) को क्लियर करना पड़ता है। चलिए नीचे विस्तार से आईएएस बनने की प्रक्रिया को समझते है।

12th (Art/Commerce/Science) Pass करे

अगर आप अभी स्कूल में पढ़ रहे है और आपका सपना आईएएस बनने का है तो उसके लिए आपको पहले अपनी 12th क्लास पास करनी होगी। बारहवीं कक्षा आप आर्ट, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते है। 12th कितने % नंबर से पास की है ये महत्व नहीं रखता, बस आपको बारहवीं पास होनी चाहिए।

Graduation करे

12th करने के बाद आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी। Graduation यानी स्नातक की पढाई किसी भी विषयों के साथ पूरी की जा सकती है। ग्रेजुएशन डिग्री लेने के बाद ही आप UPSC की परीक्षा देने के योग्य होंगे। इसके अलावा MBBS, B.Tech या कोई और ऐसी डिग्री जो ग्रेजुएशन के बराबर समझी जाती है उसके होने पर भी आप CSC Exam के लिए Apply कर सकते है।

UPSC Exam के लिए Apply

जो लड़का या लड़की अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर चुके है वो UPSC द्वारा हर साल करवाई जाने परीक्षा CSC के लिए apply कर सकते है। ये एग्जाम IAS, IFS और IPS के साथ 25 अन्य केंद्र सरकार की सेवाओं के लिए करवाया जाता है। यूपीएससी की इस परीक्षा के लिए आप हर साल जनवरी या फरवरी के महीने में आवेदन दे सकते है। इसके बाद इसकी पहली परीक्षा मई के अंत में या फिर जून की शुरुआत में ले जाती है।

UPSC तीन चरणों में Civil Services Examination आयोजित करता है:

  • Preliminary Examination
  • Civil Services Main Examination
  • Personality Test / Interview

1. Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)

यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा जिसे इंग्लिश में Preliminary Examination कहते है इसमें 2 पेपर होते है। इन दोनों पेपर को पास करने के बाद ही आप अगले चरण के योग्य होंगे। इस परीक्षा में होने वाले दोनों पेपर में objective type questions होते है।

पहली परीक्षा को General Studies-I और दूसरा एग्जाम General Studies-II (CSAT) paper के नाम से होते है। प्रारंभिक परीक्षा में होने वाले ये दोनों पेपर 200-200 अंको के होते है। प्रारंभिक परीक्षा के इन दोनों पेपर को जरुरी अंको के साथ क्लियर करने के बाद ही आप UPSC Main Examination देने के योग्य होंगे।

2. UPSC Main Examination

जो उमीदवार IAS बनने के लिए होने वाले पहले एग्जाम को क्लियर कर जाते है वो यूपीएससी की मुख्य परीक्षा को देने के योज्य बन जाते है। Preliminary Exam के बाद उमीदवारो को Main Exam की तैयारी के लिए 60 से 90 दिन का समय लगता है।

UPSC Main Exam भारत में होने वाले सबसे मुश्किल परीक्षाओ में से एक है। इसलिए अगर आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। इस मुख्य परीक्षा में कुल 9 एग्जाम होते है। Civil Services Examination के इस Main Exam को Clear करने के बाद आप अगले चरण Interview देने के योग्य बन जाते है।

3. Interview (Personality Test)

Preliminary Examination और Civil Services Main Examination क्लियर करने के बाद छात्रो को Interview देना होता है। इस इंटरव्यू में उम्मीदवार का Personality Test लिया जाता है। ये इंटरव्यू 45 मिनट का होता है, इसके दौरान सामान्य ज्ञान और Current Affairs से जुड़े Questions पूछे जाते है। इस इंटरव्यू के बाद Final Merit List बनती है जिसमे Ranking के आधार पर IAS, IPS और IPS Officer का चुनाव किया जाता है।

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको आईएएस कैसे बने: IAS Full Form, Salary, Qualifications, Exam? से जुडी पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। IAS से जुड़े किसी भी सवाल को आप कमेंट्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

One Response

  1. Rupali Pal

Leave a Reply

error: Content is protected !!