UPSC क्या है पूरी जानकारी: Full Form Exam Syllabus in Hindi

UPSC Full Form & Meaning: दोस्तों अगर आपका सपना जीवन में कुछ कर दिखाने का है और आप एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आपने युपीएससी का नाम जरुर सुना होगा। UPSC को संघ लोक सेवा आयोग भी कहते है जिसका काम IAS, IPS, IFS और IRS जैसे बड़ी Civil Services Post के लिए परीक्षाएं करवाता है। इन Group A की नौकरियों के अलावा Group B की भी कई सरकारी जॉब के लिए UPSC Exam हर साल करवाएं जाते है। इस लेख में हम आपको बताएँगे यूपीएससी क्या होता? परीक्षा योग्यता, ऑनलाइन फॉर्म, जॉब सैलरी इत्यादि पूरी जानकारी।

दोस्तों जिनका सपना बड़ा होता है उनको अपना सपना पूरा करने के लिए गोल भी बड़े बनाने पड़ते है। जिन्हें पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ में अनुशासन और धैर्य की बहुत जरुरत होती है। अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है और चाहते है एक अच्छी उच्च स्तरीय सरकारी जॉब पाना तो आपको UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा को क्लियर करना होगा। यूपीएससी भारतीय सिविल सर्विस, डिफेन्स सर्विस और कई अन्य विभागों में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। यूपीएससी से जुडी सभी अहम जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

UPSC क्या है? Full Form & Meaning in Hindi

UPSC Full Form Exam Syllabus in Hindi
UPSC Full Form

यूपीएससी क्या होता है ये जानने से पहले आपको PSC के बारे में पता होना जरुरी है। PSC को हिंदी में लोक सेवा आयोग कहते है जिसका निर्माण 1 अक्टूबर, 1926 में किया गया था। आगे चलकर 26 जनवरी 1950 में कुछ बदलाव के बाद PSC का नाम बदलकर UPSC कर दिया गया। UPSC भारतीय सरकार द्वारा बनाई गई एक एजेंसी है जिसका कार्य 24 विभिन्न सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा (CSE), ESE और NDA जैसे कई अन्य एग्जाम का आयोजन करना है।

  • UPSC Full Form: Union Public Service Commission
  • यूपीएससी फुल फॉर्म (हिंदी): संघ लोक सेवा आयोग

यूपीएससी आईएस, आईपीएस जैसे उच्च स्तर की पोस्ट के साथ ग्रुप A और ग्रुप B की सरकारी नौकरियों के लिए भी परीक्षा करवाता है। जिसके लिए सभी Written Exams से लेकर Interview और नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया UPSC द्वारा पूरी की जाती है। यूपीएससी की परीक्षा भारत में होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसलिए अगर आप UPSC Exam को पास करना चाहते है तो आपको सही दिशा में निरंतर मेहनत करनी होगी।

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) के कार्य

संविधान के Article 320 के अनुसार यूपीएससी के मुख्य कार्य निम्नलिखित है।

  • संघ लोक सेवा आयोग का मुख्य कार्य Civil Services और कई अन्य सरकारी अधिकारी की भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन करवाना।
  • कई सरकारी नौकरियों में भर्ती सीधा इंटरव्यू के माध्यम से करना भी इस एजेंसी का काम है।
  • सरकार के अधीन सेवाओं और विभिन्न सरकारी पदों के लिए भर्ती नियमों का निर्धारण व संशोधन करना।
  • भारत का राष्ट्रपति आयोग को जो मामले सोपता हैं यूपीएससी उन मामलो में आयोग को सलाह देने का भी काम करता है।
  • किसी अधिकारी का Promotion या deputation होने पर अधिकारी की नियुक्ति करना।

यूपीएससी द्वारा आयोजित किए जाने वाले एग्जाम

  1. सिविल सेवा परीक्षा (CSE)
  2. भारतीय वानिकी सेवा परीक्षा (IFoS)
  3. संयुक्त चिकित्सा सेवा (CMS)
  4. इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE)
  5. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (NDA)
  6. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा (CAPF)
  7. स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस परीक्षा (SCRA)
  8. भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा (ISS)
  9. संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (CDS)
  10. भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा (IES)

यूपीएससी परीक्षा के लिए उम्र और शैक्षणिक योग्यता

UPSC Exam देने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम (minimum age) 21 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु की बात करे तो यूपीएससी के लिए अधिकतम आयु General Category के लिए 32 साल तक होनी जरुरी है। OBC Category के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष और Scheduled Classes (SC), Scheduled Tribes (ST) के लिए 37 वर्ष होती है।

IAS, IFS या IPS बनने के लिए होनी वाली UPSC CSE परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन पूरी होनी जरुरी होती है। उम्मीदवार की ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम (Science, Commerce, Art) से हो सकती है।

UPSC CSC Exam Pattern और Syllabus

जो छात्र आईपीएस, आईएस, आईएफएस अधिकारी बनना चाहते है उन्हें UPSC CSC Exam देना पड़ता है। CSC (Civil Services Examination), Union Public Service Commission द्वारा करवाई जाने वाली सबसे पोपुलर परीक्षा है। इस परीक्षा को IAS Exam के नाम से भी जाना जाता है जिसे क्लियर करने के बाद IAS, IRS, IPS और IFS जैसी शीर्ष सरकारी सेवाओं में भर्ती होती है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के कुल 3 चरण होते है जो नीचे दिए गए है।

  1. Preliminary Exam
  2. Main Exam
  3. Interview

Preliminary Examination (प्रारंभिक परीक्षा)

UPSC Civil Services Exam के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को Preliminary Exam देना होता है। इस परीक्षा में 200-200 नंबर के 2 पेपर होते है जिसमे सवाल objective type, multiple-choice होते है। इस एग्जाम में आने वाले नंबर का प्रभाव फाइनल रैंकिंग पर नहीं पड़ता। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप अगली परीक्षा के लिए योग्य हो पाते है।

Main Exam (मुख्य परीक्षा)

प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा (mains) देनी होती है। ये लिखित परीक्षा होती है जिसमे कुल 9 पेपर होते है जिसमे से 7 पेपर का असर ही फाइनल रैंकिंग पर पड़ता है। बाकी के बचे 2 पेपर में आपको न्यूनतम अंक लेना अनिवार्य होगा तभी आगे अगले चरण के योग्य होंगे।

Interview (साक्षात्कार)

Preliminary और Main Exam के बाद अंतिम चरण Interview का होता है। उम्मीदवार का इंटरव्यू एक बोर्ड द्वारा लिया जाता है। इस इंटरव्यू मे General Questions के साथ में कई और विषय से जुड़े सवाल पूछे जाते है।

ये भी पढ़े: SDM कैसे बने : Exam & Salary

UPSC CSE 2021 Exam Dates

आम तौर पर UPSC सिविल सेवाओं के लिए Preliminary Exam जून महीने में आयोजित करवाता है। जिसके बाद मुख्य परीक्षा सितम्बर के महीने में ली जाती है। यूपीएससी द्वारा CSE Interview फ़रवरी-अप्रैल महीने के दौरान लिया जाता है। 2021 में UPSC CSE के लिए की गयी निर्धारित डेट आप नीचे देख सकते है।

CSE 2021 Apply Date10 February – 02 March
Preliminary Exam27 June 2021
Main Exam17 September 2021
Interview DateJanuary – March 2022
Final ResultApril 2022

UPSC से जुड़े सवाल जवाब FAQs

क्या UPSC और IAS एक ही होता है?

यूपीएससी सरकार द्वारा बनाई गयी ऐसे एजेंसी है जो केंद्र सरकार के उच्च पदों में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है। आईएस भारतीय प्रशासनिक सेवा है जो केंद्र सरकार का विभाग है जिसमे अधिकारियो की नियुक्ति के लिए यूपीएससी एग्जाम करवाता है।

यूपीएससी क्लियर करने के बाद कौन सी जॉब लगती है?

संघ लोक सेवा आयोग विभिन्न सरकारी विभागों में नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करवाता है। IPS, IRS, IAS, IES, IFS, NDA के अलावा रक्षा सेवाओं, चिकित्सा अधिकारियों, भारतीय इंजीनियरिंग सेवा और कई अन्य सरकारी विभागों में अधिकारियो की भर्ती की पूरी प्रक्रिया यूपीएससी द्वारा की जाती है।

UPSC की Full Form क्या है?

UPSC की Full Form है Union Public Service Commission.

Share This Post:

1 thought on “UPSC क्या है पूरी जानकारी: Full Form Exam Syllabus in Hindi”

  1. I want become an IAS officer but I belong to poor family ND I’m hindi midium. I starting zero level for upsc
    Please suggest me ND provide me any notes in hindi language. I want without coaching select in this Exam.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!