एनडीए क्या हैं NDA (Indian Army, Air Force, Navy) Join कैसे करे

जिन लोगो मे एक देशभक्ति का जज्बा हैं और वो भारतीय सेना मे भरी होकर देश की सेवा करना चाहते हैं  ऐसे लोगो के लिए NDA Join करना उनके इस सपने को पूरा कर सकता हैं। NDA की Full Form हैं National Defence Academy. NDA का Exam Clear करके आप Indian Army, Navy और Air Force मे उच्च स्तरीय (Top Rank) Post पा सकते हैं। हर साल लाखो बच्चे एनडीए एंट्रेंस एग्जाम देने हैं पर कुछ सो बच्चे ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। आज हम बताएँगे एनडीए क्या होता हैं? योग्यता (Qualification), प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) और भर्ती से जुडी पूरी जानकरी।

NDA Course किसी अन्य आम कोर्स की तरह नहीं हैं। एनडीए मे दाखिला लेने और इसकी पढाई करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना होगा। हर साल 2-3 लाख छात्र भारतीय आर्मी, एयर फ़ोर्स और नेवी मे भारती होने के लिए  इंडियन डिफेन्स अकैडमी के लिए अप्लाई करते हैं पर उनमे से 300-400 ही NDA Final Interview Clear के बाद Training के लिए select हो पाते हैं।

एनडीए क्या हैं : What is NDA in Hindi

एनडीए NDA full form kya hain in Hindi

NDA in Hindi

NDA तीनो Indian Force, Army, Air Force और Navy की Join Academy हैं जहा पर इन तीनो विभागों मे भर्ती होने वालो की ट्रेनिंग होती हैं। अगर आप चाहते हैं। अगर आप भी आर्मी, एयर फ़ोर्स या नेवी मे भर्ती होना चाहते हैं तो आपको NDA Exam पास करना होगा। एनडीए एग्जाम  UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित किया जाता हैं। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है NDA I और NDA II.

एक आम व्यक्ति की ज़िन्दगी समय के साथ बहुत कुछ सिखाती हैं। अगर आप NDA Exam को पहली बार मे ही Crack करना चाहते हैं तो आपको हर दिन एक नया पाठ सीखना होगा, हर दिन आपके लिए एक नई शुरुआत होनी चाहिए। क्योंकि एनडीए की परीक्षा काफी चुनौतियो भरी होती हैं आपको इसे पास करने के जी जान से मेहनत करनी होगी। NDA Exam देने के लिए कुछ योग्यता और शर्ते होते हैं जिन्हें पूरी करने के बाद ही आप इस परीक्षा मे बैठ सकते हैं जिनके बार मे आप नीचे जानेंगे।

एनडीए जॉइन करने के लिए योग्यता : Eligibility For NDA in Hindi

  • जो National Defence Academy Exam मे बैठना चाहते हैं उनका भारतीय नागरिक होना जरुरी होता हैं। बिना भारतीय नागरिकता के कोई भी NDA Exam देने के काबिल नहीं होता।
  • कोर्स शुरू होने के पहले महीने के पहले दिन तक उमीदवार की उम्र कम से कम 16.5 साल और अधितकम 19 साल होनी चाहिए।
  • लड़का और लड़की दोनों NDA के लिए apply कर सकते हैं पर उनका अविवाहित होना जरुरी हैं।
  • NDA Educational Qualification की बात की जाए तो आपका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th class पास होना जरुरी हैं। अगर आप भारतीय वायु सेना या जल सेना मे भर्ती होना चाहते हैं तो 12th मे आपके पास Match और Physics Subject होना जरुरी होता हैं।
  • आपका शारीरिक रूप से फिट होना जरुरी होता हैं। आपके लम्बाई के अनुसार संतुलित वजन होना चाहिए।
  • आपका मेडिकल टेस्ट किया जाता हैं जिसमे यूरिन टेस्ट भी किया जाता हैं। इसके अलावा अगर आपको कोई हड्डियों या जॉइंट की समस्या हैं तो आपको चुनाव मे मुश्किल आ सकती हैं। ब्लड प्रेशर आपका नार्मल होना चाहिए जिसमे किसी तरह की हृदय रोग के लक्षण न हो।

NDA (Indian Army, Air Force, Navy) Join कैसे करे

1. बारहवीं की पढाई पूरी करे

NDA Join करने की तैयारी स्कूल की पढाई से ही शुरू हो जाती हैं। भारतीय फ़ौज मे भर्ती होने के लिए आपका 12th pass होना जरुरी होता हैं। अगर आपका लक्ष्य इंडियन आर्मी मे जाने का हैं तो आप किसी भी सब्जेक्ट से बारहवीं कक्षा पास कर सकते हैं। लकिन अगर आप इंडियन एयर फ़ोर्स या नेवी मे नौकरी करना चाहते हैं तो आपको 12th Science Stream से करनी होगी। आपको 11th से ही Mathematics और Physics Subject लेने होंगे। आप कोशिश करे की कम से कम 60% अंको से 12th पास करे।

 

2. NDA UPSC Exam Pass करे

जैसे ही आप 12th पास करते है उसके बाद आप NDA Join करने के लिए दिए जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम देने के योग्य बन जाते हैं। ये Exam UPSC द्वारा आयोजित किया जाता हैं और आपको ये टेस्ट साल मे 2 बार देने का मौका मिलता हैं। पहला एग्जाम अप्रैल के महीने मे होता हैं और दूसरा NDA exam नवम्बर के महीने मे लिया जाता हैं। इस एग्जाम को देने के लिए आपको पहले एक फॉर्म भरना होगा जिसे आप UPSC Official Website पर जाकर भर सकते हैं। अगर आप किसी वजह से ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर पाते तो आप ऑफलाइन भी NDA के लिए Apply कर सकते हैं।

 

3. SSB Interview

NDA Entrance Test Clear करने के बाद आपको SSB इंटरव्यू देना होता हैं। इसे NDA Join करने मे सबसे मुश्किल पार्ट माना जाता हैं। SSB की पूरी प्रक्रिया 5 दिन तक चलती हैं जिसमे हर दिन आपकी मानसिक योग्यता को जांचा जाता हैं। इस दौरान उमीदवार के Physical और Aptitude Test होते हैं और इसके अलावा Group Discussion होते हैं। आखिर मे Personal Interview होता हैं। SSB Interview की इस 5 दिन की प्रक्रिया मे 3 मे से 1 उम्मीदवार ही Merit List मे अपनी जगह बना पाते हैं।

 

4. NDA Training

SSB के बाद एक बार उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट मे आ जाए तो इसका मतलब ये नहीं की उसे इसके तुरंत बाद उसे Officer Post मिल जायगी। SSB Clear करने के बाद आपको पहले तो 3 साल के लिए NDA Training करनी होगी। उसके बाद भारतीय थल सेना, जल सेना या वायु सेना जिस भी विभाग की पोस्ट के लिए आपने टेस्ट क्लियर किया हैं उसी विभाग मे आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता हैं।

अगर आपने आर्मी मे किसी पोस्ट के लिए अप्लाई किया है तो आपको IMA में एक साल की और ट्रेनिंग होगी जो देहरादून में हैं, नेवी के लिए एक साल की ट्रेनिंग Naval Academy मे होगी और एयर फ़ोर्स के लिए 1.5 साल की ट्रेनिंग IFA Hyderabad मे होती हैं। इन ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही आप अपने विभाग की पोस्ट पर नियुक्त होंगे।

दोस्तों आज आपने जाना एनडीए क्या हैं NDA Join कैसे करे?  अगर हमारे किसी पाठक का कोई और सवाल हैं National Defence Academy (Indian Army, Navy, Air Force) को लेकर तो वो नीचे कमेंट्स मे हमसे अपने सवाल पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!