CA कैसे बने पूरी जानकारी: Chartered Accountant in Hindi

सीए सम्मानजनक और चुनौतीपूर्ण करियर क्षेत्रों में से एक है। CA को सबसे अधिक वेतन पाने वाले कैरिएर मे से एक माना जाता हैं। अगर आप स्कूल की पढाई कर रहे हैं और आपको CA बनना हैं तो आपको 11th मे Commerce लेना की सलाह आपको दी जाती हैं। हालाँकि साइंस और आर्ट्स के छात्र भी CA Entrance Exam Clear करके Chartered Accountant Course मे Admission ले सकते हैं। आज हम जानेंगे CA कैसे बने, Full Form, Fees, Job Salary और Duration in Hindi.

चार्टेड अकाउंट उन बच्चो के लिए एक अच्छा करियर विकल्प हैं जो हिसाब किताब मे रूचि रखते हैं। पर इस कोर्स मे दाखिला पाने से कही मुश्किल इसे क्लियर करना हैं। CA बनने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती हैं। इसकी कोर्स की अवधि 5 साल की होती हैं हालाँकि कुछ छात्रो को इसे पूरा करने मे इससे भी अधिक समय लग सकता हैं। इसलिए यदि आप चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो आपको अपना इतना समय इसकी पढाई को देने के लिए तैयार रहना होगा।

भारत मे निजी और सावर्जनिक दोनों क्षेत्रो  मे CA की काफी डिमांड हैं। जब से GST आया हैं तब से Chartered Accountant की मांग और बढ़ी हैं। किसी के निजी व्यापार के हिसाब किताब की देख रेख हो या फिर किसी संगठन का खाता विवरण हो, इन सब के लिए एक योग्य CA को रखना बहुत जरुरी होता हैं। सीए किसी कंपनी के दिवालियापन को रोकने और आपसी लेन देन के विवाद को सुलझाने मे भी मदद करता हैं। आज हम आपको सीए बनने की प्रक्रिया के साथ उसके बाद मिलने वाली नौकरी और तनख्वाह के बारे मे भी बताएँगे।

CA Chartered Accountant full form in Hindi

CA क्या हैं : What is Chartered Accountant in Hindi

CA की Full Form हैं Chartered Accountant. हिंदी मे सीए की फुल फॉर्म होती हैं चार्टेड अकाउंटेंट। CA को एक बहुत प्रतिष्ठित डिग्री कोर्स के रूप में जाना जाता हैं। सीए करते समय छात्रों को Account, Business और Tax की पढाई करायी जाती हैं। इसके साथ मे निवेश के रिकॉर्ड की देख रेख, Tax Return जमा कराना, वित्तीय दस्तावेज तैयार करना और अन्य किसी भी वितीय काम करने से जुडी पढाई इस कोर्स के दौरान की जाती हैं।

एक सीए किसी कंपनी या व्यक्ति को बिज़नस से जुडी सलाह देने के भी योग्य होता हैं। CA को बड़ी आसानी से किसी बड़ी कंपनी या फिर किसी व्यापारी के यहा अच्छी सैलरी के साथ नौकरी मिल जाती हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए 3 Level Training को पूरा करना होता हैं जो इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा बनाई गयी हैं। सभी तीन स्तरीय पढाई पूरी करने के बाद ही आप CA बन पाओगे।

 

सीए कैसे बने : CA Course Details & Exams in Hindi

अगर आप या आपको कोई जानकार अभी स्कूल मे है और उसे CA बनना हैं तो उसे जानना जरुरी हैं की वो 10th के बाद कौन से Subject ले। क्योंकि चार्टेड अकाउंटेंट अकाउंट और बिज़नस से जुड़ा कोर्स हैं इसलिए 10th के बाद Commerce लेनी बेहतर रहता हैं। हालाँकि Science या Arts Student भी CA बन सकते हैं। पर कॉमर्स लेने से सीए एंट्रेंस एग्जाम और आगे की पढ़ाई पूरी करने में आसानी रहती हैं।

किसी भी उमीदवार को CA बनने के लिए 3 तरह के एग्जाम पास करने होते हैं तभी वो Chartered Accountant बन पाता हैं। ये तीनो CA Exam निचे दिए गए हैं।

  1. CPT [Common Proficiency Test]
  2. IPCC [Integrated Professional Competence Course]
  3. Final [Course]

 

चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए योग्यता (Eligibility)

  • CA बनने के लिए लिए जाने वाले Entrance Test CPT Registration उमीदवार दसवी कक्षा के बाद ही करवा सकते हैं पर इस एग्जाम मे बैठने के लिए उनका 12th क्लास पास करना जरुरी होता हैं।
  • Commerce, Arts या Science तीनो मे से किसी भी स्ट्रीम के छात्र CPT Exam देने के लिए Apply कर सकते हैं।
  • Commerce Stream के Students को 12th मे कम से कम 50% मार्क्स लेना जरुरी होता हैं तभी वो Entrance Exam देने के काबिल हो पाते हैं।
  • वही दूसरी स्ट्रीम के छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में गणित विषय बिना 55% मार्क्स और गणित विषय के साथ  60% नंबर लेना अनिवार्य होते हैं। तभी वो CPT Exam दे पाते हैं।
  • जो छात्र CPT Exam Clear करते हैं वो भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टीट्यूट ((ICAI) के सदस्य बन जाते हैं। ICAI ही भारत मे सीए की  परीक्षा और पाठ्यक्रम का संचालन करती हैं।

 

Chartered Accountant कैसे बने: How to Become CA in Hindi

चार्जोटेड अकाउंटेंट कोर्स पूरा करने की अवधि 5 साल की होती हैं। स्कूल की पढई पूरी करने के बाद जो छात्र CA बनना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स से गुजरना होगा, जिनके बार मे नीचे विस्तार से बताया गया हैं। ध्यान रहे नीचे दिए सभी स्टेप्स बहुत महत्वपूर्ण हैं।

 1. Accounting Technician Course (ATC)

  • जो छात्र Chartered Accountant Course मे Admission के लिए लिए जाने वाले Entrance Test को Clear कर लेते हैं, उन्हें इसके बाद ATC के लिए नामांकन देना होगा।
  • जिन छात्रो ने Professional Education या Foundation Examination Pass कर लिया हैं वो भी Accounting Technician Course Registration करने के योग्य होंगे।

2. IPCC के लिए आवेदन करें

  • IPCC Apply करने के लिए उमीदवार को 12 वीं कक्षा पास करने के बाद CPT Test मे 200 मे से  न्यूनतम 100 नंबर लेने होंगे।
  • अगले IPCC Exam से 9 महीने पहली ही IPCC Registration  करवाना जरुरी होता हैं।
  • इस कोर्स मे कुल 7 Subject होते हैं प्रत्येक विषय परीक्षा 100 नंबर की होती हैं। कोर्स ओआस करने के लिए हर सब्जेक्ट मे 40 नंबर लेना जरुरी होता हैं।

3. Chartered Accountant Internship

IPCC Clear करने के बाद आपको एक Certified CA के नीचे 3 साल के लिए internship करनी पड़ेगी। इस articleship के दौरान आपको काफी कुछ सीखने को मिलता हैं। कैसे एक अनुभवी चार्टेड अकाउंटेंट Accountancy करता हैं और किस तरह बिज़नस और अकाउंट से जुडी समस्याओ को सुलझाया जाता हैं।

4. Final CA Course करे

अपनी 3 साल की Internship के आखिरी 6 महीने मे आप Chartered Accountant Final Course दे सकते हैं। एक बार आपने ये फाइनल कोर्स पास कर लिया तो आपको Chartered Accountant की डिग्री मिल जाती हैं।

 

CA (Chartered Accountant) Job और Salary

पिछले कुछ सालो से एक युवा CA की डिमांड काफी बढ़ी हैं। सभी संगठनों और कंपनियों को अपने अकाउंट संबधित कार्यो के लिए एक चार्टेड अकाउंटेंट की जरुरत होती हैं। इसलिए एक सीए को नौकरी मिलने के संभावना काफी होती हैं।

CA बनने के बाद आपके पास 2 विकल्प होते हैं या तो आप किसी फर्म या कंपनी के लिए काम करे या फिर आप अपनी निजी प्रेक्टिस भी कर सकते हैं।

इसके अलावा एक Chartered Accountant Banking, financial accounting, auditing और tax management जैसे विभिन्न क्षेत्रो मे एक अच्छी जॉब पा सकता हैं।

एक CA की Monthly Salary कितनी होती हैं? ये सवाल बहुत से लोग पूछते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट की जॉब भारत में सबसे अधिक सैलरी पाने वाली करने वाली नौकरियों में से एक मानी जाती हैं।

फाइनल कोर्स पूरा करने के बाद एक सीए की औसतन सालाना तनख्वाह 3 से 6 लाख के बीच हो सकती हैं। चार्टेड अकाउंटेंट के सैलरी कितनी होगी ये इस बात पर भी निर्भर करता हैं वो किसी शहर और किसी फर्म के यहाँ जॉब कर रहा हैं।

CA Exams काफी मुश्किल होता हैं और इनका पाठ्यक्रम भी लम्बा होता हैं इसलिए इसके साथ मे graduation करने की सलाह भी हम आपको देंगे। अगर आप सीए के साथ B.com भी करते हैं तो इसका आपको आगे इस फील्ड मे भी फायदे मिलेंगे। इसके अलावा आप बाद मे B.com डिग्री के आधार पर भी दूसरी नौकरियों के लिए भी आवेदन कर पाएंगे।

दोस्तों हमें उम्मीद हैं हमारे इस लेख CA कैसे बने : What is Chartered Accountant in Hindi? से चार्टेड अकाउंट को लेकर आपके सभी सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर आप इससे जुडी कोई और जानकरी चाहते हैं तो नीचे कमेंट्स मे लिखकर हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!