LLB कैसे करे: एलएलबी कोर्स फीस, फुल फॉर्म, योग्यता, सिलेबस

भारत में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में प्रतिसपर्धा बढती जा रही है, जिस वजह से छात्रों का अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहना स्वाभाविक हो गया है। 12वी के बाद क्या करे? ये एक आम सवाल है जो अधिकतर छात्रो का रहता है। एलएलबी एक ऐसा डिग्री कोर्स है जिसे आप 12th के बाद कर सकते है। LLB करने के बाद आप वकील (Advocate) बन जाते है जिसके बाद आप प्राइवेट और सरकारी विभाग में वकालत कर पाएंगे। LLB कैसे करे, Full Form, Fees, College Admission, Salary, Syllabus और योग्यता से जुडी सभी जानकारी आगे आपको देंगे।

आर्ट, साइंस या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम के छात्र एलएलबी करने के योग्य होंगे। एलएलबी करने के लिए बस आपको अपनी 12th की पढाई पूरी करनी है और LLB Entrance Test को Clear करना है। अगर आप अभी अपनी ग्रेजुएशन कर रहे है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। BA, BCOM या BSC के बाद भी एलएलबी की जा सकती है। एलएलबी कोर्स से जुडी पूरी जानकारी जानने के लिए ये पोस्ट अंत तक पढ़े।

एलएलबी क्या होता है: LLB Meaning & Full form

LLB कैसे करे, Full Form, Fees, College, Salary
LLB Kaise kare

एलएलबी एक Law Degree Course है जो 3 साल का होता है। इस बैचलर डिग्री कोर्स को पूरा करने के बाद आप Lawyer बन जाओगे। LLB करने के लिए किसी भी Law College में Admission पाने के लिए आपकी कम से कम 12th पूरी होनी चाहिए। हालांकि ग्रेजुएशन के बाद भी एलएलबी कर सकते है। एडमिशन पाने के लिए पहले आपको एक Entrance Test भी देना होगा जिसको क्लियर करने के बाद ही आप दाखिला ले पाएंगे।

  • LLB Full Form: Bachelor of Laws
  • एलएलबी की फुल फॉर्म: विधि स्नातक (बैचलर ऑफ़ लॉ)

दोस्तों ये तो हम सब जानते ही है की एक वकील का काम क्या होता है। वकालत एक जिम्मेदारी भरा काम होता है। एक वकील जिस पक्ष के लिए केस लड़ता है उसको सही न्याय दिलाना उस फ़र्ज़ बन जाता है। इसलिए अगर आप आप ऐडवोकेट बनना चाहते है तो आपको इस बैचलर डिग्री को गंभीरता ले लेना होगा और कड़ी मेहनत करके पढ़ाई करनी होगी।

जो छात्र स्नातक (12वी) के बाद LLB करते है उनको इस कोर्स को पूरा करने में पूरे 5 साल का समय लगता है। वही ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करने में 3 साल ही लगते है। किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है। हालाँकि Lawyer बनने के लिए किये जाने वाले इस कोर्स के लिए Art Subject को ज्यादा बेहतर माना जाता है।

LLB करने की योग्यता (Qualifications)

किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के लिए एक योग्यता निर्धारित की जाती है जिसे पूरा करने के बाद ही उम्मीदवार उस कोर्स को करने के योग्य होते है। LLB करने के लिए किसी भी लॉ कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए योग्यता नीचे दी गई है।

  • एलएलबी करने के लिए आपकी 12th या Graduation होनी अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के 12वी या ग्रेजुएशन में कम से कम 45% अंक होने जरुरी होते है।
  • 12th के बाद LLB Course 5 साल का होता है और ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स को पूरा करने में केवल 3 साल ही लगते है।
  • LLB के लिए Minimum Age (कम से कम आयु) निर्धारित नहीं की गई है। किसी भी उम्र का व्यक्ति इस कोर्स को कर सकता है।

12th या ग्रेजुएशन के बाद LLb कैसे करे

भारत में वकील के पेशे को बहुत सामान की नजरो से देखा जाता है। वकील बनने पर आपको एक अच्छी सैलरी के साथ में इज्जत भी बहुत मिलती है। अगर आपको भी रूचि है वकील बनने में तो आपको उसके लिए LLB करनी होगी। जैसा की आप जान गए होंगे की LLB करने के लिए आपको कम से कम स्नातक की पढाई करना जरुरी है।

12th या Graduation पास करे

अगर आप अभी स्कूल में है तो मैं आपको 11th और 12th Art Stream से करने की सलाह दूंगा। Commerce और Science स्ट्रीम के स्टूडेंट भी इस लॉ कोर्स को कर सकते है। एक अच्छे Law College में Admission पाने के लिए आपके 12th में आए मार्क्स का भी महत्व होता है। इसलिए जी जान से मेहनत करके अपनी 12वी पूरी करे। हालाँकि LLB Entrance Test देने के लिए Minimum Marks 45% है। 12th के बाद LLB पूरी करने में कुल 5 साल का समय लगता है।

जो छात्र अभी अपनी ग्रेजुएशन कर रहे है या फिर ग्रेजुएशन पूरी कर चुके है वो भी एलएलबी कर सकते है। BA, B SC या B Com करने के बाद आप LLB करोगे तो वो 3 साल की होगी। India के किसी भी Law College में दाखिला पाने के लिए पहले प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इस प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद ही आपका एडमिशन हो पाएगा।

LLB (Bachelor of Laws) Entrance Test

Bachelor of Laws डिग्री कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट में आये नंबर और मेरिट लिस्ट पर निर्भर करता है। हर साल हजारो छात्र इस Entrance Test के लिए Apply करते है जिसमे से कुछ हजार ही दाखिला पाने में कामयाब हो पाते है। एलएलबी प्रवेश परीक्षा कॉलेज, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। LLB करने के लिए लिए जाने वाले प्रवेश परीक्षाओं में CLAT सबसे पोपुलर Entrance Test है जिसे क्लियर करने के बाद ही एडमिशन की आगे की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। नीचे सभी LLB Entrance Test के नाम और Full Form दी गयी है।

Test NameFull Form
CLATCommon Law Entrance Test
AILETAll India Law Entrance Test
LSATLaw School Admission Test
SLATSymbiosis Law Admission Test
CUETChrist University Entrance Test
  • प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ली जा सकती है।
  • Exam Pattern परीक्षा के आधार पर बदल सकती है।
  • Entrance Exam को अलग- अलग केटेगरी में विभाजित किया गया है। ये केटेगरी है गणित, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, कानूनी योग्यता और तार्किक तर्क।

LLB Top Colleges और Fees

India में LLB सबसे अधिक किये जाने Undergraduate Courses में से एक है। एलएलबी कॉलेज फीस कितनी है? ये निर्भर करता है आप किस लॉ कॉलेज से इस कोर्स को करोगे। प्राइवेट कॉलेज में फीस सरकारी कॉलेज की तुलना में अधिक होगी। काफी रिसर्च के बाद हम इंडिया के टॉप एलएलबी कॉलेज और उनकी फीस की एक लिस्ट तैयार की है जिसे आप नीचे देख सकते है।

College NameFees
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर2 लाख, 90 हजार
सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, पुणे3 लाख, 20 हजार
नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, तेलंगाना3 लाख, 50 हजार
इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (IMS), नोएडा98 हजार
नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेज (NUJS), पश्चिम बंगाल3 लाख, 60 हजार
चंडीगढ़ विश्वविद्यालय90 हजार
भारती विद्यापीठ न्यू लॉ कॉलेज (NLC), पुणे20 हजार
गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, मुंबई (सरकारी कॉलेज)7 हजार
लखनऊ विश्वविद्यालय (LU), (सरकारी कॉलेज)52 हजार

सरकारी वकील की सैलरी कितनी होती है?

एलएलबी करने के एक सरकारी वकील की सैलरी कितनी होती है? ये सवाल हर उस छात्र का होता है जो एलएलबी की तैयारी कर रहा होता है। तो दोस्तों वकील की सरकारी जॉब, दूसरी गवर्नमेंट नौकरी से बिलकुल अलग होती है। एक Government Advocate का सरकार के साथ एग्रीमेंट होता है उसी के हिसाब से उसकी तनख्वाह तय होती है।

वकील का वेतन उसके द्वारा लड़ें जाने वाले केस पर निर्भर करता है। Lawyer को फीस प्रति केस के हिसाब से सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। एक सरकारी वकील की सैलरी 3 लाख से 6 लाख सालाना तक हो सकती है।

LLB से जुड़े आम सवाल जवाब FAQs

क्या मैं 12th के बाद एलएलबी कर सकता हूँ?

जी हां, आप 12th के बाद LLB Course कर सकते है पर 12वी के बाद होने वाली एलएलबी 5 वर्ष की होगी और उसे BA LLB, BSc LLB, BBA LLB या BCom LLB कहाँ जाएगा।

एलएलबी करने के लिए क्या गणित का विषय जरुरी है?

अगर आप LLB करने के लिए किसी कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते है तो ये जरुरी नहीं की आपकी 12th या Graduation में Math Subject हो, किसी भी विषय के छात्र इस लॉ डिग्री को कर सकते है।

एलएलबी कोर्स करने के बाद क्या मैं प्रैक्टिस शुरू कर सकता हूँ?

LLB Course पूरा करने के बाद आपको All India Bar Examination (AIBE) नाम की परीक्षा को क्लियर करना होगा तभी आप सरकारी या प्राइवेट प्रेक्टिस शुरू कर पाएंगे। ये परीक्षा The Bar Council of India (BCI) द्वारा आयोजित की जाती है।

मित्रो, हम आशा करते है LLB Full Form, College Fees, Exam? से जुडी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। एलएलबी कोर्स से संबधित अन्य सवाल आप नीचे कमेंट्स में पूछ सकते है।

Share This Post:
error: Content is protected !!