एयर होस्टेस कैसे बने? Air Hostess भर्ती, कोर्स फीस, जॉब और सैलरी

एयर होस्टेस एक हाई प्रोफाइल जॉब हैं जिसको पाना हजारो लडकियों का सपना होता हैं। Air Hostess की जॉब करते हुए ना सिर्फ आपको अच्छी सैलरी मिलती हैं उसके साथ में देश विदेश में घूमना और मशहूर हस्तियों से मिलने का मौका मिलता हैं जिनसे काफी कुछ सीखा जा सकता हैं। बहुत से लोगो का सोचना हैं की एयर होस्टेस की नौकरी बहुत आसान होती हैं। पर असल इस प्रोफेशन में बड़ी जिम्मेदारिया भी होती हैं। आज हम आपको बताएँगे एयर होस्टेस कैसे बने और इस कोर्स से जुडी सभी अहम जानकारी।

जब प्लान उड़ान भरता हैं तो एयर होस्टेस के उपर कई तरह की जिम्मेदारिया होती हैं। जो भी फ्लाइट में यात्री आते हैं उनका अभिनंदन करना होता हैं। प्लान की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए यात्रियों को सीट बेल्ट के अलावा सुरक्षा संबधित गाइड करना होता हैं।

इस जॉब को जो भी महिला करती हैं उनमे शब्र होना बहुत जरुरी होता हैं। प्लान में कई तरह के यात्री आते हैं उनको आरामदायक महसूस कराना, उनकी शिकायत का हल करना और उनको बड़े धेर्य से संभालना एयर होस्टेस का काम होता हैं।

अगर सही से एयर होस्टेस काम करे तो उसका प्रमोशन भी हो जाता हैं। पहले सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट और उसके बाद हेड अटेंडेंट के पद पर प्रमोशन होता हैं।  एयर होस्टेस जॉब की अवधि के बारे में बात की जाए तो ये औसतन 8 से 10 साल की होती हैं। हालाँकि इसके बाद उनको जमीनी कार्य दे दिए जाते हैं। नयी एयर होस्टेस को ट्रेनिंग देने के अलावा मैनेजमेंट लेवल के काम दे दिए जाते हैं।

एयर होस्टेस कैसे बने? कोर्स फीस, जॉब और सैलरी

Air Hostess बनने के लिए क्वालिफिकेशन / एलिगिबिलिटी

एयर होस्टेस की जॉब पाने के लिए आपकी पढाई से भी ज्यादा जरुरी होता हैं आपका व्यक्तित्व (Personality). इस जॉब को पाने के लिए जरुरी मापदंडो को 4 भागो में हमने बांटा हैं जो आप नीचे देख सकते हैं।

1. Education Requirement

Air Hostess Course में admission लेने के लिए आपको पहले 12th क्लास पास करना जरुरी होता हैं। 12th आप Science, Commerce या Art में से किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं। अगर आप PG Air Hostess course करना चाहते हैं तो आपको graduation पहले पूरी करनी होगी।

अगर आपने बस 10th तक ही पढाई की हैं तो प्रेषण होने की जरुरत नहीं हैं। ऐसे ऐसे संस्थान भी हैं जहा से आप 10th के बाद भी ये कोर्स कर सकती हैं। पर हम आपको सलाह यही देंगे की 12th क्लास के बाद ही ये कोर्स करे। इसके अलावा आपको हिंदी, अंग्रेजी के अलावा किसी विदेशी भाषा में निपुण होना भी अनिवार्य होता हैं।

2. शारीरिक सरंचना

अपने देखा होगा जो भी एयर होस्टेस होती हैं वो फिजिकली फिट होती हैं और दिखने में आकर्षक लगती हैं। एयर होस्टेस बनने के लिए आपका व्यव्हार और शारीरिक बनावट काफी अहम् होती हैं। पहले हम शारीरिक मापदंडो के बारे में ही बात करते हैं।

लम्बाई के साथ में एक सही वजन होना काफी आवश्यक हैं। आपकी लम्बाई कम से कम 5.2 इंच होनी चाहिए। आपका वजन आपकी लम्बाई के हिसाब से सही अनुपान में होना चाहिए। आपका रंग साफ़ होना भी जॉब मिलने की संभावना को बढ़ा देगा। शारीरिक रूप से फिट होने के साथ एक आकर्षक शारीरिक बनावट होनी चाहिए।

3. उम्र, शादीशुदा या कुवारी होना

एयर होस्टेस बनने के लिए लड़की का कुवारी होना जरुरी हैं या नहीं? ये नौकरी करने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए? ये कुछ सवाल उन लडकियों के मन में आते हैं जिनका ख्वाब हैं Air Hostess बनना। उमीदवार की आयु कितने होने चाहिए ऐसा कोई फिक्स मापदंड नहीं हैं। हर एयरलाइन्स की अलग निति हो सकती हैं। औसतन 17 साल से 26 साल की लडकियों के जॉब पाने की संभावना अच्छी होती हैं।

शादीशुदा होना या नहीं, ये भी उस अकेडमी की नीतियों पर निर्भर करता हैं जहा आप जॉब करना चाहती हैं। अधिकतर अविवाहित लड़कियों को ही जॉब देना पसंद करती हैं पर कुछ ऐसे भी हैं यहा शादीशुदा भी जॉब पा सकती हैं।

4. मेडिकल

किसी भी एयरलाइन्स में जॉब शुरू करने से पहले आपको कुछ चिकित्सक मानको को भी पास करना होता हैं। आपको पहले कोई दिमागी बीमारी ना हुई हो। अभी आप किसी भी बीमारी से पीड़ित ना हो। इसके अलवा आपकी रौशनी अच्छी होना आवश्यक हैं। Eye sight आपके 6/9 होनी चाहिए। हालाँकि कुछ एयरलाइन्स इसमें थोड़ी रियायत भी दे देती हैं।

एजुकेशनल, शारीरिक और मेडिकल जरूरतों के अलावा कुछ ख़ास व्यावहारिक स्किल उमीदवार में होना जरुरी हैं। एयर होस्टेस का व्यव्हार यात्रियों के साथ कैसा रहेगा से सबसे महतवपूर्ण होता हैं। नीचे दिए व्यावहारिक स्किल होना आपके अंदर होना जरुरी हैं।

  • एक अच्छी व्यक्तितत्व के साथ में मधुर आवाज़ भी होना जरुरी हैं। जो भी यात्री फ्लाइट में आये उनके साथ आपका फ्रेंडली होना और उनकी वाजिब जरूरतों को पूरा करना आपकी ड्यूटी हो।
  • एयर होस्टेस का Presence of Mind अच्छा होना चाहिए। उदहारण के लिए अगर प्लेन की आपातकालीन लैंडिंग होती हैं जो उन यात्रियों को जिन्हें जायदा पता नहीं होना जल्दी पूरी जानकारी देना।
  • फ्लाइट में आपका टीम वर्क भी काफी महत्व रखता हैं। फ्लाइट के दौरान आपको एक टीम की तरह काम करना होता हैं। एक घरेलू उड़ान के केबिन में 12 से 14 मेम्बर होते हैं उन सबके साथ आपको रेप्पो सही होना चाहिए।
  • आपकी Communication Skills अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि उड़ान के दौरान यात्रियों से लगातार सवांद करना होता हैं। उनको किसी हेल्प की जरुरत हो या फिर कोई दिशा निर्देश बताना हो। इसलिए आपका हिंदी के साथ इंग्लिश भाषा भी सही से बोलना जरुरी होता हैं।
  • आपका लम्बे समय तक लगातार काम करने की योग्यता होनी चाहिए। फ्लाइट लेट होना एक आम समस्या हैं जो ख़राब मौसम या किसी और वजह से हो सकती हैं। ऐसे में आपको एक्स्ट्रा घंटे काम करना पड़ सकता हैं।

Air Hostess Job के लिए Exam Pattern

कोर्स पूरा करने के बाद एयरलाइन में एयर होस्टेस की जॉब पाने के प्रक्रिया में आपको 3 स्टेप को पास करना होता हैं।

  1. लिखित परीक्षा: कोई भी एयरलाइन जॉब देने के लिए आपका सबसे पहले Written Exam लेती हैं। एग्जाम पैटर्न किसी और competitive exams के जैसे ही होता हैं जिसमे कई तरह के objective type questions होते हैं। इस एग्जाम को पास करने के लिए भी आपको किसी और एग्जाम के जैसे अच्छी तैयारी करनी होती हैं।
  2. ग्रुप डिस्कशन: लिखित परीक्षा क्लियर करने के बाद Group Discussion होता हैं जिसमे उमीदवार की लीडरशिप क्वालिटी, व्यावहारिक कौशल, कम्युनिकेशन स्किल और presence of mind को जांचा जाता हैं।
  3. इंटरव्यू: एयर होस्टेस की नौकरी पाने में आखिरी स्टेप आता हैं इंटरव्यू का, जिसमे आपकी overall personality को देखा जायगा। अगर आप इंटरव्यू में भी पास हो जाते हैं तो आपको वो कंपनी जॉब शुरू करने से पहले 6 महीने की ट्रेनिंग देगी।

भारत में टॉप एयरलाइन्स

  • Air India
  • Jet Airways
  • Go Air
  • Singapur Airlines
  • Indigo
  • Lufthansa
  • SpiceJet
  • Vistara Airline
  • AirAsia
  • JetLite
  • Air Costa

Type of Air Hostess Courses in Hindi

किसी को लड़की को Air Hostess बनने के लिए पहले एक कोर्स करना पड़ता हैं। आप कौन सा एयर होस्टेस कोर्स कर सकते हैं ये आपकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन पर निर्भर करता हैं। Air Hostess Course 3 तरह के होते हैं।

  1. Certificate Courses : इस कोर्स की अवधि काफी कम होती हैं। Certificate Course वो लडकिय कर सकती हैं जिन्होंने 12th क्लास पास की हुई हो। इसे पूरा करने में 6 महीने से 1 साल तक का समय लग जाता हैं। हालाँकि फ़ास्ट ट्रैक सर्टिफिकेट कोर्स को 3 महीने में भी पूरा कर लिया जाता हैं।
  2. Diploma Courses : डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने के लिए भी आपको 12th पास होनी जरुरी हैं। अगर किसी को PG Diploma Course करना हो तो उसके लिए पहले Graduation पूरी करनी जरुरी हैं।
  3. Degree Courses : एयर होस्टेस के सभी कोर्स में डिग्री कोर्स सबसे महतवपूर्ण और उच्च दर्जे का होता हैं। इस कोर्स को पूरा करनी की अवधि पूरे 3 साल की होती हैं और इसमें दाखिला लेने से पहले आपको 12th पूरी होनी चाहिए।

नोट : अगर आप हमसे पूछे की कौन सा Air Hostess Course हमें करना चाहिए तो हम आपको Digree Course करने की सलाह देंगे।

टॉप एयर होस्टेस ट्रेनिंग अकैडमी इन इंडिया

  1. Frankfinn Institute of Air Hostess Training (F. I. A. H. T)
  2. Universal Aviation Academy
  3. Indira Gandhi Institute of Aeronautics (IGIA)
  4. Jet Airways Training Academy
  5. PTC – Aviation Academy
  6. Air Hostess Academy (AHA)

 

Air Hostess Course Fees और Salary

एयर होस्टेस कोर्स और ट्रेनिंग की फीस कितनी होगी ये निर्भर करता हैं आप किस संस्थान से ट्रेलिंग या कोर्स कर रहे हैं। एयर होस्टेस जॉब में सैलरी कितनी होती हैं इसका भी एक सटीक जवाब नहीं दिया जा सकता। हर एयरलाइन में Air Hostess Salary अलग होती हैं। Inetrnational Airlines में सैलरी Domestic के मुकाबले ज्यादा होती हैं। एक डोमेस्टिक एयरलाइन में एयर होस्टेस को 25 से 40 हज़ार तक तनख्वाह मिल जाती हैं। वरिष्ठ स्तर पर सैलरी 50 से 70 हजार तक भी हो सकती हैं। Inetrnational Airlines और Private Airline में एक Air Hostess की सैलरी 1 लाख से 2 लाख तक भी हो सकती हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!