PHD क्या है कैसे करे: Full Form, Fees, Subject in Hindi

हर किसी का एक सपना होता हैं की वो पढ़ लिख कर एक कामयाब इंसान बने। जिसके लिए वो पढाई लिखाई करता हैं और स्कूल की पढाई के बाद कोई कोर्स की डिग्री लेना चाहता हैं जिससे उसे एक अच्छी नौकरी मिल सके। पर जो भी कोर्स करना हैं उसके बारे में पूरी जानकारी होना भी जरुरी होता हैं। ऐसा ही एक कोर्स हैं पीएचडी। जिसे करने की चाहत हजारो लोगो की होती हैं। आज हम इसी डिग्री के बारे में आम पूछे जाने वाले सवालो के जवाब देंगे। PHD क्या हैं? इसे कैसे करे, Full Form क्या है, पीएचडी करने में फीस कितनी लगती हैं। ये कोर्स कितने साल का होता हैं और इसे करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए।

पीएचडी क्या हैं? PHD Full Form in Hindi

पीएचडी क्या हैं? PHD कैसे करे : फीस, योग्यता साल

PHD की Full Form होती हैं Doctor of Philosophy. पीएचडी की फुल फॉर्म हिंदी में है डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी।  ये एक Doctoral Degree होती हैं। जो भी पीएचडी का कोर्स पूरा कर लेता हैं उसके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता हैं। आपने कई बार देखा होगा कई लोग अपने नाम के आगे डॉक्टर लगाते हैं और वो असल में मेडिकल डॉक्टर नहीं होते। असल में उन्होंने पीएचडी की होती हैं जिससे उनके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता हैं।

पीएचडी एक एक उच्च स्तर के डिग्री हैं जिसे करना उतना आसान नहीं होता। पीएचडी में किसी एक ख़ास विषय पर ही स्टडी की की जाती हैं। और इस कोर्स में आप सीधा एडमिशन नहीं ले सकते हैं। इसे करने के लिए पहले आपको स्कूल के बाद कॉलेज की भी पढाई करनी होती हैं। स्कूल और कॉलेज की स्टडी पूरी करने के बाद ही आप PHD के लिए apply कर पाएंगे।

अगर आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पीएचडी की डिग्री होना जरुरी होता हैं। इसके अलावा पीएचडी करने के बाद आप किसी विषय पर रिसर्च भी कर सकते हैं। Ph.D में किसी एक सब्जेक्ट की ही डिटेल में स्टडी की जाती हैं। जिससे आपको उस सब्जेक्ट का पूर्ण ज्ञान हो जाता हैं यानी आप उस विषय के एक्सपर्ट बन जाते हैं।

पीएचडी किसे करनी चाहिए?

  • जिन लडको या लडकियों को पढाई में काफी रूचि हैं उन्ही के लिए ये कोर्स बना हैं। पीएचडी उन लोगो के लिए हैं जो कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद भी कुछ साल और पढाई को दे सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं की किसी अच्छे College में Professor, Lecturer बनना या फिर आपको किसी एक टॉपिक पे research करनी हैं तो उसके लिए आपको पीएचडी कोर्स करना होता हैं।
  • कुछ ऐसे ही लोग हैं जो पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं। वो अपने जॉब में प्रमोशन पाने या अपनी तनख्वाह में बढ़ोतरी के लिए भी पीएचडी करना चाहते हैं। ऐसे लोगो को सरकारी यूनिवर्सिटी से पार्ट टाइम पीएचडी कोर्स करना चाहिए।

पीएचडी करने के लिए योग्यता: Phd eligibility in Hindi

  • पीएचडी में दाखिला लेने के लिए आपकी ग्रेजुएशन (BA/BCOM/BSC) पूरी होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन के साथ में मास्टर डिग्री भी पूरी होनी चाहिए।
  • PHD में Admission के लिए आपको पहले Entrance Test Pass करना होता हैं जिसके लिए apply करने के लिए आपके minimum 55% मार्क्स होने चाहिए।
  • अगर आप engineering में phd करना चाहते हैं तो आपका एक valid Gate Score होना चाहिए।

पीएचडी कोर्स करने के फायदे

  1. पीएचडी यानी डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी करने से आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता हैं जो आपके स्टेटस को बढ़ा देता हैं।
  2. किसी भी College या University में Lecturer की पोस्ट के लिए PHD की डिग्री होने अनिवार्य होता हैं और जब आपके पास ये डिग्री होती है तो आप ये जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  3. पीएचडी एक किसी ख़ास टॉपिक पर ही की जाती हैं। जिस Subject में आप पीएचडी करोगे आप उसके एक्सपर्ट कहलाओगे।
  4. ये एक उच्च स्तरीय डिग्री होती हैं जिसकी वजह से पीएचडी करने के बाद बड़ी जॉब के लिए भी अप्लाई करने पर सेलेक्ट होने की संभावना काफी रहती हैं।
  5. पीएचडी पूरी होने के बाद आप अपने पीएचडी टॉपिक पर Research कर सकते हैं।

पीएचडी (PHD) कैसे करे : पूरी जानकारी

1. स्कूल और कॉलेज की पढाई

Doctor of Philosophy (Full form of PHD) करने के लिए पहले स्कूल और कॉलेज की पढाई करना जरुरी होता हैं। अगर आप अभी स्कूल में हो और भविष्य में पीएचडी करना चाहते हैं तो वो subject 11th Class में जरुर ले जिसपर आप आगे चलकर पीएचडी करना चाहते हैं। 12th में पास होने के बाद आपको कॉलेज से Graduation करनी होगी और ध्यान रखे ग्रेजुएशन में भी वही सब्जेक्ट जरुर ले।

ग्रेजुएशन के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन (मास्टर डिग्री) की पढाई पूरी करनी होगी। आपको कौशिश रहनी चाहिए की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में आपको 55% से ज्यादा मार्क्स आये। पीएचडी में एडमिशन पाने के लिए आपके कम से कम 55% नंबर जरुर होने चाहिए।

2. Pass UGS Net Test

Post Graduation करने के बाद बारी आती हैं UGS Net Test की। पीएचडी करने के लिए इस टेस्ट को पास करना अनिवार्य होता हैं। PHD entrence test से पहले का ये स्टेप होता हैं जब हमें Net Test को clear करना होता हैं। इस टेस्ट को clear करना आसान नहीं होता। इसलिए आपको इसके लिए कोचिंग भी ले लेनी चाहिए  ताकि यूजीसी टेस्ट आसानी से clear किया जा सके।

3. PHD Entrence Test पास करना

UGS Net Test पास करने के बाद अंतिम स्टेप पीएचडी करने में आता हैं प्रवेश परीक्षा का। जिस भी यूनिवर्सिटी से आपको पीएचडी कोर्स करना हैं उसमे एडमिशन के लिए एक प्रवेश परीक्षा (Entrence Test) होता हैं जिसे clear करने के बाद ही आपका वहा एडमिशन हो पाता हैं।

PHD कोर्स में लगने वाली फीस और समय

बहुत से लोगो का ये सवाल रहता हैं की पीएचडी करने में कितने साल लगते हैं और इस कोर्स की फीस क्या हैं? तो दोस्तों पीएचडी की फीस कॉलेज पर भी निर्भर करती हैं। PHD Course करने की फीस हर कॉलेज के लिए अलग हो सकती हैं। आम तौर पर पीएचडी के एक साल की फीस 20 हजार से 30 हज़ार के बीच होती हैं। पीएचडी की डिग्री पूरी करने में 3 साल का समय लगता हैं। इस कोर्स में सेमेस्टर के अनुसार एग्जाम होते हैं जिसमे थ्योरी और प्रेक्टिकल एग्जाम होते हैं।

कुछ पोपुलर पीएचडी कोर्स

  • Phd in Physics
  • Phd in Psychology
  • Phd in Finance & Economics
  • Phd in Mathemetics
  • Phd in Engineering

पीएचडी डिग्री से जुड़े सवाल जवाब (Faq)

भारत में पीएचडी डिग्री पूरी करने में कितना समय लगता है?

PHD Digree पूरी करने में कम से कम 2 साल लगते है। हालाँकि अधिकतम समय की कोई सीमा नहीं है। अगर आप सही से पढाई नहीं करते तो आपको पीएचडी पूरी करने में कई साल भी लग सकते है।

RET (Research Eligibility Test)  क्या है?

एक डॉक्टरेट कार्यक्रम में दाखिले से पहले यूनिवर्सिटी द्वारा आरईटी की परीक्षा ली जाती है जिससे आवेदक की योग्यता का आंकलन किया जाता है। लिखित परीक्षा के जरिए जाना जाता है की आवेदक को उस विषय की अच्छी जानकारी है जिस पर उसे पीएचडी करनी है।

PHD करने के लिए योग्यता क्या होती है?

पीएचडी करने के लिए ग्रेजुएशन पूरी होनी जरुरी है। इसके साथ में मास्टर डिग्री न्यूनतम 55% के साथ पास होनी जरुरी है। मास्टर डिग्री भी आपकी उसी विषय में होनी चाहिए जिसमे आपको पीएचडी करनी है।

दोस्तों आज के ये एजुकेशनल जानकारी पीएचडी क्या हैं : What is PHD (Full form & Menain) in Hindi? अगर आपके काम आई हो तो इसे औरो के साथ भी जरुर शेयर करे। P.HD Course की फीस, समय, योग्यता से रिलेटेड सवाल नीचे पूछ सकते हैं।

24 Comments

  1. Jyotish kumar
  2. Dev kumar
    • Manoj Kumar
      • Simran
    • Sandhya pandey
    • Chandan sonkar
  3. Sunny kumar
  4. Sangharsh kannaujia
  5. Rashi thakur
  6. kn chy
  7. Priya Sagar
  8. Ravindra Kumar Dhanka
  9. Dhanaram
  10. Ranjana devi
  11. shrawan kumar
  12. Kajal bhargav
  13. Rohit kumar sharma
  14. Kashish pal
  15. पंकज
  16. Tasleem sheikh
  17. Neela
  18. Karan

Leave a Reply

error: Content is protected !!