बीटेक क्या हैं B.Tech कैसे करे? कोर्स की A-Z पूरी जानकारी

B.Tech की Full-Form होती हैं Bachelor of Technology. ये एक 4 साल का डिग्री कोर्स होता हैं जिसमे Computer और technology से जुड़े विषयों पर पढाई होती हैं। 12th Class Science Stream से पास करने के बाद ही ये कोर्स किया जाता हैं। अगर आप Engineering Field में जाना चाहते हैं तो आपके लिए B.Tech करना एक अच्छा विकल्प रहता हैं। आज हम जानेंगे बी.टेक क्या हैं? इस कोर्स को कैसे करे और इससे जुडी सभी जानकारी।

बी टेक क्या हैं : What is B tech in Hindi

बी टेक क्या हैं  What is B tech in Hindi

बी टेक एक अंडरग्रेजुएट अकैडमिक इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स हैं जो बच्चे इंजिनियर बनना चाहते हैं वो 12th क्लास पूरी करने के बाद B Tech में एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने में पूरे साल का समय लगता हैं। इसकी पढाई हम IITs, NITs जैसे Top Engineering College से कर सकते हैं। बी टेक हमें कई तरह के Engineering Course करने के विकल्प देता हैं। Civil Engineering, Chemical Engineering या Computer Engineering करने के लिए आपको B Tech करना होता हैं।

Engineer बनने के लिए B.Tech के अलावा एक और डिग्री कोर्स होता हैं जिसका नाम हैं B.E ( Bachelor of Engineering). हालाँकि B tech और BE में कुछ ख़ास फर्क नहीं होता हैं। दोनों के पाठ्यक्रम सामान ही होते हैं।

 

बीटेक करने के लिए योग्यता : B.Tech Eligibility in Hindi

B tech एक Undergraduate level का डिग्री कोर्स हैं इसलिए  किसी भी Engineering college में B tech के लिए Admission लेने से पहले आपकी सनातक (12th) की पढाई पूरी होनी चाहिए। 12th क्लास में आपके पास Math, Physics और Chemistry Subject होना जरुरी हैं। B.Tech Course में Admission लेने के लिए Entrance Exam देने के लिए 12th में आपके 60% से अधिक Marks होने अनिवार्य हैं।

इसके अलावा जिनके पास इंजीनियरिंग फील्ड में डिप्लोमा हैं वो भी बी टेक में दाखिला ले सकते हैं। उदहारण के लिए अगर आपने 10th या 12th के बाद Polytechnic Diploma किया हैं तो आप B.tech में सीधा एडमिशन ले सकते हैं।

 

B.Tech कैसे करे : Admission और Entrance Exam

भारत में इंजीनियरिंग पोपुलर कैरियर विकल्पों में से एक है। हर साल लाखो बच्चे बी टेक करने के लिए एडमिशन की कौशिश करते हैं। जिसकी वजह से अच्छे Engineering colleges में एडमिशन लेने के लिए बहुत ज्यादा competition होता हैं। ऐसे में जो चाहते हैं बी टेक करना,उन्हें एडमिशन लेने के लिए एक Entrance Test देना पड़ता हैं। इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट में छात्रों के प्रदर्शन के आधार ही एडमिशन मिलता हैं। JEE Main, AP EMCET, JEE Advanced और BITSAT जैसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग टेस्ट, 12th class के पाठ्यक्रम पर आधारित होते हैं।

 

B.Tech Entrance Test

हर साल लगभग 11 लाख student इंजिनियर बनने के लिए बी टेक एंट्रेंस टेस्ट देते हैं। B.Tech Entrance Test कई तरह के होते हैं।

नेशनल लेवल बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

B.tech करने के लिए पहले आपको एक एंट्रेंस टेस्ट देना होता हैं National Level Entrance Test नेशनल लेवल पर होता हैं इस टेस्ट को भारत के किसी भी राज्य के बच्चे दे सकते हैं। कई Private और State Level Engineering colleges में भी इस नेशनल लेवल टेस्ट के मार्क्स और रैंक के आधार पर एडमिशन मिलता हैं। नेशनल लेवल प्रवेश परीक्षा 2 तरह की होती हैं।

  1. JEE Main : Joint Entrance Examination (Main)
  2. JEE Advanced : Joint Entrance Exam (Advanced)

राज्य स्तरीय बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

ये टेस्ट स्टेट लेवल पर होता हैं, भारत में कई राज्य State-level Engineering entrance test करवाते हैं जिसके परिणाम के आधार पर आपको इंजीनियरिंग करने के लिए कई प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता हैं। कुछ ऐसे ही पोपुलर राज्य स्तरीय बी टेक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा हैं :

  • UPSEE – उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा
  • WBJEE – पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा

B.Tech Famous Engineering Course

  • Electrical Engineering
  • Computer Science Engineering
  • Civil Engineering
  • Mechanical Engineering
  • Aerospace Engineering
  • Electronics & Communication Engineering
  • Petroleum Engineering
  • Information Technology

जाने : पॉलिटेक्निक कोर्स क्या हैं?

B tech करने के लिए टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

  • IIT Bombay – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे ((IITB)
  • IIT Delhi – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ही (IITD)
  • IIT Madras -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई (IITM)
  • IIT Kharagpur – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़कपुर (IITKGP)
  • BIT Mesra – बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • IIT Kanpur -इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IITK)

B.Tech करने के बाद Job या Study?

बी टेक करने के बाद क्या करे? तो दोस्तों B Tech के बाद आपके पास 2 विकल्प होते हैं। अगर आप नहीं चाहते आगे पढाई करना तो आप जॉब कर सकते हैं। आमतौर पर बी टेक करने के तुरंत बाद आसानी से प्राइवेट कंपनी में जॉब मिल जाती हैं। अगर आप चाहते हैं आगे भी स्टडी करना तो आपके पास 2 विकल्प होते हैं।

M.Tech या M.E

B.tech करने के बाद आप M.Tech या M.E कर सकते हैं ये दोनों ही पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की डिग्री होती हैं जो इंजीनियरिंग कॉलेज से ही की जा सकती हैं। M.Tech की Full Form होती हैं Master of Technology और ME की Full Form हैं  Master of Engineering. अगर आप IITs और NITs जैसे इंडिया के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज से M tech करना चाहते हैं तो  GATE (Graduate Aptitude Test) देना होगा।

MBA

अधिकांश इंजीनियरिंग छात्र बी टेक करने के बाद MBA की पढाई करने का आप्शन चुनते हैं जिसे पूरी करने के बाद उन्हें management degree मिलती हैं। आमतौर पर बी टेक के बाद campus placements के जरिए नौकरी पाते हैं जहा से उन्हें work experience मिल जाता हैं। उसके कुछ सालो बाद वो MBA करने के लिए जाते हैं। Top MBA college में Admission लेने के लिए MAT, CAT, XAT, CMAT जैसे Entrance Test देने पड़ते हैं।

दोस्तों ये जानकरी बी टेक क्या हैं कैसे करे : What is B.Tech in Hindi? कैसे लगी हमें कमेंट्स में जरुर बताए। अगर आप भी इंजिनियर बनना चाहते हैं और आपके B tech से जुड़े कोई और सवाल हैं तो वो भी नीचे पूछ सकते हैं।

2 Comments

  1. Aditya
  2. Taufique

Leave a Reply

error: Content is protected !!