एमबीए कैसे करे: MBA Full form, Fees, Job Salary, Top College

ज़िन्दगी में कुछ कर दिखाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ में सही दिशा भी होनी जरुरी है। बहुत से लोग ग्रेजुएशन करने के बाद भी बेरोजगार रहते है। ऐसे में उनके मन में एक सवाल रहता है की ऐसा क्या करे की उन्हें एक अच्छी नौकरी मिल पाए। दोस्तों MBA एक ऐसा Master Degree Course है जिसे करने के बाद आप एक अच्छी सैलरी वाली बड़ी जॉब पा सकते है। आर्ट, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम से Graduation करने के बाद एमबीए की जा सकती है। आज हम आपको MBA कैसे करे, Full Form, योग्यता, फीस, नौकरी सैलरी, टॉप कॉलेज, कोर्स अवधि, फायदे और इस कोर्स से जुडी अन्य सभी जानकारी आपको देंगे।

भारत ही नहीं, कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे दुनिया दूसरे बड़े देशो में भी एमबीए को एक लोकप्रिय पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स के रूप में जाना जाता है। इस कोर्स में बिज़नस से जुडी पढाई कराई जाती है। MBA करने के बाद आप भारत की बड़ी-बड़ी Multinational Company में अच्छी जॉब पा सकते है। अगर आपकी रूचि बिज़नस में है और आप किसी बड़ी कंपनी में उच्च स्तरीय नौकरी पाना चाहते है या फिर खुद का बिज़नस शुरू करना चाहते है तो एमबीए आपके लिए एक परफेक्ट कोर्स है जो आपके सपनो को पूरा कर सकता है।

एमबीए क्या है: What is MBA in Hindi

MBA Course Fees, Full form, Salary, Top College in Hindi
MBA Kaise kare

MBA (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसके पूरा करने की अवधि 2 साल है। BA, BCom, BSC, BBA, BCA और BTech करने के बाद किसी के स्ट्रीम के छात्र एमबीए कर सकते है। 2 साल के इस डिग्री कोर्स में कुल 4 समेस्टर होते है। जिनमे Business Management और Marketing Skills से जुडी पढाई होती है। 12th के बाद भी आप MBA कर सकते है ऐसे में इस कोर्स को पूरा करने में 5 साल का समय लगता है।

एमबीए केवल प्राइवेट सेक्टर तक ही सिमित नहीं है छात्र सरकारी कॉलेज से भी इस कोर्स को कर सकते है। इसके साथ में छात्रों को MBA करने के लिए Regular, Online या Distance तीनो विकल्प मिल जाते है। वे नियमित कॉलेज जाकर पढाई कर सकते है, ऑनलाइन स्टडी का विकल्प ले सकते है या फिर डिस्टेंस बेसिस पर भी एमबीए कर सकते है।

उमीद्वारो को MBA करने के लिए Entrance Test से गुजरना है जो National Level, State Level या Institute Level Entrance Test होते है CAT और MAT 2 पोपुलर एंट्रेंस टेस्ट है जो नेशनल लेवल पर लिए जाते है। अन्य सभी प्रवेश परीक्षा और सब्जेक्ट के बारे में आगे विस्तार से बात करेंगे।

MBA Full Form in Hindi: एमबीए की फुल फॉर्म

  • MBA Full Form: Master Of Business Administration
  • एमबीए की फुल फॉर्म: मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर)

MBA में M मतलब है Master, B का मतलब है Business और A Means Administration. एक एमबीए डिग्री के दौरान छात्रो को बिसनेस मैनेजमेंट, अकाउंटिंग और मार्केटिंग स्किल आदि से संबधित कराई जाती है। इसके अलावा आप MBA करने के लिए आपको Economics, Finance, Public Policy और General Management जैसे कई सब्जेक्ट के विकल्प भी मिल जाते है।

Master Of Business Administration (MBA) Highlight

कोर्स का नामMBA (एमबीए)
फुल फॉर्मMaster Of Business Administration
कोर्स अवधी2 साल
एजुकेशन योग्यताबैचलर डिग्री (ग्रेजुएशन)
एमबीए प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा + ग्रुप डिस्कशन + इंटरव्यू
एमबीए कोर्स की फीस2 लाख से 30 लाख
औसत वेतन3 लाख से 25 लाख सालाना

एमबीए करने के लिए शैक्षणिक योग्यता

MBA करने के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा को क्लियर करना पड़ता है। एमबीए के लिए आवेदन करने से पहले आपको Education Qualification जानना जरुरी है। हालाँकि एमबीए पात्रता विभिन्न कॉलेज यूनिवर्सिटी के लिए अलग अलग हो सकती है, बेसिक योग्यता मापदंड आप नीचे देख सकते है।

  • उम्मीदवार की स्नातक की डिग्री (ग्रेजुएशन) किसी मान्यता प्राप्त संसथान से पूरी होनी चाहिए। ग्रेजुएशन साइंस, कॉमर्स या आर्ट किसी भी स्ट्रीम से हो सकती है।
  • ग्रेजुएशन कम से कम 50% मार्क्स से पास होनी अनिवार्य है। आरक्षित श्रेणी के छात्र न्यूनतम 45% अंको के साथ भी एंट्रेंस एग्जाम देने के योग्य होंगे।
  • स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी MBA के लिए Apply कर सकते है। पर शर्त ये होगी की उन्हें एक निश्चित समय अवधि के अंदर ग्रेजुएशन पूरी होने का सबूत सबमिट करना होगा।

MBA कैसे करे: Entrance Test, Subject & Top Colleges

जो छात्र बिज़नस फील्ड में जाना चाहते है और उन्हें एमबीए करनी है तो उसके लिए सबसे पहले उनकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए। BA, BSC, BCOM, BBA या BTech जैसी बैचलर डिग्री पूरी होने के बाद आप MBA के लिए आवेदन दे सकते है। MBA एक Master Degree Course है जिसे करने के लिए सबसे पहले आपको एक Entrance Test देना होगा। उसके बाद आपको MBA Subject और College का चुनाव करना होगा, जिसके बारे में नीचे डिटेल में जानेंगे।

MBA Entrance Test for Admission

एमबीए कोर्स के होने वाली प्रवेश परीक्षा 3 प्रकार की होती है, National Level, State Level और University Level Test. हालाँकि ज्यादातर MBA Colleges अपनी एमबीए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराते है जिसके आधार पर छात्रो का एडमिशन होता है। पर कुछ अच्छे कॉलेज ऐसे भी है जिनमे नेशनल और स्टेट लेवल टेस्ट के आधार पर दाखिला मिलता है। चलिए नीचे विस्तार से इन टेस्ट के बारे में बात करते है।

1. राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा (National Level Test)

MBA Admission के लिए होने वाली परीक्षाओं में पहला नंबर आता है National Level Entrance Test का, इस परीक्षा अंको के आधार पर भारत के सभी एमबीए कॉलेज में दाखिला हो सकता है। MAT, CAT, CMAT, ATMA XAT प्रमुख राज्य स्तर पर होने वाले एंट्रेंस टेस्ट के नाम है।

National Level MBA Test NameFull Form
MATManagement Aptitude Test
CATCommon Admission Test
CMATCommon Management Admission Test
XATXavier Aptitude Test
ATMAAIMS Test for Management Admissions
IIFTIndian Institute of Foreign Trade

2. राज्य स्तर की परीक्षा (State Level Test)

नेशनल लेवल टेस्ट के अलावा स्टेट लेवल पर भी एमबीए कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उड़ीसा आन्ध्र प्रदेश जैसे कई ऐसे राज्य है जो राज्य स्तरीय परीक्षाओं का आयोजन करते है जिनके बेसिस पर उस स्टेट में स्थित Top MBA Colleges में Admission होते है। OJEE MBA, MAH CET, AP ICET कुछ ऐसे स्टेट लेवल के Top MBA Entrance test. नीचे टेबल में आप इन टेस्ट की फुल फॉर्म यानी पूरा नाम भी देख सकते है।

State Level TestFull Form
TANCETTamil Nadu Common Entrance Test
KMATKarnataka Management Aptitude Test
MAH CETMaharashtra MBA Common Entrance Test
OJEE MBAOdisha Joint Entrance Examination
AP ICETAndhra Pradesh Integrated Common Entrance Test
UPCETUttar Pradesh Combined Entrance Examination

3. विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षा (University Level Test)

राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय परीक्षाओं के अलावा कुछ टॉप एमबीए संसथान छात्रो को एडमिशन उनके द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर भी देते है। कुछ ऐसे यूनिवर्सिटी लेवल टेस्ट के नाम है IRMASAT, CUSAT, SNAP, NMAT और IPU CET.

University Level TestFull Form
SNAPSymbiosis National Aptitude Test
IRMASATInstitute of Rural Management Anand Social Awareness Test
IPU CETIndraprastha University Common Entrance Test
NMATNMIMS Management Aptitude Test
CUSATCochin University of Science and Technology Common Admission Test
TISSNETTata Institute of Social Sciences

Type of MBA Courses (Subjects): एमबीए के प्रकार

एमबीए कितने प्रकार का होता हैं यानी एमबीए डिग्री कोर्स के लिए कौन सी फील्ड के विकल्प मिलते है? ये सवाल भी इस मास्टर कोर्स के लिए बहुत से लोग पूछते है। एमबीए करने वाले छात्र अपनी रूचि और स्कोप के हिसाब से विभिन्न सब्जेक्ट में से अपनी पसंद का सब्जेक्ट चुन सकते है। कुछ कॉलेज में MBA के First Year में ही छात्रो को फील्ड चुनने का विकल्प मिल जाता है। जबकि कुछ एमबीए संस्थान ऐसी भी है जिनमे छात्र First year के बाद 2nd Year में MBA specialization चुन पाते है। नीचे Subjects के अनुसार टॉप MBA Courses List दी गयी है।

  • Marketing Management
  • Finance and Accounting
  • Computer Application
  • Project Management
  • Communication & Media Management
  • Rural Management
  • Sports Management
  • Business Analytics
  • Textile Management
  • Telecom Management
  • International Business
  • Business Analytics
  • IT and Systems
  • Import & Export
  • Energy & Environment
  • Materials Management
  • Infrastructure
  • Pharma
  • Oil & Gas
  • NGO Management

MBA Top Colleges & Fees in India

भारत में एमबीए कोर्स के लिए 6500 से सस्थान है। MBA College Fees हर कॉलेज के लिए अलग अलग हो सकती है। इस कोर्स की औसतन फीस की बात की जाए तो सालाना फीस 2 लाख से 25 लाख तक हो सकती है। इंडिया के टॉप 10 एमबीए कॉलेज लिस्ट और उनकी फीस आप नीचे टेबल में देख सकते है।

RankingTop MBA College Nameकुल फीस
1IIM, Ahmedabad (आईआईएम, अहमदाबाद)23 लाख
2IIM, Calcutta (आईआईएम, कलकत्ता)23 लाख
3IIM, Bangalore (आईआईएम, बैंगलोर)23 लाख
4IIM, Indore (आईआईएम, इंदौर)21 लाख
5XLRI (Xavier School of Management), Jamshedpur (एक्सएलआरआई, जमशेदपुर)24 लाख
6DU, Delhi (दिल्ली विश्वविद्यालय)30 लाख
7IIM, Kozhikode (आईआईएम, कोझीकोड)19 लाख
8SIBM (Symbiosis Institute of Business Management), Pune (एसआईबीएम, पुणे)21 लाख
9Indian Institute of Technology, Delhi (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली)3.50 लाख
10National Institute of Industrial Engineering, Mumbai (राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान, मुंबई)4.50 लाख

MBA Job Salary कितनी होती है

भारत में एमबीए कोर्स के लिए तेज़ी से बढ़ने वाले रुझान के पीछे सबसे बड़ा कारण MBA के बाद मिलने वाली High Salary है। एमबीए डीग्री होल्डर का वेतन कितना होगा ये उसकी विशेषज्ञता (फील्ड) पर काफी हद तक निर्भर करता है। MBA Finance Jobs में दूसरी फील्ड की अपेक्षा में वेतन ज्यादा होता है। इसके अलावा सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है की आपने किस सस्न्थान से एमबीए की है। MBA JOB Average Salary 3 लाख से 20 लाख सालाना तक हो सकती है।

एमबीए कोर्स से जुड़े आम सवाल MBA Faqs

मेरे लिए कौन सा MBA Course (Field) सबसे अच्छा है?

एमबीए करने से पहले और कोर्स के दौरान आपको फील्ड (सब्जेक्ट) चुनने का विकल्प मिलता है। बिज़नस मैनेजमेंट के इस मास्टर डिग्री कोर्स की अधिकतर फील्ड में अच्छा स्कोप है। Best MBA Course की बात की जाए तो Finance, Technology और Sales & Marketing ऐसी फील्ड है जिसमे Scope और Salary बहुत अच्छी होती है।

क्या 12th के बाद एमबीए कर सकते है?

नहीं, 12th के बाद सीधा आप MBA नहीं कर सकते है। एमबीए एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसके लिए ग्रेजुएशन होनी जरुरी होती है। इस कोर्स के लिए आवेदन से पहले आपको साइंस, आर्ट या कॉमर्स किसी एक फील्ड में स्नातक की डिग्री लेनी होगी।

एमबीए कोर्स कितने साल का होता है?

MBA कोर्स की कुल अवधि 2 साल होती है। इन 2 साल में 4 सेमेस्टर होते है। कोर्स के पहले साल में इंटर्नशिप भी शामिल होती है। दूसरे साल यानी फाइनल इयर में छात्रो को जॉब के लिए प्लेसमेंट प्रक्रिया में हिस्सा लेने का भी अवसर दे दिया जाता है।

MBA Course Fees और Job Salary कितनी होती है?

MTech, MA और MPharm जैसे दूसरे मास्टर डिग्री कोर्स की अपेक्षा एमबीए की फीस ज्यादा होती है। MBA Course Fees 2 लाख से 30 लाख तक हो सकती है। एमबीए करने के बाद कैरियर स्कोप और सैलरी भी बहुत अच्छी होती है। औसतन सैलरी 3 लाख से 20 लाख सालाना तक हो सकती है।

दोस्तों हमें उम्मीद है MBA Course Fees, Full form, Salary, Top College और Entrance Test से जुडी सभी जानकारी आपको मिल गई होंगी। अगर अभी भी आपके कोई सवाल है एमबीए कैसे करे? से जुड़े तो आप कमैंट्स जरिए हमे पूछ सकते है।

Share This Post:

Leave a Comment

error: Content is protected !!