NEET क्या है? Neet Exam, Full Form, Fees, Date की पूरी जानकारी

जो छात्र मेडिकल फील्ड में जाने का सोच रहे है और जिनका सपना है MBBS या BDS डॉक्टर बनना तो उन्होंने NEET के बारे में जरुर सुना होगा। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा नीट की परीक्षा करवाई जाती है जिसको पास करने के बाद ही केंद्र सरकार की मेडिकल संस्थानों में एडमिशन मिलता है। Neet UG/PG का अर्थ क्या है? Full form, योग्यता, एग्जाम सिलेबस और नीट एग्जाम से जुडी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देंगे।

दोस्तों हम सब जानते है पिछले कुछ समय से मेडिकल फील्ड में करियर स्कोप कितना बढ़ गया है। जिससे छात्रो का रुझान भी इस फील्ड में जाने का बढ़ता जा रहा है। एक डॉक्टर को अच्छी सैलरी के साथ समाज से इज्जत भी बहुत मिलती है। अगर आप भी उन्ही छात्रो में से है जिन्होंने मन बना लिया है डॉक्टर बनने का तो आपके लिए नीट परीक्षा के बारे में जानना बहुत जरुरी है।

हमने आपको अपने पिछले लेख में बताया था MBBS Doctor कैसे बने? जिसमे हमने आपको Neet के बारे में भी बताया था की एमबीबीएस करने के लिए नीट की परीक्षा को देना कितना जरुरी होता है। इस लेख में हम आपको इस एग्जाम से जुडी पूरी जानकारी आपको देंगे, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े।

नीट एग्जाम क्या है: Neet Full form & Meaning

NEET kya hai Exam Full Form
Neet Exam

Neet एक Entrance Exam है जो उन छात्रो के लिए है जो MBBS, MD, MS मेडिकल कोर्स और BDS, MDS डेंटल कोर्स करने के लिए किसी भी Private या Government Medical College में Admission लेना चाहते है। नीट प्रवेश परीक्षा को National Testing Agency (NTA) द्वारा हर साल करवाया जाता है। पहले इस Entrance Exam को AIPMT के नाम से जाना चाहता था। AIPMT की Full Form है All India Pre Medical Test. 2016 में इस टेस्ट का नाम बदल आकर NEET कर दिया गया था।

  • NEET Full Form : National Eligibility Entrance Test
  • नीट की फुल फॉर्म : राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इस साल नीट परीक्षा के जरिए लगभग 63 हजार सीट निर्धारित की है। NEET Exam से आप देश के हर कॉलेज की केवल 15% सीट के लिए ही आवेदन दे सकते है। इसलिए इस परीक्षा में कम्पटीशन काफी अधिक होता है। बाकी की बची 85% Seat राज्य सरकार और कॉलेज पॉलिसी के आधार पर दी जाती है। 2020 के बाद से AIIMS और JIPMER में सभी Undergraduate Courses के लिए एडमिशन Neet प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही होगा।

NTA ने इस साल 23 मार्च 2021 को घोषणा की है कि NEET 2021 में आये Marks के आधार पर BSc Nursing और Life Sciences में एडमिशन लिया जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी Neet Exam हिंदी, इंग्लिश, मराठी, तेलुगु, तमिल जैसी कुल 11 भाषाओँ में लिया जाएगा।

NEET Entrance Exam से जुडी कुछ मुख्य बिंदु

परीक्षा का नामनीट (NEET)
संचालित किया जाता हैNational Testing Agency (NTA) द्वारा
परीक्षा का उद्देश्यMedical, Dental और Ayush Course Admission
परीक्षा समय3 घंटे
कोर्स M.B.B.S, B.D.S, M.S, M.D
ऑफिसियल वेबसाइटwww.ntaneet.nic.in
हेल्पलाइन नंबर 8076535482

Neet UG और Neet PG क्या है?

जो लोग डॉक्टर बनना चाहते है उनका एक आम सवाल रहता है की NEET UG और NEET PG में क्या अंतर है? क्या ये दोनों एक ही होते है? दोस्तों NEET UG में UG का मतलब होता है Under Graduate. ये नीट एंट्रेंस एग्जाम MBBS और BDS जैसे डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए होता है।

NEET PG की परीक्षा उन छात्रो के लिए होता है जो एमबीबीएस और बीडीएस कर चुके है और उन्हें MS, MD जैसे Post Graduate Course में Admission लेना चाहते है।

NEET UG का Exam देने के लिए आपकी 12th पूरी होनी चाहिए। 12th साइंस स्ट्रीम से ही होनी अनिवार्य है और आपकी 11th, 12th में Physics, Chemistry और Biology विषय होने चाहिए।

नीट के लिए योग्यता क्या है?

NTA जो नीट का एग्जाम करवाती है, नीट के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की है जिन्हें पूरा करने के बाद ही छात्र इस एंट्रेंस एग्जाम को लेने के काबिल होंगे। NEET 2021 के लिए Apply करने के लिए Eligibility और Qualifications नीचे आप देख सकते है।

  • Exam Qualification की बात की जाए तो नीट एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार का 12वी पास होना जरुरी होता है। 12th उनकी Biology/Biotechnology, Chemistry और Physics Subjects के साथ होने अनिवार्य है।
  • General Category छात्र के 12th में Minimum Marks 50%, SC/ST/OBC वर्ग के 40% और PWD वर्ग के लिए 45% Marks होना जरुरी है तभी वो ये परीक्षा दे सकते है।
  • NEET के लिए Minimum Age 17 वर्ष है और Maximum Age Limit अभी निर्धारित नहीं की गयी है। इसे लेकर कोर्ट में अभी केस चल रहा है।
  • छात्र नीट की परीक्षा जितनी बार चाहे दे सकते है। ये परीक्षा हर साल एक बार ही होती है।

NEET Syllabus & Exam Pattern

National Testing Agency यानी NTA की NEET Syllabus और Exam Pattern (Questions Marking) निर्धारित करती है। इस परीक्षा के पाठ्यक्रम की बात की जाए तो उसमे मुख्य सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होते है। Neet Exam में पूछे जाने वाले अधिकतर Questions का आधार 11th और 12th (Medical Science Stream) सिलेबस होता है। नीट के एग्जाम में कुछ 180 सवाल पूछे जाते हैं जिनके बारे में विस्तार से आप नीचे टेबल में देख सकते है।

सब्जेक्टसवालनंबर
जूलॉजी (जीव विज्ञान)45180
बॉटनी (वनस्पति विज्ञान)45180
केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान)45180
फिजिक्स (भौतिक विज्ञान)45180
कुल180720

Neet Entrance Exam Pattern in Hindi

सभी स्टूडेंट्स को नीट एग्जाम पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है तभी वो NEET Clear करने की सही योजना और तैयारी कर पाएंगे। नीचे Exam Pattern से संबधित कुछ मुख्य बिंदु आपको बताए गए है।

  • नीट एग्जाम में कुल 180 सवाल होंगे। पेपर में सभी Objective Type Questions होंगे। प्रत्येक सवाल 4 नंबर का होगा, पेपर कुल 720 अंक का होगा।
  • एक Question के सही जवाब पर 4 Marks दिए जाएंगे। पेपर में Negative Marking भी की जाएंगी, जिसका मतलब एक गलत जवाब पर 1 Mark काटा जाएगा।
  • नीट परीक्षा की अवधि 3 घंटे यानी 180 मिनट होगी।
  • ये एग्जाम Hindi, English, Marathi, Tamil सहित कुल 11 भाषाओँ में लिया जाएगा।
  • ये एग्जाम ऑफलाइन होगा जो पेपर और पेन आधारित होगा।

NEET 2021 Exam Date

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NTA ने 12 मार्च, 2021 को घोषणा की है कि इस बार का NEET Exam 1 अगस्त, 2021 को लिया जाएगा। एनटीए अगले दिनों में नीट का पूरा Schedule घोषित करेगा। Exam Application Form जल्द ही NTA Official Website ntaneet.nic.in पर डाला जाएगा। एग्जाम के लिए अप्लाई करने की Last Date भी जल्द ही बताई जाएगी। Exam देने के लिए जरुरी Admit Card, April के अंतिम सप्ताह तक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा, जहां से उम्मीदवार ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे।

दोस्तों हमें उम्मीद है हमारे इस लेख NEET का अर्थ क्या है: Full Form & Meaning in Hindi? से आपको नीट से जुडी सभी अहम् जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके कोई और सवाल है इससे जुड़े तो आप उन्हें कमेंट्स बॉक्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!