WHO Full Form in Hindi : WHO क्या हैं पूरी जानकारी

WHO की स्थापना 1948 मे हुई थी जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो के स्वास्थ्य मे सुधार के लिए काम करना हैं। ये संगठन लोगो की स्वास्थ्य संबधित समस्याओ को पहचान कर उनके इलाज की दिशा मे काफी काम करता हैं। अब तक बहुत सी खतरनाक बीमारियों को पहचान कर उनको नियंत्रण मे करने का काम डब्ल्यूएचओ ने किया हैं। आज जानेंगे WHO क्या हैं? इसकी फुल फॉर्म क्या हैं (WHO Full Form in Hindi),ये काम कैसे करता हैं और इससे जुडी सभी जानकारी हिंदी मे।

WHO क्या हैं ? What is WHO in Hindi

WHO क्या हैं What is WHO Full Form in Hindi

 WHO in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) एक United Nation की बनायीं एजेंसी हैं जो दुनिया भर के लोगो के बेहतर स्वास्थ्य के लिए काम करती हैं। इस संगठन का निर्माण 7 अप्रैल, 1948 मे हुआ था। इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड देश के जिनेवा शहर मे स्थित हैं। भारत भी WHO का एक सदस्य हैं, इंडिया मे विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय दिल्ही मे हैं।

हिंदी मे एक कहावत हैं स्वास्थ्य ही इंसान का सबसे बड़ा धन होता हैं। किसी को दुनिया की चाहे कितनी भी दौलत और सुख सुविधाए मिल जाए, अगर वो स्वस्थ नहीं हैं तो वो सब बेकार लगती हैं। इसलिए दुनिया मे हर इंसान चाहे आमिर हो या गरीब चाहता हैं की वो स्वस्थ रहे, हर बीमारियों से वो दूर रहे।

जिन लोगो की आर्थिक हालत कमज़ोर हैं वो अपनी रोजमर्रा की जरुरत पूरी करने मे इतने मशगूल रहते हैं की अपनी हेल्थ का ध्यान नहीं रख पाते और अगर किसी बीमारी की चपेट मे आ जाए तो उसके इलाज के लिए दवाइया तक लेना उनके लिए मुश्किल बन जाता हैं।  ऐसे लोगो के लिए भी WHO काफी काम करती हैं। वर्ल्ड मे सबसे बड़ा ब्लड बैंक डब्ल्यूएचओ के पास ही हैं।

WHO ने चेचक, हैजा, पोलियो, मलेरिया, डेंगू  और टीबी जैसी जानलेवा बीमारियों को पहचान कर उनकी रोकथान और इलाज की दिशा मे महतवपूर्ण काम किए हैं। ये संगठन लोगो के स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए काम करता है और स्वास्थ्य के उच्चतम संभव स्तर को पाने की दिशा में हर उम्र के सभी लोगों के लिए काम करता हैं।

 

WHO Full Form in Hindi

WHO की Full Form हैं World Health Organization. हिंदी मे WHO की फुल फॉर्म विश्व स्वास्थ्य संगठन हैं।

 

World Health Organization के कार्य

क्या कभी आपने सोचा हैं अगर आज भी पोलियो की होने का खतरा हर बच्चे को रहता या फिर टीबी जैसे बीमारी किसी को होने का मतलब जल्दी उसकी ज़िन्दगी ख़त्म होता होता। या फिर फिल्मो के तरह अचानक आपको न्यूज़ से पता चलता हैं की एक नई बीमारी ने पुरे देश को चपेट मे ले लिया हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठनव् ऐसे ही किसी भी हेल्थ संबधित आपातकाल से निपटने के लिए भी काम करता हैं। ये संयुक्त राष्ट्र का एक हिस्सा हैं जो पिछले 60 सालो से परिवार नियोजन, बचपन की प्रतिरक्षण के साथ पोलियो, चेचक के खात्मे और कैंसर, एच.आई.वी एड्स जैसी जानलेवा बीमारियों को कण्ट्रोल करने की दिशा मे काम कर रही हैं।

डब्ल्यूएचओ कई नेतृत्व प्राथमिकताओं को निर्धारित करता है, जो विश्व मे बेहतर स्वास्थ्य के लिए पहल का एक हिस्सा हैं। डब्ल्यूएचओ के अधिकारी समय समय पर समीक्षा करते हैं और संगठन के नेतृत्व की प्राथमिकताओं को अपडेट करते हैं। WHO की कुछ और प्राथमिकताएँ नीचे दी गयी हैं:

  • दुनिया भर के बच्च्चो, महिलाओ और पुरुषो की बेहतर हेल्थ के लिए कार्य करना।
  • ऐसे देशों की स्वास्थ्य संबधित मदद करना जो सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में प्रगति चाहते हैं।
  • आवश्यक और उच्च गुणवत्ता वाली दवाइया और अन्य चिकित्सा उत्पादों तक लोगो की पहुंच बढ़ाना।
  • लोगो को पोलियो, टीबी, टीबी, कैंसर, एड्स, मलेरिया, इबोला जैसे गंभीर बीमारियों से बचाना।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारकों की भूमिका को रेखांकित करना।
  • गरीबी, अशिक्षा, भुखमरी, बीमारी, पर्यावरण क्षरण और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव जैसे समस्याओ से छुटकारा दिलाने के लिए कार्य करना।
  • WHO के दुनिया के 150 देशो मे कार्यालय हैं जिनके माध्यम से पब्लिक हेल्थ के लिए काम किए जाते हैं।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी

World Health Organization के महानिर्देशक का चुनाव World Health Assembly द्वारा किया जाता हैं। महानिर्देशक (Director-General) के कार्यकाल की अवधी पाच साल की होती हैं। जब असेंबली मिलती हैं उस समय इसका चुनाव किया जाता हैं। यह समय आमतौर पर मई के महीने मे होता हैं। WHO के वर्तमान अध्यक्ष Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus हैं जो 1 July, 2017 मे चुने गए थे।

हेल्थ विभाग मे काम करने के लिए WHO मे 8500 लोग काम कर रहे हैं जो दुनिया भर के 150 देशो मे कार्यरत हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन तम्बाकू मुक्त संसार सिधांत पर काम करता रहा हैं जिसके लिए इसी सिद्धांत के चलते WHO मे कोई भी ऐसा शख्स काम नहीं करता जो सिगरेट या किसी और तरह से तम्बाकू का सेवन करता हो।

दोस्तों HindiUse का ये लेख WHO क्या हैं : WHO Full Form in Hindi? अगर आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर और दुसरे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर जरुर करे ताकि औरो तक भी ये जानकारी पहुच सके।

Leave a Reply

error: Content is protected !!