GNM Course क्या है जीएनएम कैसे करे? Full Form, College Fees, Salary

GNM Nursing Course Detail in Hindi: अगर आप एक छात्र है और मेडिकल फील्ड में रूचि रकहते है तो आपको जीएनएम नर्सिंग के बारे में तो जरुर सुना होगा। दोस्तों GNM एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिससे करने के बाद आप किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में नर्स की नौकरी करते है। लड़के और लड़कियां दोनों ही इस कोर्स को कर सकते है। आज के इस लेख में हम आपको जीएनएम से जुडी सभी अहम जानकारी आपको देंगे। GNM क्या है? जीएनएम कैसे करे, योग्यता, कॉलेज फीस, फुल फॉर्म और इस कोर्स को करने के बाद नौकरी और सैलरी की पूरी जानकारी आगे आप जनोंगे।

किसी भी हॉस्पिटल के लिए नर्सिंग विभाग बहुत महत्वपूर्ण होता है। मरीजो के देखभाल से लेकर उसके इलाज में नर्स का रोल बहुत अहम होता है। नर्सिंग विभाग महिलाओ और पुरुषो दोनों के लिए रोजगार के विभिन्न अवसर प्रदान करता है। जिससे पिछले कुछ सालो से ANM और GNM जैसे नर्सिंग कोर्स छात्रो में काफी पोपुलर हो गए है। अगर आप भी उन छात्रो में से है जो जानना चाहते है कि GNM कैसे करे तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

जीएनएम क्या है: GNM Meaning & Full Form

GNM कैसे करे full form, course fees, job salary

GNM की Full Form हैं General Nursing and Midwifery. जी.एन.एम एक Diploma Course है जो 3 साल 6 महीने में पूरा होता है। इस कोर्स की अवधि 3 साल होती है और 6 महीने की कोर्स के बाद Internship होती है। 12th की पढाई पूरी करने के बाद अप इस कोर्स को कर सकते है।

जिन छात्रो की रूचि मेडिकल फील्ड में जाने की है उनके लिए जीएनएम करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको हॉस्पिटल में नर्सिंग विभाग में नौकरी लग सकती है जिसके लिए आपको अच्छी सैलरी मिल जाती है।

नर्सिंग का काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है। कोर्स के दौरान छात्रो को मेडिकल उपकरणों के बारे में पढाया जाता है। इसके साथ में रोगी की देखभाल, उनके पुनर्वास, इलाज और दवाइयों के बारे में छात्रो को पढाया जाता है। उन्हें मरीजो के देखभाल और डॉक्टर को मरीजो के इलाज में सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

G.N.M Diploma Course और Internship पूरी करने के बाद उम्मीदवार को state nurse registration council में Register करना होता है। जिसे बाद वो देश के किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पतालों में नर्स की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

G.N.M Course करने की योग्यता (Qualifications)

दोस्तों किसी भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के लिए कुछ योग्यता भी होती है, जीएनएम करने की भी कुछ योग्यता निर्धारित की गयी है। GNM करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए आप नीचे विस्तार से देख सकते है।

  • उमीदवार की आयु 17 साल से 35 साल के बीच में होनी चाहिए। 17 वर्ष से कम (Minimum Age) और 35 वर्ष से अधिक (Maximum Age) आयु के उम्मीदवार इस कोर्स को नहीं कर सकते।
  • इंडियन नर्सिंग काउंसिल की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार उमीदवार की 12th Class Science Stream (PCB) से होनी चाहिए। अगर आप अभी 10th क्लास में पढ़ रहे है और आप भविष्य में GNM करना चाहते है तो आपको 11th में Physics, Biology और Chemistry Subject लेने चाहिए।
  • अगर आपने 12th Art या Commerce Stream से पास की है तब भी आप जीएनएम नर्सिंग कोर्स कर सकते है। पर साइंस स्ट्रीम के छात्रो को अधिक प्राथमिकता दी जाती है।
  • GNM Course के लिए College में Admission पाने के लिए आपके कम से कम 40-50% अंक होने जरुरी होती है। हालाँकि ये Mark Percentage अलग कॉलेज के लिए अलग हो सकता है।
  • 10th पास छात्र भी जीएनएम कोर्स कर सकते है पर हमारी आपसे सलाह है की 12th के बाद इस कोर्स को करने की अप्लाई करेंगे तो बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़े:

GNM कैसे करे: Admission Process in Hindi

जीएनएम नर्सिंग कोर्स करने के लिए पहले तो आपको अपनी 10th या 12th की पढाई पूरी करनी होगी। हालाँकि आप किसी भी सब्जेक्ट से 12th कर सकते है पर साइंस स्ट्रीम के छात्रो को अच्छे कॉलेज में एडमिशन में प्राथमिकता ज्यादा मिलती है।

भारत में बहुत से सरकारी और प्राइवेट कॉलेज से आप GNM (General Nursing and Midwifery) कर सकते है। अधिकतर मेडिकल कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है। वहां पर एडमिशन आपके 12th में आए मार्क्स पर निर्भर करता है।

GNM Colleges में आपको seat मिलेगी या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करेंगा की आपके 12th में कितने नंबर आए है। इसलिए अगर आप अभी स्कूल में है और आगे जाकर इस नर्सिंग डिप्लोमा को करने का सोच रहे है तो आपको अभी से मेहनत करनी होगी जिससे आप 12th में अच्छे मार्क्स पा सके।

India के कुछ Top Colleges Institutes में Admission लेने के लिए आपको Entrance Test और Interview की प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ सकता है।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स कॉलेज फीस

इस मेडिकल कोर्स को पूरा करने में फीस कितनी लगेगी ये निर्भर करता है कॉलेज पर, सरकारी कॉलेज की फीस कम होती और प्राइवेट कॉलेज में GNM Fees अधिक होती है। जीएनएम कोर्स 3 साल का होता है। जीएनएम सालाना फीस 25 हजार से लेकर 2 लाख तक हो सकता है।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स को पूरा करने की फीस कॉलेज पर निर्भर करती है। विभिन्न कॉलेज के लिए फीस भी अलग हो सकती है।

G.N.M Syllabus in Hindi

इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 3 साल 6 महीने होती है। जिसमे 3 साल अकेडमिक स्टडी के होते है और 6 month की internship होती है। JNM Course के दौरान जिन विषयों को पढ़ाया जाता है वो आप नीचे देख सकते है।

पहले साल के विषय

  1. First Aid (प्राथमिक चिकित्सा)
  2. Fundamentals of Nursing (नर्सिंग के बेसिक)
  3. Anatomy & Physiology
  4. Health Education
  5. Microbiology
  6. Community Health Nursing
  7. Personal & Environmental Hygiene (व्यक्तिगत और पर्यावरणीय स्वच्छता)
  8. Nutrition
  9. Sociology
  10. Psychology (मनोविज्ञान)

दूसरे साल के विषय

  1. Psychiatric Nursing (मनोरोग नर्सिंग)
  2. Medical Surgical Nursing
  3. Pharmacology

तीसरे साल के विषय

  1. Midwifery & Gynaecology (दाई और स्त्री रोग)
  2. Advanced Community Health Nursing
  3. Paediatric Nursing (बाल चिकित्सा नर्सिंग)

Top GNM Colleges in India

दोस्तों कोई भी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के लिए कॉलेज का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होता है। जितने अच्छे कॉलेज से आप अपना कोर्स पूरा करेगा उतनी ही अच्छी जॉब मिलने की संभावना बढ़ेगी। GNM Nursing Course करने के लिए टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी की लिस्ट नीचे दी गयी है।

  • Christian Medical College (CMC), Vellore, Tamil Nadu
  • St. John’s Medical College, Bangalore, Karnataka
  • Government Medical College & Hospital, Chandigarh
  • SRM Institute of Science & Technology, Chennai
  • Armed Forces Medical College (AFMC), Pune
  • Aligarh Muslim University (AMU), Aligarh
  • NIMS University, Jaipur, Rajasthan
  • Rabindranath Tagore University, Bhopal, MP
  • Indira Gandhi Institute Of Medical Sciences, Patna, Bihar
  • Noida International University, Gautam Buddha Nagar, Uttar Pradesh
  • Guru Teg Bahadur Hospital (GTBH), New Delhi

G.N.M करने के बाद Job Salary

Girls और Boys दोनों के लिए जीएनएम करने के बाद रोजगार के बहुत से अवसर खुल जाते है। GNM Salary की बात की जाए तो प्राइवेट हॉस्पिटल में एक नर्स को शुरुआत में 10 हजार से 30 हजार तक मासिक वेतन मिल जाता है। Government Hospital में सैलरी और सुविधाएँ ज्यादा मिलती है। सरकारी अस्पताल में सैलरी 20 से 30 हजार प्रतिमाह से शुरू हो जाती है। कुछ सालो के experience के बाद Nurse Salary 50000 से 70000 प्रतिमाह तक हो सकती है।

दोस्तों हम आशा आज जीएनएम नर्सिंग कोर्स से जुडी सभी जानकारी JNM क्या है, जीएनएम कैसे करे, कॉलेज फीस, योग्यता और सैलरी कितनी होती है? आपको मिल गयी होगी। इस कोर्स से जुड़े अन्य कोई सवाल आप नीचे कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!