Income Tax Officer कैसे बने: SSC CGL Exam, योग्यता, सैलरी, तैयारी

भारत में इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का सपना हजारो लोग देखते है। पर उनमे से कुछ ही इस सपने को पूरा करने में कामयाब हो पाते है और आयकर अधिकारी बन पाते है। एक Income Tax Officer आयकर विभाग (Central Board of Direct Taxes) में काम करता है और आय और टैक्स से संबधित कार्यो की देख रेख करता है। आयकर अधिकारी बिज़नस और व्यक्तिगत खातो की जांच और विश्लेषण करने का काम करने के साथ में ये सुनिश्चित करता है उनका टैक्स सही भरा जा रहा है। आज हम जानेंगे Income Tax Inspector कैसे बने, योग्यता, परीक्षा, सैलरी और तैयारी से जुडी पूरी जानकारी।

इंडिया में अच्छी जॉब्स में इनकम टैक्स ऑफिसर का नाम काफी पहले आता है। इस जॉब में एक अच्छी सैलरी के साथ में इज्जत और पॉवर भी काफी मिलती है। हम सभी ने फिल्मो के कई बार देखा होगा जब किसी बड़े आदमी के यहाँ इनकम टैक्स की रेड पड़ती है। जिसमे उनके घर में मौजूद पैसो और अन्य प्रोपर्टी की जांच होती है। ये रेड आयकर विभाग में कार्यरत अधिकारी द्वारा ही की जाती है जिसमे उनकी आय, टैक्स और सम्पति की जांच होती है।

हर साल हजारो लड़के और लड़कियां इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने की कौशिश तो करते है पर कामयाब नहीं हो पाते। इसका एक सबसे बड़ा कारन होता है इस जॉब से जुडी पूरी जानकारी ना होना। नीचे हम आपको ITO Officer बनने से संबधित पूरी इनफार्मेशन देंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Income Tax (ITO) Officer कैसे बने

Income Tax Officer Inspector kaise bane Salary
Income Tax Officer

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के बाद जिस जॉब के लिए भारत में सबसे अधिक क्रेज रहता है उसका नाम है इनकम टैक्स ऑफिसर। एक आयकर अधिकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब करता हैं जिसकी नियुक्ति CBDT द्वारा की जाती है। CBDT का पूरा नाम है Central Board of Direct Taxes.

एक Income Tax Officer बनने के लिए आपको SSC CGL या UPSC में से कोई एक परीक्षा को क्लियर करना पड़ता है। Staff Selection Commission (SSC) क्या है ये आप हमारे पिछले आर्टिकल में पढ़ चुके है। आयकर विभाग केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है इसलिए SSC ही आयकर अधिकारी जॉब के लिए CGL नाम से प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाती है।

आयकर अधिकारी बनने के लिए योग्यता

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको SSC CGL नाम के एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है। किसी भी प्रवेश परीक्षा को देने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन, उम्र सीमा और कुछ अन्य मापदंड निर्धारित किये जाते है। अगर आप भी आयकर विभाग में नौकरी पाना चाहते है तो आपको नीचे दी गए जरुरी मापदंडो को जानना जरुरी है।

Education Qualification

आयकर अधिकारी बनने के लिए आपको SSC द्वारा आयोजित CGL नाम की परीक्षा देनी पड़ती है। जिसे देने के लिए आपकी ग्रेजुएशन पूरी होनी जरुरी होती है। आपकी अपनी ग्रेजुएशन किस सब्जेक्ट से की है ये मेटर नहीं करता। SSC CGL Exam देने के लिए भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान / विश्वविद्यालय से आपकी BA, BCOM या BSC पूरी होनी चाहिए।

Age Limit

इस नौकरी को पाने के लिए आपको उम्र 17 साल से 32 साल के बीच में होनी जरुरी होती है। हालाँकि SC, SC, OBC और PWD जैसे अरक्षित वर्ग के लिए आयु में 3 से 13 साल की छूट मिलती है। किस वर्ग को कितनी आयु सीमा छूट मिलती है वो आप नीचे टेबल में देख सकते है।

केटेगरी आयु सीमा छूट
OBC3 साल
SC, ST5 साल
विकलांग (जनरल)10 साल
विकलांग (OBC) 13 साल
विकलांग (SC, ST)15 साल

शारीरिक मापदंड

मापदंडपुरुष (Male)महिला (Female)
Height157.5 cm152 cm
Chest/WeightChest- 81 cm, फुलाने के बाद- 86cm+Weight- 48 kg
Walking (पैदल चलना)1600 मीटर/15 मिनट1000 मीटर/20 मिनट
Cycling (साईकिल चलाना)8 किलोमीटर/30 मिनट3 किलोमीटर/20 मिनट

SSC CGL के जरिए Income Tax Officer कैसे बने

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहला और आम तरीका है SSC CGL की परीक्षा को क्लियर करना। इस विभाग में CGL परीक्षा पास करने के पास आपको पहले Income Tax Inspector का पद मिलता है। Exam के बाद आपको Interview देना पड़ता है, जिसके बाद आपका Physical और Medical Test होता है। इन सभी चरणों को पास करने के बाद ही आप एक आयकर अधिकारी बन पाते है। इस जॉब को पाने के लिए आपको जिन चरणों से गुजरना पड़ता है वो नीचे दिए गए है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (SSC CGL Tier 1): कोई भी उम्मीदवार जब SSC CGL Exam के लिए Apply करता है तो उसे सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) देना पड़ता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आप अगले स्टेप्स तक पहुचते है जो होता है मुख्य परीक्षा।
  2. मुख्य परीक्षा (CGL Tier 2): जब आप CGL Pre Exam को क्लियर करते है तो उसके बाद आप Main Examination देना पड़ता है। ये एग्जाम काफी कठिन होता है जिसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरुरत पड़ती है। Mains Exam को क्लियर करने के बाद ही आप सिलेक्शन के अगले चरण तक पहुचते है।
  3. इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट: CGL Main Exam क्लियर करने के बाद अंतिम चरण आता है इंटरव्यू का, जिसमे आपका पर्सनालिटी टेस्ट के साथ में आपकी मानसिक योग्यता को परखा जाता है। इंटरव्यू में आपसे कई तरह के सवाल पूछे जा सकते है। इस अंतिम चरण के बाद आपको मिलने वाले कुल अंक ये निर्धारित करेंगे की आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनोगे या नहीं।

UPSC के जरिए इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

आयकर अधिकारी बनने के लिए आप SSC के अलावा UPSC Exam दूसरा रास्ता है। यूपीएससी भारतीय राजस्व सेवाओं में नियुक्ति के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है जिसमे भाग लेकर आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में सरकारी जॉब पा सकते है। UPSC एग्जाम देने की अधिकतम आयु 32 वर्ष हैं। इस परीक्षा को उम्मीदवार अधिकतम 6 बार ही दे सकते है। जब आप इस परीक्षा के सभी चरणों को सफलतापूर्वक पास कर लेते है तो आपकी नियुक्ति IRS में Assistant Commissioner of Income Tax के रूप में होती है। इसके बाद समय के साथ में आपकी परफॉरमेंस के आधार पर आपका प्रमोशन होता रहता है।

Income Tax Officer/ Inspector Salary

किसी भी सरकारी जॉब से संबधित एक सवाल जो सबसे पूछा जाता है वो है कि इस नौकरी में सैलरी कितनी मिलेगी। एक इनकम टैक्स ऑफिसर बनना जितना मुश्किल है उतनी ही अच्छी सैलरी भी एक आयकर अधिकारी भी मिलती है। इनकम टैक्स विभाग में शुरूआती जॉब इंस्पेक्टर से होती है जितनी सैलरी 45 हजार (Basic Pay) से शुरू हो जाती है जो 1 लाख 40 हजार तक जाती है।

Income Tax officer (ITO) से संबधित FAQ

ITO Inspector बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है?

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को SSC CGL नाम की परीक्षा देनी होती है। Staff Selection Commission (SSC) द्वारा CGL Exam आयोजित करवाया जाता है।

क्या एक लड़की (female) इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकती है?

पुरुष और महिला दोनों CGL Exam दे सकती है। इस एग्जाम के द्वारा आयकर विभाग में सिलेक्शन होता है। हालाँकि लड़का और लड़की के लिए योग्यता के मापदंड अलग होते है जो आप उपर पढ़ सकते है।

Income Tax Officer की Salary और Grade Pay कितनी होती है?

एक आयकर अधिकारी की सैलरी उसकी विभाग में पोस्ट पर निर्भर करती है जो पोस्ट के हिसाब से अलग होती है। एक SGL Income Tax Inspector की सैलरी 44900 होती है। जिसमे Grade Pay 4500-5000रूपए के बीच में मिलता है।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल Income Tax Officer Kaise bane? से आपको आयकर अधिकारी की सैलरी, योग्यता एग्जाम जैसी सभी अहम जानकारी मिल गयी होगी। इस जॉब से जुड़े आपके अन्य कोई सवाल आप कमेंट्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है।

Share This Post:

Leave a Comment