आईपीएस कैसे बने: IPS Full form, Eligibility, Age, Salary in Hindi

भारत में लाखो बच्चे और देशभगत नौजवान पुलिस में नौकरी पाने का सपना देखते हैं। अगर आप भी उन लोगो में से हैं और पुलिस में उच्च स्तर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपने आईपीएस के बारे में जरूर सुना होगा। आज हम आपको बताएँगे आईपीएस कैसे बने, IPS की Full form, Eligibility, Exam, Salary से जुडी पूरी जानकरी।

हम सब जानते हैं की आईपीएस देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक होता हैं। जैसे ही कोई आईपीएस बनता हैं तो उसे पुलिस विभाग में उच्च स्तरीय पद की नौकरी मिलती हैं। हमारे देश में हर साल हजारो लोग आईपीएस बनने की कौशिश करते हैं, पर उनमे से गिने चुने लोग ही कामयाब हो पाते हैं।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको कई कठिन एग्जाम और इंटरव्यू से गुजरना पड़ता हैं। अगर आप IPS बनना चाहते हैं तो आपको  पूरी लगन और निष्ठा से मेहनत करनी होगी, तभी आप IPS बनने में कामयाब हो सकते हैं।

IS, IFS, IARS जैसे टॉप लेवल के पदों के जैसे IPS बनने के लिए भी आपको UPSC Exam देना पड़ता हैं  जिसकी 3 स्टेज होती हैं और ये एग्जाम हर साल होता हैं। चलिए आगे विस्तार से जानते हैं आईपीएस कैसे बने।

आईपीएस कैसे बने: How to Become IAS Officer

IPS kaise bane Full form

IPS kaise bane

  • IPS Full Form : Indian Police Service
  • आईपीएस फुल फॉर्म (इन हिंदी) : भारतीय पुलिस सेवा

बहुत से छात्रों का सवाल होता हैं की क्या हम 12th के बाद आईपीएस बन सकते हैं। तो दोस्तों ऐसा मुमकिन नहीं हैं, आपको ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी। तभी आप IPS बनने के लिए होनी वाले UPSC Exam देने के लिए योग्य होंगे।

आईपीएस बनने की योग्यता: IPS Eligibility in Hindi

आईपीएस बनने के लिए पढाई, उम्र, शारीरिक और नागरिकता से जुडी कुछ योग्यता होती हैं जो नीचे दी गयी हैं :

एजुकेशन

  • आईपीएस बनने के लिए उम्मीदवार की स्नातक (ग्रेजुएशन) की पढाई पूरी होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन किसी ऐसी यूनिवर्सिटी से ही होनी चाहिए जो University Grants Commission (UGC) से मान्यता प्राप्त हो।
  • अगर आपकी graduation अभी पूरी नहीं हुई हैं और आप उसके अंतिम साल में है तो भी आप आईपीएस के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • आईपीएस बनने के लिए आपकी स्नातक किसी भी विषय (Subject) से कर सकते हैं। B.A, B.com. B.S.C किसी भी Stream के Student, IPS Officer बन सकते हैं।

उम्र और आईपीएस के लिए कितने प्रयास (Attempts)

  • जो लड़के या लड़की आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करते हैं उनकी आयु उस साल के अगस्त महीने तक कम से कम 21 साल होनी चाहिए।
  • आईपीएस आवेदन के लिए अधिकतम आयु General के लिए 32 वर्ष, OBC के लिए 35 वर्ष और SC/ST के लिए 37 वर्ष होती हैं। वही अथिकतम प्रयासों की संख्या General के लिए 7, OBC के लिए 9 और SC/ST के उम्मीदवार जितनी बार चाहे प्रयास कर सकते हैं।
  • जम्मू कश्मीर राज्य के उम्मेदवार के लिए अधिकतम आयु की सीमा 5 साल अधिक होती हैं।
  • नेत्रहीन, बहरे और शारीरिक रूप से दिव्यांग के लिए 10 साल की अतिरिक्त छूट होती हैं।
  • दिव्यांग के लिए अधिकतम प्रयासों में भी छुट मिलती हैं। जनरल केटेगरी में दिव्यंगो को 9 साल अतिरिक्त मिलते हैं, OBC, SC/ST के उम्मेदवार के लिए प्रयासों पर कोई लिमिट नहीं होती।

IPS बनने के लिए शारीरिक मापदंड

  • पुरुषो की न्यूनतम लम्बाई (Height) General Category के लिए 165 cm होनी जरुरी हैं। दूसरी Category के लिए न्यूनतम हाइट 160 cm होती हैं।
  • सामान्य श्रेणी (General Category) में महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी और अन्य श्रेणियों में महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 145 सेमी है।
  • पुरुषो की छाती कम से कम 84 cm होनी चाहिए जो फुलाने पर 5 cm और बढ़नी चाहिए। महिलाओ के लिए ये सीमा 79 cm हैं जो फुलाने पर 5 cm बढ़नी चाहिए।
  • आखो की रौशनी में Distance Vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए। जिनकी आँखे कमज़ोर हैं उनकी Distance Vision 6/9 या 6/12 होना चाहिए।
  • मेडिकल के दौरान महिला उमीदवार प्रेगनंट नहीं होनी चाहिए।
  • बोलने में हकलाने और तुतलाने जैसे समस्या नहीं होनी चाहिए।

नागरिकता

  • अगर आपके पास भारत की नागरिकता हैं तो आप आईपीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत के अलावा नेपाल और भूटान के नागरिक भी भारत में IPS बनने के लिए Apply कर सकते हैं।
  • तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में आये थे।
  • पाकिस्तान, श्रीलंका, बर्मा, इथियोपिया, युगांडा, जाम्बिया, ज़ैरे, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, ज़ाम्बिया, मलावी, केन्या और वियतनाम से आये आप्रवासी भी आवेदन के लिए योग्य होते हैं।

 

IPS कैसे बने : आईपीएस बनने के लिए एग्जाम

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC Civil Service Exam के लिए Apply करना होता हैं। UPSC के लिए आवेदन आप ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद या ग्रेजुएशन के आखिरी साल में भी कर सकते हैं। IPS के लिए यूपीएससी हर साल परीक्षा करवाता हैं।

IPS के लिए UPSC Exam के 3 पार्ट होते हैं। पहले 2 लिखित परीक्षा होती हैं और जो उम्मेदवार उन दोनों को क्लियर करते है उनका फिर इंटरव्यू होता हैं जिसके बाद जिनका चुनाव होता हैं उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता हैं। चलिए UPSC Exam के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Civil Services Preliminary Exam

UPSC के लिए Apply करने के बाद जो सबसे पहला एग्जाम आपको देना होता हैं उसे Preliminary Exam कहते हैं। इसे Civil Services Aptitude Test (CSAT) भी कहा जाता हैं। ये एग्जाम मई/जून के महीने में कराया जाता हैं और इस एग्जाम का रिजल्ट जुलाई/अगस्त में आता हैं।

इस एग्जाम में 2 पेपर होते हैं जो 200-200 नंबर के होते हैं। इनमे पूछे जाने वाले सभी सवाल objective type होते हैं यानी हमें हर सवाल के जवाब के लिए कई विकल्प मिलते हैं जिनमे से हमें सही जवाब का चुनाव करना होता हैं। इस एग्जाम को पास करने के बाद ही दूसरे मुख्य एग्जाम (Main Exam) देने के लिए योग्य होते हैं।

2. Civil Services Mains Exam

Preliminary Exam को Clear करने के बाद IPS के Main Exam की बारी आती हैं जिसे पास करना बहुत कठिन होता हैं। अधिकतर छात्र इसी एग्जाम में रह जाते हैं और उनका आईपीएस बनने का सपना टूट जाता हैं। इस एग्जाम को CSE Mains कहते हैं। Mains Exam आम तौर पर अक्टूबर के महीने में होता हैं।

Main Exam में Written test और Interview दोनों होते हैं। इस Exam में कुल 9 पेपर होते हैं। 2 पेपर 300-300 नंबर के और बाकी के 7 पेपर 250-250 नंबर के होते हैं। इसके अलावा एक Personality Test होता हैं जो 250 marks का होता हैं।

अगर आप  IPS बनना चाहते हैं तो आपको Mains Exams को गंभीरता से लेना होगा और इसके लिए कड़ी मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा नंबर लेने होंगे, तभी आखिरी चरण Interview के लिए Qualify कर पाएंगे।

3. Interview

Preliminary और Mains दोनों Exam Clear करने के बाद IPS बनने का अंतिम चरण होता हैं इंटरव्यू। ये Interview लगभग 45 मिनट का होता हैं जिसमे उम्मेदवार से अलग अलग विषयों पर कठिन सवाल पूछकर उनकी मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता हैं। हर साल 400-500 उमीदवारो का आईपीएस के लिए चयन होता हैं।

जिनका आईपीएस के लिए चुनाव होता हैं उन्हें IPS Training के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी में भेज दिया जाता हैं। भारत का ये  प्रमुख पुलिस प्रशिक्षण संस्थान है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनके लिए उपयुक्त पदों पर नियून्हे नियुक्त कर दिया जाता हैं।

 

आईपीएस ऑफिसर की तनख्वाह: IPS Salary in Hindi

जिन्हें आईपीएस ऑफिसर बनना हैं उनके मन में एक सवाल जरुर रहता है की आईपीएस बनने पर उन्हें सैलरी कितनी मिलेगी। हाल ही में हुए 7th Pay Commission के बाद से आईपीएस अधिकारी की तनख्वाह में बढ़ोतरी हुई थी। सभी IPS की सैलरी सामान नहीं होती, उन्हें मिले पदों और एक्सपीरियंस के आधार पर वेतन निर्धारित होता हैं।

जिन आईपीएस ऑफिसर की नई भर्ती होती हैं उन्हें 65000-70000 मासिक वेतन मिलता हैं। SP, ASP और ACP Officer की सैलरी 100000-110000 तक होती हैं। IG, DIG और DGP लेवल के IPS की  Salary 200000-210000 तक होती हैं।

दोस्तों एक आईपीएस अधिकारी का मुख्य काम समाज में कानून व्यवस्था बनाए रखना होता हैं। इसके अलावा भी Law & Order से जुड़े कई और काम आईपीएस को करने होते हैं। अगर आप भी पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको जी जान से मेहनत करनी होगी। उपर दी गयी जानकारी IPS कैसे बने: IPS Full form, Eligibility, Age, Salary in Hindi? आपको कारगर लगी हो तो इसे औरो के साथ भी जरुर सांझा करे, ताकि वो भी इससे लाभ उठा सके।

Leave a Reply

error: Content is protected !!