CHC Full Form: CHC क्या है फुल फॉर्म इन हिंदी

क्या आप जानना चाहते है सीएचसी क्या है, CHC Full Form क्या है, इसका पूरा नाम और ये काम कैसे करता है, तो आपने सही आर्टिकल खोला है। आज हम आपको सीएचसी का मतलब, फुल फॉर्म और इससे जुडी सभी जानकारी आपको देंगे।

दोस्तों सीएचसी एक गैर सरकारी, निजी संस्था है जो लोगो के उपचार और अन्य स्वास्थ्य संबधित सेवाएँ प्रदान करती है। CHC एक short form है इसके पूरा नाम और इसके कार्य के बारे में विस्तार से हम आपको आपको आगे बताएँगे। इसलिए पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

सीएचसी क्या है: CHC Full form & Meaning

CHC Full Form - सीएचसी फुल फॉर्म हिंदी में
Full Form of CHC

CHC एक ऐसा स्वास्थ्य केंद्र है जिसमे कई सामान्य चिकित्सक और नर्स काम करती है। इस संस्था का उद्देश्य एक ख़ास क्षेत्र के लोगो को स्वास्थ्य सेवाएँ और देखभाल पहुचाना है। सीएचसी द्वारा कवर की जाने वाली मुख्य सेवाओं में पारिवारिक स्वास्थ्य और दंत चिकित्सा शामिल है। इनके अलावा परिवार नियोजन, आंतरिक चिकित्सा, फार्मेसी, महिला देखभाल और लैब टेस्टिंग जैसी मेडिकल फैसिलिटी भी लोगो को दी जाती है।

  • CHC Full form: Community Health Centers
  • सीएचसी फुल फॉर्म हिंदी में: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

भारत के अलावा चाइना, अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, पुर्तगाल और इंडोनेशिया जैसे कई देशों में भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काम करते है। CHC मुख्यता ऐसे लोगो के इलाज और स्वास्थ्य देखभाल में मदद करती है जिनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर है। CHC को First Referral Unit भी कहाँ जाता है।

Community Health Centers ऐसे क्षेत्रो के लोगो को भी बेसिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करते है जहाँ पर प्राथमिक हेल्थकेयर की भी कमी हो। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मध्य और पूर्वी यूरोप के देशो में पोलीक्लिनिक्स के नाम से भी जाना जाता है।

एक CHC कितनी Population पर होता है

एक Community Health Center कितनी जनसंख्याँ पर होता है ये सवाल काफी पूछा जाता है। तो दोस्तों ये निर्भर करता है वो एरिया कैसा है। समतल और पहाड़ी क्षेत्रो के लिए पापुलेशन फैक्टर में थोडा अंतर होता है। एक सीएचसी सेन्टर कितनी जनसख्याँ को कवर करेगा, वो आप नीचे देख सकते है।

  • समतल (Plain) एरिया जनसख्याँ: 1 लाख बीस हजार
  • पहाड़ी (Hill) एरिया जनसख्याँ: 80 हजार

सीएचसी के स्टाफ की बात की जाए तो एक CHC का स्टाफ 45 से 55 लोगो का होता है। स्टाफ में Nursing Midwife की संख्या 10 होती है। Community Health Centers (full form of CHC) का इंचार्ज Block MA होता है जिसे Block Medical Officer भी कहाँ जाता है।

Community Health Centers- CHC फीचर

  • सीएचसी प्राइवेट गैर लाभकारी संस्था है जो लोगो के स्वास्थ्य सुधार की दिशा में काम करती है।
  • एक CHC में कई डॉक्टर और नर्स होती है जो रोगियों के इलाज और अन्य हेल्थ से संबधित सेवाएँ देती है।
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उन लोगो को इलाज संबधित मदद देती है जिनका बीमा नहीं होता या फिर गरीब होते है।
  • CHC के अंडर PHC (Primary health centre) और sub centre आते है जो मिलकर पर्यावरण और इलाज की दिशा में काम करते है।
  • सीएचसी का उद्देश्य कई मामलो में अन्य स्वास्थ्य देखभाल क्लीनिकों से अलग हो सकता है।
  • फॅमिली केयर और दांतों का इलाज इस संस्था द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सेवाओं में से है। इनके अलावा आयुर्वेद, होम्योपैथी, शिशु रोग और महिला प्रसूति रोगो के इलाज से संबधित कुछ अन्य सेवाएं भी इस संस्था दवारा प्रदान की जाती है।

अन्य देशो में सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र)

भारत दुनिया के कई देशो में CHC कई सालो से लोगो के स्वास्थ्य सुधार की दिशा में काम कर रहे है। चलिए आगे कुछ देशो में इस संस्था के बारे में नीचे विस्तार से जानते है।

यूनाइटेड स्टेट

अमेरिका में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एक गैर लाभकारी हेल्थ केयर संगठन है जो एक उच्च स्तरीय प्राथमिक मेडिकल सेवाएँ कम रेट में लोगो तक पहुचाती है। वहां पर ये संगठन विशेष रूप से उन लोगो को सेवाएँ देती है जिनकी आय कम है या वो ऐसी जगह रहते है जहाँ पर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की पहुच कम है। अमेरिका में सन 2006 में राष्ट्रीय संघ ने नियमित प्राथमिक और दन्त चिकित्सा के दौरान 13 साल से 64 साल के लोगो के लिए मुफ्त एचआईवी टेस्ट की सेवा शुरू की थी।

कनाडा

Canada में Community Health Centers ओंटारियो में पिछले 40 सालो से काम कर रहे है। यहाँ पर पहला सीएचसी 1926 में शुरू किया गया था जिसका नाम था माउंट कार्मेल क्लिनिक।

पुर्तगाल

CHC पुर्तगाल राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा की बुनियादी सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य इकाई है। वहां पर प्रत्येक हेल्थ सेंटर नगर पालिकाओं में से किसी एक नगरपालिका को कवर करती है। जिन नगरपालिका में 15 हजार से अधिक लोग है वहां पर एक से अधिक हेल्थ सेंटर काम करते है। इन स्वास्थ्य केंद्रों में सामान्य चिकित्सकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और नर्से भी होती है।

दोस्तों तो आज आपने जाना CHC क्या है: CHC Full form and Meaning in Hindi? आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्ट्राग्राम और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफार्म पर अपने जानने वालो के साथ भी शेयर जरूर करे। सीएचसी यानी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े अन्य कोई सवाल आप कमेंट्स में लिखकर हमसे पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपके सवालो का जवाब देंगे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!