CIBIL (Credit) Score क्या हैं? फ्री में सिबिल स्कोर चेक कैसे करे

CIBIL Credit Score in Hindi: जब भी हम किसी बैंक से लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए अप्लाई करते हैं तो वो बैंक पहले हमारा CIBIL Score चेक करता हैं उसी के आधार पर हमारा लोन पास करता हैं। इसे क्रेडिट स्कोर भी कहते हैं। Car, Education, Gold, Home या किसी भी तरह Personal Loan लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना जरुरी होता हैं तभी आपको लोन मिल पाता हैं। सिबिल स्कोर को Credit Score के नाम से भी जाना जाता हैं। आज हम आपको बताएँगे CIBIL Score क्या हैं और अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन फ्री में कैसे पता करे।

एक आम आदमी के लिए पूरे पैसे देकर कार, बाइक या घर खरीदना मुश्किल होता हैं। जिसकी वजह से कुछ डाउन पेमेंट देकर बाकी का लोन लिया जाता हैं। जब भी हम लोन लेने के बैंक में अप्लाई करते हैं तो बैंक पहले ये सुनिश्चित करता हैं की आप समय पर पैसे वापिस कर सकते हैं या नहीं। बैंक आपके CIBIL Score को चेक करेगा और उसके आधार पर ही आपके लोन देने की योग्यता का पता लगायगा। इसलिए आज के समय में एक अच्छा सिबिल स्कोर होना बहुत जरुरी होता हैं।

सिबिल स्कोर क्या हैं : Credit (CIBIL) Score in Hindi

CIBIL Score एक 3 अंको की संख्या होती हैं जो किसी की भी Credit History बताती हैं। पहले लिए गए गए किसी भी उधार का समय पर भुगतान किया गया हैं या नहीं और Bank Statement कैसे हैं। ऐसे कुछ बातो को ध्यान में रखते हुए Credit Score बनता हैं।

सिबिल स्कोर 300 से ९०० के बीच में ही होता हैं। जितना ज्यादा आपका क्रेडिट स्कोर होगा उतने ही आसानी से आपका loan approve होगा और आपके लोन पर ब्याज दर भी कम लगेगी। 700 से ज्यादा CIBIL Score को लोन लेने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर माना जाता हैं। वही 500 से निचे स्कोर होने पर लोन या credit card application approve होने में काफी कठिनाई होगी।

CIBIL Score कैसे निर्धारित किया जाता हैं

सिबिल की फुल फॉर्म होती हैं Credit Information Bureau (India) Limited. ये एक पोपुलर कंपनी का नाम हैं जो क्रेडिट हिस्ट्री बनाती हैं। ये रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अधीन आती हैं। किसी का भी CIBIL Score बनाने में उसके Credit History सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं। आपने भूतकाल में जो ऋण लिया हैं उसके किश्तेअपने समय पर भरी हैं या नहीं।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं और आप उसका इस्तेमाल करते रहते हैं तो उस पर कोई उधर हैं या नहीं। और क्रेडिट कार्ड के पिछले लिए उधारो (Credit Card Bill) को आपने समय पर चुकाया या नहीं। ये सब बाते आपके सिबिल स्कोर को बढ़ा या घटा सकती हैं।

इसके अलावा आपने पहले कितने बार लोन के लिए आवेदन किया हैं, जितना ज्यादा आपकी Loan Application होगी उतना ही बोझ आपके क्रेडिट स्कोर पे पड़ेगा। अगर आपके पहले laon reject हुआ हैं तो उससे भी आपका सिबिल स्कोर कम हो जायगा।

Credit Card Score (CIBIL) Online Free कैसे पता करे

आप Car, Education, Home या Personal Loan लेना चाहते हैं और उससे पहले अपना CIBIL Score जानना चाहते हैं तो ये आप बड़ा आसानी से फ्री में कर सकते हैं। हालाँकि CIBIL की official Website से क्रेडिट स्कोर जानने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं। पर आज हम आपको फ्री में CIBIL स्कोर जानने के तरीका बताएँगे। बस आपको निचे दिए स्टेप्स को करना हैं और मिनटों में आपका सिबिल आपके सामने होगा।

Online Cibil Score Report Check कैसे करे

अपना सिबिल स्कोर जानने के लिए आपको अपने कुछ personal information डालनी होगी। अपना नाम, पता, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पेन कार्ड आपको भरनी होगी उसके बाद ही आपको अपना स्कोर पता लग पायेगा। कई ऐसे वेबसाइट हैं जहा हम अपना सिबिल स्कोर जान सकते हैं। काफी रिसर्च के बाद हमें जो सबसे सरल तरीका लगा वो आप निचे देख सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको PaisaBazar लिंक पर जाना हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने ‘Free Cibil Score Report‘ नाम से पेज खुल जायगा।

Credit (CIBIL) Score in Hindi

2. इस पेज पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे आपको सभी जानकारी भरनी हैं। वहा अपर आपको अपना Gender, Full Name, Date of Birth, Pan Card Number, जहा आप रहते हैं वहा का पिन कोड, City में शहर का नाम और उसके बाद अपना Email Address और Mobile Number भरना हैं।

3. सभी जानकारी सही भरने के बाद निचे दिए बटन Get Free Credit Report पर क्लिक करे।

4.अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे पहला विकल्प OTP Verify करने के लिए होगा। जिसमे आपके मोबाइल पर एक कोड भेजा जायगा, वो कोड आपको उस बॉक्स में डालने पर वो वेरीफाई हो जायगा।

Credit Score Online Check Form

5. उसके बाद Employement Type में आप किस तरह का काम करते हैं चुनना हैं। उसके आगे Employement Name में कई विकल्प खुलेगे उसमे से आप क्या काम करते है वो चुनना है। अगर उन आप्शन में आपका काम ना हो तो Others सेलेक्ट करे। उसके आगे Monthly Income में अपने मासिक तनख्वाह भरे और View Report पर क्लिक करते ही आपका CIBIL Score आपके सामने होगा।

Credit Card Score Online Free कैसे पता करे

Missed Call से Whatsapp पर CIBIL Score पाए

क्रेडिट स्कोर पता करने का एक और आसान तरीका हैं जिसमे हम अपने whatsapp पर अपना CIBIL Score Free  में जान सकते हैं। Wishfin एक वेबसाइट हैं जो हमें बिना किसी वेबसाइट को खोले Whatsapp पर अपना सिबिल स्कोर जानने की सुविधा देती हैं।

  • पहले आपको +918287151151 पर एक मिस्ड कॉल करनी हैं।
  • मिस करते करते ही आपके whatsapp पर मेसेज आयगा जिसके Reply में आपको अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और पेन कार्ड नंबर भेजना हैं।
  • इसके बाद आपके नंबर पर OTP आयगा, जो आपको reply में देना हैं। और इसके बाद आपका क्रेडिट स्कोर आपको मेसेज के रूप में whatsapp पर आपको मिल जायगा।

दोस्तों आज की ये पोस्ट CIBIL Score क्या हैं Credit Score कैसे पता करे? आपको कैसे लगे कमेंट्स में लिखकर जरुर बताए। सिबिल स्कोर से जुडी अन्य जानकारी जानने के लिए कमेंट्स में लिखे।

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!