बिगड़ा क्रेडिट स्कोर (CIBIL Score) सुधारने के 7 आसान तरीके

जब भी हम किसी बैंक से कोई लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक Loan Approve करने से पहले हमारा क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल स्कोर चेक करता हैं। अगर ये सही होता हैं तभी हमारा लोन पास होता हैं। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच में होता हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ज्यादा हैं तो आपको किसी भी तरह का ऋण लेने में ज्यादा परेशानी नहीं आती। वही अगर किसी का सिबिल स्कोर 700  से कम है तो उन्हें लोन मिलने में मुश्किलें आ सकती हैं। आज हम जानेंगे की अपना Credit Score ठीक कैसे करे : How to improve CIBIL in Hindi.

आपको घर बनाना हैं या नयी कार खरीदनी है या फिर किसी व्यक्तिगत काम के लिए पैसे की जरुरत हैं तो लोन लेना एक विकल्प हमारे सामने होता हैं। लोन देने से पहले बैंक ये सुनिश्चित करता हैं की हम समय पर लोन की किश्ते अदा कर पाएंगे या नहीं। अब ये पता लगाने के लिए हमारी Monthly income, Bank Statements और CIBIL Score चेक करता हैं।

सिबिल को अगर सरल भाषा में समझाया जाए तो ये क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर ही बनता हैं।  हमने पहले कभी लोन किया था या नहीं। लोन की किश्ते समय पर चुकाई या नहीं। ये कुछ मुख्य फैक्टर होते हैं जिनके आधार पर सिबिल रिपोर्ट तैयार होती हैं।

Credit Score ठीक कैसे करे : How to improve CIBIL in Hindi

अपना सिबिल (क्रेडिट) स्कोर ठीक कैसे करे

How to Improve CIBIL Score in Hindi

अगर आप Car Loan, Home Loan, Personal Loan या कोई और लोन लेने की सोच रहे हैं पर आपका सिबिल स्कोर काफी कम हैं तो आपको लोन मिलना मुश्किल हो जायगा। ऐसे में आप निचे दिए कुछ टिप्स आपको क्रेडिट स्कोर सुधारने  में मदद कर सकते हैं।

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करे

अपना सिबिल स्कोर सुधारने के लिए सबसे पहले आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट नियमित रूप से चेक करते रहनी हैं। Credit Report में आपको अपने सिबिल स्कोर के साथ क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में पता लग जाता हैं। इसके अलावा 2 मुख्य बाते आपको जानने को मिलते हैं जो निचे दी गयी हैं।

  • पहली जानकारी जो आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में पता चलती हैं की आपने लिए गए लोन और क्रेडिट कार्ड बिल चुकाने में कब देरी हुई हैं। ऐसे कौन से emi या bill  है जो देरी से या नहीं अदा किये हैं।
  • दूसरा आपको अपने क्रेडिट रिकॉर्ड में लिखी जब जानकारी पता चल जायगी। जिन्हे आप ठीक करके अपना सिबिल स्कोर बढ़ा सकते हैं। अगर आपके क्रेडिट रिपोर्ट में कोई भुगतान ना करने या भुगतान में देरी से संबधित कोई नेगेटिव रिमार्क हैं तो आप अपने बैंक से सपर्क करके उसे ठीक कराने की कोशिश कर सकते हैं।

 

2 . बकाया लोन ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट से आपको अपने बकाया ईएमआई और बिल के बारे में पता चल गया है तो अपने उन बकाया बिलो का भुगतान कर दे। अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल रहता हैं तो उससे भी जल्द भर दे।

आपने पहले कोई लोन लिया हैं और उसकी किश्ते बाकी हैं तो बैंक से से बात करके बकाया  लोन ईएमआई को भरके उस Loan  को Close करे। ये सब बकाया क़र्ज़ आपके सिबिल स्कोर को ख़राब करते हैं। पुराने ऋण को चुकाने से आपका सिबिल बढ़ने लगेगा।

अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करे 1 या 2 क्रेडिट कार्ड ही रखे। ज्यादा Credit Card होने से उनकी लेन देन की जानकारी रखना मुश्किल हो जाता हैं।

 

3. क्रेडिट रिपोर्ट त्रुटियों को ठीक करे

अपनी credit report को ध्यान से देखे अगर कुछ उसमे ऐसे त्रुटिया (Dispute) आपको दिखाई देते हैं जो आपके तरफ से नहीं हुई तो आप ऋण देने वाले से उस बारे में बात कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अपने Car Loan किया था और उसकी Emi समय पर भरी थी पर आपकी रिपोर्ट में उस लोन की किसी Emi की देरी से भरने या ना भरना दिया गया हैं तो आप उसके लिए बैंक में शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं।

बैंक उस शिकायत के दर्ज़ होने के 30 दिन के अंदर ही उस पर करवाई करेगा। जैसे ही वो गलती ठीक होंगे कुछ ही समय में आपके सिबिल में सुधार दिखाई देगा।

 

4. भुगतान लोन रिपोर्ट से न हटवाए

ज्यादतर लोग किसी लोन का पूरा भुगतान होने के बाद उसे अपनी क्रेडिट रिपोर्ट से हटाने की कोशिश करते हैं। वो ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें भुगतान किये लोन क्रेडिट रिपोर्ट में रखने के फायदों का पता नहीं होता।

आपने पहले कोई ऋण लिया हैं और उसकी सभी किश्ते समय पर देने के बाद अकाउंट बंद कर चुके हैं तो ऐसे पुराने अकाउंट क्रेडिट रिपोर्ट में रहने से रेटिंग में बहुत सुधार होता हैं जिससे भविष्य में लोन लेने में बड़ी आसानी होती हैं।

इसलिए अपना क्रेडिट सिबिल स्कोर ठीक करने का एक तरीका अपने पुराने भुगतान किये लोन को जितना देर तक हो एके अपनी रिपोर्ट में रखना होता हैं।

5. समय पर किश्त भरे

एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए पहले लिए लोन या बिल की किश्ते समय पर भरना बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। अगर आप समय पर अपने Credit Card या Loan की EMI समय पर भरेंगे तो आप सिबिल अच्छा रहेगा।

CIBIL Score बढ़ाने  के लिए अपनी किश्ते समय पर भरे। अगर आप भविष्य में Home, Car, Education Loan या Personal Loan लेने का प्लान बना रहे है तो अपने पुराने उधार की किश्ते टाइम पर भरते रहे।

फिर चाहे आपके पास काफी सेविंग बैंक में जमा हो और सिबिल स्कोर कम हैं तो भी आपको लोन मिलना मुश्किल हो जायगा।

 

6. अपने बिल समय पर भरे

अपने पानी, गैस , इंटरनेटम, फ़ोन और बिजली का बिल को समय पर भरे। हालाँकि क्रेडिट रिपोर्ट में इन सब पर्सनल बिल को शामिल नहीं किया जाता। अगर आप इन बिल को लम्बे समय तक नहीं भरते तो कई बार ये सर्विस देने वाली कंपनी क्रेडिट रिपोर्ट बनाने वाली एजेंसी को इस बारे में सूचित कर सकती हैं। और वो एजेंसी आपके उन डिफाल्टर रिकॉर्ड को रिपोर्ट में शामिल कर सकती हैं।

 

7. क्रेडिट लिमिट बढाए

आपके पास क्रेडिट कार्ड है और आप अपना सिबिल अच्छा करना चाहते है तो आपको अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़वाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आपके क्रेडिट लिमिट अच्छी है और आप उसमे से खर्च भी लिमिट में करते हैं तो उसका आपके क्रेडिट स्कोर पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं।

Credit Limit बढ़वाने से ये मतलब नहीं की आपको अपना खर्चा भी बढ़ाना होगा। ऐसा नहीं की आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ गयी हैं तो उस हिसाब से आप खर्च भी करोगे।

क्रेडिट लिमिट बढ़ने से होगा ये की आपके पास आपके पास काफी सारा क्रेडिट इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध रहेगा। अगर आप उस लिमिट से भी काफी काम पैसे खर्च करते हैं तो इससे आपका सिबिल स्कोर बढ़ने में काफी मदद मिलेगी।

दोस्तों फाइनेंस से संबधित ये जानकारी क्रेडिट स्कोर ठीक कैसे करे : How to Improve CIBIL Score in Hindi? आपको अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, ट्विटर और दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!