Mobile Phone Hang होने से रोकने और Speed बढ़ाने के 10 टिप्स

मोबाइल फ़ोन हंग होने पर क्या करे : जब हम नया फ़ोन लेते है तो वो बड़ा smoothly और fast काम करता हैं पर जैसे ही पुराना होता जाता हैं तो फ़ोन slow या hang होना शुरू हो जाता हैं। Smartphone हैंग होने के पीछे कई कारण होते हैं जिनमे ram का ज्यादा इस्तेमाल करना यानि एक समय में ज्यादा app खुले रहना प्रमुख कारण हैं। अन्य कारणों के बारे में आगे विस्तार से बात करेंगे। iphone के मुकाबले android phones में हैंग होने की प्रॉब्लम ज्यादा होती हैं। वैसे तो हर कंप्यूटिंग डिवाइस का कुछ समय बाद थोडा धीमी होना लाजिमी है पर जब ये बार बार होने लगे तो हम कुछ आसान उपाय करने से आपका फ़ोन फिर से नए जैसा काम करने लग जायगा।

Mobile Phone हैंग क्यों होता हैं?

Samsung, MI, Vivo, Oppo, Motorola या कोई भी दूसरी कंपनी का Android mobile हो हंग होने की समस्या सभी में होती हैं। बिजली का बिल ऑनलाइन भरना हो, मोबाइल रिचार्ज करना हो या फिर shopping करनी हो हमारा हर काम mobile में install app के जरिये हम कर लेते हैं। जिससे फ़ोन में हमारी ढेरो एप्लीकेशन हो जाती हैं और जब भी कोई app काम करती है तो वो ram का कुछ हिस्सा काम में लेती हैं। जब ज्यादा साइज़ की app एक समय में खुली हो ram की अक्षमता के मुकाबले में तब फ़ोन हैंग होने लगता हैं। फ़ोन के एक जगह रुक जाने के कुछ और वजह भी होती है जो निचे दी गयी हैं।

  • एक समय में कई एप्लीकेशन खुले रहना से ram full हो जाना।
  • Phone की Internal memory में ही सब apps और game install करना जिससे फ़ोन मेमोरी फुल हो जाती है और फ़ोन हैंग होने की समस्या आती हैं।
  • किसी ऐसे नई app को install करना जिसे फ़ोन support ना करता हो।
  • मोबाइल सॉफ्टवेर अपडेट ना करना
  • फ़ोन में वायरस घुस जाने से भी फ़ोन हंग होने लगता हैं
  • ज्यादा heavy games फ़ोन में चलाना।

फ़ोन हंग होने से रोकने और मोबाइल स्पीड बढ़ाने के टिप्स

फ़ोन हंग होने से रोकने और मोबाइल स्पीड बढ़ाने के टिप्स

1. Mobile से फालतू apps remove करना

फ़ोन में जितनी अधिक एप्लीकेशन होगी उतना ही मोबाइल के हैंग होने की संभावना ज्यादा होगी। इसलिए जो भी फालतू की app आपके smartphone में है उनको delete कर दे। क्योंकि जब कोई app आपके फ़ोन में डाली है उसको चाहे आप इस्तेमाल ना कर रहे हो फिर भी कई बार वो Background में चलती रहती जिससे Phone slow हो सकता हैं।

अगर आके पास Android mobile है तो उसकी settings से app option में जाकर आप किसी भी app को remove कर सकते हो।

2. Internal memory खाली करे

जब Phone की internal memory भर जाती है तो उससे फोन के काम करने पर बहुर असर पड़ता हैं। क्योंकि जब मेमोरी फुल हो जाती है तब मोबाइल के द्वारा data read और write करने की स्पीड काफी धीमी हो जाती हैं। जिससे mobile hang होने लगता हैं। इसलिए अगर आपके फोन की मेमोरी अगर फुल हो गयी हैं तो उसमे से अतिरिक्त app, video, photos या कोई और media file जिसकी ज्यादा जरुरत नहीं है उसे डिलीट कर दे। एक बेहतर विकल्प ये हैं आप उन सब फाइल को डिलीट करने से पहले उन्हें अपने कंप्यूटर में कॉपी कर ले।

3. Mobile Software Update

अगर आपका फ़ोन बार बार हैंग हो रहा है तो एक बार चेक कर ले की आपको phone Up to Date है या नहीं। मतलब आपको देखना है आपका mobile में latest software Updated है या नहीं। जब किसी phone में कोई bug यानी कमी आती है तो यो mobile company उस bug problem को solve करने के लिए software update भेजता हैं जिसे install करने के बाद वो कमी ठीक हो जाती हैं।

अपने phone setting से About Phone में जाकर आप मोबाइल अपडेट कर सकते हैं। डिटेल में जानने के लिए निचे दी पोस्ट देखे।

4. Phone Restart / Reboot करे

अपने नोट किया होगा जब आपको काफी समय हो जाए फ़ोन को restart किये और phone धीमा काम करने लगे तो फ़ोन restart करने पर फ़ोन fast हो जाता हैं। ये इसलिए होता हैं जब फ़ोन बंद होता है तो बैकग्राउंड में चल रही सभी एप्लीकेशन बंद हो जाती है और ram clear हो जाती हैं जिससे फिर फ़ोन चालू होने के बाद अच्छे से काम करता हैं। जब कभी आपको हैंगिंग की समस्या आये तो Phone restart कर ले।

5. App Cache clear करे

Twitter, facebook, Whatsapp, Flipkart  और दूसरी apps काफी सारा data cache के रूप में सुरक्षित करके रखती हैं। और समय के साथ ये बढ़ता जाता हैं जिससे phone के performance पर फर्क पड़ता हैं और app crash और hang की प्रॉब्लम आने लगती हैं। इसलिए कुछ समय बाद फ़ोन में cache clear करते रहना चाहिए। ऐसे करने पर कई बार आपको उन apps में फिर से login करना पढ़ सकता हैं और किसी app की पुरानी फाइल भी डिलीट हो सकती हैं।

6. Remove External launcher

बहुत से लोग अपने फ़ोन में कई तरह की Launcher app install कर लेते हैं। ये launcher दिखने में तो बड़े आकर्षक लगते हैं और इनमे कुछ अतिरक्त फीचर भी होते हैं पर उनके साथ ये phone की ram और processor पर extra load भी डालते हैं जिससे system slow हो सकता हैं। इसलिए अगर ज्यादा जरुरी नहीं है तो launcher app फ़ोन में ना डाले।

7. फ़ोन में Antivirus डाले

मोबाइल में किसी तरह का virus आ जाने से भी phone hang होने की दिक्कत आती हैं। वायरस से बचने के लिए फ़ोन के एक अच्छा antivirus जरुर install करे। एंटीवायरस कई तरीको से फायदेमंद होता हैं। ये नुकसानदायक फाइल को फ़ोन से दूर रखता हैं। fake apps install होने से भी बचाव होता हैं और जिन वेबसाइट में virus होता हैं उन्हें फ़ोन में खोलने से पहले भी warning दे देता हैं।

8. Move Apps to External Storage

कई बार कई सारी app phone की internal memory में install होने पर memory full हो जाती हैं जिससे phone hang होने लगता हैं। अच्छी बात है की हम किसी भी पहले से डाली app को external यानी मेमोरी कार्ड में move कर सकते हैं। इससे internal memory में free space और बढ़ जायगा और फ़ोन smoothly काम करने लगेगा।

9. फ़ोन बंद करके बैटरी निकाले

ये तरीका हर मामलो में कारगर साबित नहीं होता पर कुछ फ़ोन में ऐसा करने पर फ़ोन की स्पीड तेज़ हुई हैं। जिनको भी मोबाइल हंग होने की परेशानी बार बार आती हैं उन्हें एक बार phone switch off करके उसकी बैटरी निकल के कुछ समय के लिए रख देनी है और फिर उसे दोबारा डालकर switch on करना हैं। ऐसा करने से फोन में हर तरह का फालतू डाटा डिलीट हो जायगा और इसके साथ में ये धुल कणों को भी निकाल देगा।

10. Phone Restore करे

आपका मोबाइल काफी ज्यादा हैंग और धीमा काम कर रहा हैं और आप उसे ठीक करने के सब तरीके करके देख चुके हो ऑफ फिर भी वही प्रॉब्लम हैं तो आखिरी solution जो बचता है वो है phone को restore करना। ये विकल्प फ़ोन में factory Reset के नाम से हैं। ये आपके मोबाइल से सब डाटा डिलीट कर देगा। सब Media Files और Setting से लेकर Contacts तक सब फ़ोन से delete हो जायगा। Factory Reset करने के बाद आपका फ़ोन नए के जैसा काम करने लगेगा।

Phone hang होना रोकने के इस तरीके की सबसे बड़ी खामी ये है की इसमें आप अपना सब डाटा खो देंगे। आपको फिर से सभी apps install करनी होगी। इसलिए ये करने से पहले पहले अपने phone का back up बना ले और उसे किसी और डिवाइस में सुरक्षित रख ले।

Leave a Reply

error: Content is protected !!