Mobile Pattern Lock या Password तोड़ने के 3 आसान तरीके

Mobile Pattern Password lock कैसे खोले/तोड़े : आजकल Android Users Phone lock करने के लिए password key की बजाय mobile मैं pattern lock लगाना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि Pattern लॉक दूसरे लॉक के मुकाबले बहुत ही आसान है। हम सब के फ़ोन में कुछ ऐसे personal files होती हैं जिन्हें हम किसी और के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते। उसके लिए हम मोबाइल मैं Pattern लॉक लगाते है ताकि कोई दूसरा हमरी वो personal files देख न पाए और इससे हम डाटा चोरी होने से भी बच जाते हैं। पर कई बार हम अपना pattern lock लगाकर भूल जाते हैं।

अगर हम बाहर किसी service center पर जाकर अपने pattern या password lock को खुलवाये तो वो हम से 250-300 तक रुपये ले लेते हैं। हम अपनी इस पोस्ट मैं Samsung, Vivo, Oppo, Redme Mi और Realme जैसे सभी ब्रांड के मोबाइल फ़ोन के पैटर्न लॉक और पासवर्ड रिसेट करने के आसान तरीके बताएँगे। जिससे आपका समय के साथ साथ मैं पैसे भी बच जाएँगे।

Mobile Pattern lock password kaise todePhone का pattern lock Password कैसे खोले

इस पोस्ट मैं हम आपको सबी कंपनी के मोबाइल फ़ोन जैसे Samsung, Vivo, Micromax, Mi, Lenovo, Oppo, Micromax, Karbon, Sony, Lg, Intex आदि के Pattern lock को  तोड़ने के तरीके बतायेंगे। एंड्राइड मोबाइल मैं pattern को अनलॉक करने के लिए बहुत सारे तरीके है जिसकी हमे ज्यादा जानकारी नहीं होती।  निचे दिए गए किसी भी एक तरीके के स्टेप सावधानी से follow करे।

1. Forget Password से Mobile Lock खोलने का तरीका

आपका एंड्राइड मोबाइल अगर 4.4 या उससे पुराने version पर चल रहा है थो ये विकल्प आपके लिए सही रहेगा। इस तरीके में आप Pattern को अनलॉक करने के लिए ‘forget pattern’ की मदद ले सकते हैं  यह काम करने के लिए आपको किसी तीसरे के उपकरण या मोबाइल की जरुरत नहीं पड़ेगी। अपने एंड्राइड मोबाइल पर Pattern लॉक को अनलॉक करने का तरीका जानने के लिए आप इन steps को फॉलो करे।

  1. जब आप कई बार गलत pattern डालेंगे तो आपके स्क्रीन पर निचे forget pattern का आप्शन दिखाई देगा।
  2. स्क्रीन के आखरी मैं जाकर Forgot Pattern पर क्लिक करे।
  3.  आपके स्क्रीन पर मिले option में से Enter Gmail Account Option चुने।
  4. जो gmail account / gmail id आपके मोबाइल में पहले डाली हुई थी यहा आपको वो डिटेल डालनी हैं।  यह सब कुछ करने बाद आपका pattern लॉक अनलॉक हो जायेगा।
  5. इसके बाद आप अपने मोबाइल मैं नया pattern लॉक सेट करके उसको चेक कर सकते हैं यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है  pattern को अनलॉक करने का।

2. Mobile Factory Reset करके Pattern Lock कैसे तोड़े?

एंड्राइड मोबाइल पर pattern को अनलॉक करने के दूसरा तरीका हैं। यह तरीका आपके एंड्राइड मोबाइल का सारा डाटा और save की गयी सेटिंग को मिटा देता हैं। जैसे की इसके नाम से पता चलता हैं factory reset करने के बाद आपका मोबाइल बिलकुल ऐसा हो जाता है जैसा की आपने उस नया ख़रीदा हो। यदि आप factory reset कर pattern को अनलॉक करना चाहते हैं तो इन सब steps को अपनाये.

  • शुरूआत करने के लिए सबसे पहले फ़ोन के Home, Power aur Volume Up बटन एक साथ दबाये। ये करने के बाद आपको Recovery Mode का option दिखाई देगा उस पर जाकर आप क्लिक करे।
  • हालकि कुछ एंड्राइड मोबाइल के version मैं key का चयन अलग अलग हो सकता हैं।
  • Pattern को अनलॉक करने के लिए अब आपको Data factory reset के option पर क्लिक करना हैं।
  • Factory reset के लिए अपनी अंतिम चॉइस को confirm करे।
  • इसके बाद आप कुछ देर के लिए प्रतीक्षा करे क्योंकि आपका मोबाइल कुछ जरुरी कारवाई करेगा।
  • कुछ देर बाद आपका फ़ोन reboot हो जायगा और फिर आप बिना password के Phone इस्तेमाल कर पाएंगे।

3. How to unlock Android phone pattern lock in Safe Mode?

Pattern lock अनलॉक करने का ये अंतिम आसान तरीका हैं। इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती। ये तरीका केवल third party lock screen app के लिए ही काम करता हैं।  बस आप अपने मोबाइल को Safe Mode में Restarting करे, उसके बाद आप आसानी से बिना किसी दिक्कत के pattern लॉक को अनलॉक कर सकते हैं। Safe Mode में ही अपने मोबाइल के pattern लॉक को खोलना चाहते है तो आप निचे दिए गए steps का पालन करे।

  1. अपनी स्क्रीन पर पावर मेनू को प्राप्त करने के लिए बस आपको अपने डिवाइस पर पावर बटन दबाएं रखना है
  2. अब आप “पावर ऑफ़” Option पर कुछ समय के लिए क्लिक करके रखें।
  3. अब आपको डिस्प्ले पर (Do you want to reboot into safe mode? This will disable all third party application you have installed) जैसा एक pop-up संदेश लिखा हुआ दिखाई देगा। उसे आपको स्वीकार करना है और आपका फ़ोन कुछ ही समय बाद safe mode में on हो जायगा।
  4. जब आपका एंड्राइड मोबाइल Safe Mode में Restart होते ही तो pattern lock automatically disable हो जाएगा।

हमें उम्मीद है उपर दिए Mobile Pattern या password Lock तोड़ने के तरीके  से आप अपने फ़ोन को अनलॉक आसानी सेकर पाएंगे। अगर आपके कोई सवाल है तो कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Share This Post:

2 thoughts on “Mobile Pattern Lock या Password तोड़ने के 3 आसान तरीके”

  1. mere phone me forgot password nhi deta password bhul gaye hain
    factory data reset nhi hota recover bhi nhi power button se
    kya karem\n?

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!