Mobile Update कैसे करे? Phone अपडेट करने का आसान तरीका

Mobile update kaise kare in Hindi: आप आपना मोबाइल फ़ोन अपडेट करना चाहते है पर आपको ये नहीं पता की ये आप कैसे कर सकते है। तो दोस्तों आपने सही लेख खोला है यहा आपको Phone Update करने का आसान तरीका सिखने को मिलेगा। ऐसे अपडेट में phone के software या Android Update होते है जिससे फ़ोन से performance में काफी सुधार आता है और साथ में नए फीचर भी मिल जाते है। अगर कभी आपका mobile hang या slow हुआ होगा तो आपने किसी से जरुर सुना होगा की अपना फ़ोन अपडेट मार लो ये सब problem solve हो जायगी। काफी हद तक ये सही भी है इसके बाद आपके device एकदम नए जैसे काम करने लगती है। पर ऐसा करने में कुछ बाते ध्यान में रखना बहुत जरुरी है नहीं तो आप अपना सब डाटा या फ़ोन को ख़राब भी कर सकते है।

Samsung, Lenovo, Moto, Micromax, Oppo, Apple, Xiomi MI, Lava, intex और दूसरी सब मोबाइल कंपनिया अपने सब  Phone model के लिए समय समय पर नए software और Android update भेजते रहते है। जैसे हमें अपने bike या car के service करवाते रहना पड़ती है उनकी अच्छी परफॉरमेंस और लम्बे समय तक चलाने के लिए। ऐसे ही मोबाइल अपडेट करना भी उतना ही जरुरी है। regular update करते रहने से आपका phone fast काम करेगा और साथ में नये फीचर भी मिलेंगे।

Mobile Update कैसे करे Phone अपडेट करने का तरीका इन हिंदी

Mobile Phone Update क्यों करे: 3 बड़े फायदे

  • बहुत से एंड्राइड यूजर की ये शिकायत होती है की उनका Phone Hang होता है जिसकी वजह से slow हो जाता है। वैसे तो इसके कई कारण हो सकते है ज्यादा apps install होने की वजह से RAM Full हो जाना, space कम होना कुछ ऐसे कारण है। इनके साथ मोबाइल अपडेट न होना भी एक प्रमुख वजह होती है। और जब हम अपडेट करते है तो हमारा फ़ोन पहले से fast काम करने लगता है।
  • दूसरा जो बड़ा फायदा है वो है नए फीचर मिलना। अपडेट करते रहने से हमे अपने फ़ोन में New Features मिलते रहते है। इसके साथ android भी अपने नए update देता रहता है जो हमारे फ़ोन को और बेहतर बनाता है।
  • जब कोई कंपनी नया फ़ोन मॉडल बाज़ार में लाती है। उसके कई bugs (कमिया) रह जाती है जो उन्हें बाद में पता चलता है। उन bugs को fix करने के लिए भी वो उस फ़ोन में new update भेजती है जिससे करके उन कमियों को ठीक किया जाता है।

पढ़े : Mobile Pattern Lock तोड़ने के तरीके

Mobile Phone Online Update करने का तरीका इन हिंदी

मोबाइल अपडेट कैसे करे? ये जानने से पहले कुछ सावधानिया रखना बहुत जरुरी है जो आगे हम बताएँगे। निचे बताये गए सभी स्टेप्स को बड़े ध्यान से करे।

बैटरी चेक करे

Mobile अपडेट करने से पहले ये जांच ले की आपका फ़ोन कम से कम 75% चार्ज हो। अपडेट करने में कुछ समय लगता है और कई बार ऐसा होता है ये होने के दौरान battery down होने की वजह से फ़ोन बंद हो जाता है जिससे वो प्रक्रिया पूरी हो नहीं पाती और फ़ोन में दूसरी कई प्रकार की समस्या भी आ सकती है। इसलिए फ़ोन अपडेट करने से पहले बैटरी चार्ज कर ले।

Wi-fi या Mobile Data?

Update करने के लिए internet की जरुरत होती है। और इसमें काफी डाटा खर्च हो सकता है। इसलिए अगर आपके पास wi-fi इन्टरनेट है तो उसी का इस्तेमाल करे। इसके 2 फायदे है एक तो इसकी स्पीड काफी तेज़ होती है दूसरा इसका इन्टरनेट भी स्थिर रहता है। अगर wifi नहीं है तो नार्मल मोबाइल डाटा भी इस्तेमाल कर सकते है। पर उसके लिए इस बात का ध्यान रखे आपके पास उतना डाटा बचा हो जितना अपडेट के लिए चहिये।

Full backup Save कर ले

जब हम अपडेट करते है तो उसमे डाटा डिलीट होने का भी रिस्क रहता है। इसलिए पहले फ़ोन का फुल बैकअप बनाकर सुरक्षित करे। जिससे आपके फ़ोन में मौजूद pictures, videos, contact और अन्य जरुरी file ऐसा होने पर आपके पास ही रहे। हालाँकि ऐसा बहुत कम मामलो में होता है, अगर आब सब स्टेप्स सावधानी से करेंगे तो आपका सब data ऐसे ही मिलेगा ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद।

मोबाइल up to date है या नहीं चेक करे

अपडेट करने से पहले ये जान ले की आपके फ़ोन के लिए update available है भी या नहीं . उसके लिए अपने मोबाइल के menu में जाए वह settings पर क्लिक करे . Settings में जाने के बाद आपको अंतिम में About Phone नाम का एक option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे . वही पर आपके phone की पूरी जानकारी दिखाई देगी . Device Name, Android Version, RAM, Internal Memory ये सब हम वह चेक कर सकते है।

Mobile Update Online मोबाइल up to date है या नहीं चेक करे

 

Mobile Phone Online Update करने का आसान तरीका

इन्ही विकल्पों में सबसे निचे आपको System Updates पर जाना है . वहा जाकर check for Updates पर क्लिक करेंगे तो अगर वहा No Update Available या Mobile Up to Date दिखाई दे तो मतलब अभी आपके मोबाइल के लिए कोई नया update उपलब्ध नहीं है।

Mobile Update Download और Install कैसे करे

Mobile Update Download और Install

Check for Updates पर क्लिक करने के बाद अगर new update दिखाई देता है तो उस पर क्लिक करते ही Downloading शुरू हो जायगी . इसके लिए अपना wi-fi या मोबाइल डाटा एक्टिव रखे . इसका size काफी ज्यादा हो सकता है इसलिए अच्छी स्पीड वाले इन्टरनेट का ही use करे .

ये अपडेट normal software update भी हो हो सकता है या फिर कोई Android Update भी हो सकता है . अभी जो लेटेस्ट version है वो है Android Nougat 7.2 . अगर आपके फ़ोन में Android Jelly Bean, Kitkat, Lollipop या Marshmallow जैसे old version है तो आप new update check करते रहिये .

Download पूरा होने के बाद install Update पर क्लिक करे और आपका mobile update होना शुरू हो जायगा . इस दौरान आपका फ़ोन कई बार restart होगा, इसलिए घबराने के जरुरत नहीं है बीच में कुछ भी न छेड़े सब automatic ही होने दे . Update पूरी होने में कुछ समय लग सकता है वो पूरा होने दे . कुछ ही मिनटों में आपका फ़ोन अपडेट हो जायगा और स्क्रीन पर दिखाई देगा Your Mobile is Updated to latest Version.

दोस्तों इस लेख  Mobile Update कैसे करे : Phone अपडेट करने का आसान तरीका इन हिंदी? के बारे में अगर कुछ सवाल हो तो निचे कमैंट्स में पूछ सकते है।

32 Comments

  1. deepak October 7, 2017
  2. kastur bhai December 19, 2017
  3. sajid January 19, 2018
  4. harisharan singh thakur February 26, 2018
  5. Gulam Moin March 10, 2018
  6. Ashish Kumar April 5, 2018
  7. Bikesh April 18, 2018
    • admin June 1, 2018
  8. Santosh Mehta April 20, 2018
  9. uts kumar April 22, 2018
  10. uts kumar April 23, 2018
    • admin June 1, 2018
  11. Raakhi May 6, 2018
  12. Shahrukhnytta May 21, 2018
    • admin June 1, 2018
      • VIJAY KUMAR September 24, 2018
  13. Pranit June 11, 2018
    • admin June 21, 2018
  14. Krishan June 22, 2018
  15. Chander prakash June 30, 2018
  16. Tarun gam July 5, 2018
    • admin July 11, 2018
  17. roni July 7, 2018
    • admin July 11, 2018
  18. Shan mohammad July 13, 2018
  19. Lucky dubey July 15, 2018
  20. Aniket July 29, 2018
  21. Aman Srivastava August 30, 2018
  22. Rahul kumar September 3, 2018
  23. Lohar pranay October 20, 2018
  24. Atul October 27, 2018
  25. nikhilesh soni November 28, 2018

Leave a Reply

error: Content is protected !!